Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर कारगर है ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन, एंटीबॉडीज बनाने में सफल

Monday, October 26, 2020 16:45 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के कारण मचे कोहराम के बीच एक अच्छी खबर है। ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों और वयस्कों दोनों पर अच्छा असर दिखा रही है। विदेशी मीडिया में आई रिपोर्टों के मुताबिक ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन देने के बाद बुजुर्गों में एंटीबॉडीज और टी सेल बने, जो कोरोना वायरस को मात देने में व्यक्ति को सक्षम बनाते हैं।

कोरोना वैक्सीन के परीक्षण में शामिल बुजुर्ग वालंटियर्स की गत जुलाई में जारी ब्लड रिपोर्ट के आंकड़ों के विश्लेषण से यह तथ्य सामने आया है कि वैक्सीन देने के बाद उनमें अच्छी खासी मात्रा में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। इसके अलावा 18 से 55 साल की आयु वर्ग के वॉलंटियर्स में भी इसका अच्छा प्रभाव दिखा। एस्ट्राजेनेका ने कहा कि यह उत्साहवर्धक है कि बुजुर्गों और वयस्कों दोनों में कोरोना वायरस के खिलाफ अच्छी प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई और बुजुर्गों पर इस वैक्सीन का दुष्प्रभाव कम देखा गया। यह आंकड़ा हमारी कंपनी के कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावोत्पादकता को दर्शाता है।

यह भी पढ़ें:

31 अगस्त को आएगी एनआरसी की अंतिम सूची, असम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का 31 अगस्त को प्रकाशन होगा। अंतिम एनआरसी का प्रकाशन होते ही यह तय हो जाएगा कि पिछले साल के मसौदे से बाहर हुए 40 लाख लोगों में से कितने लोगों ने इस एनआरसी लिस्ट में जगह बनाई है और कितने लोगों ने नहीं।

30/08/2019

कर्नाटक के सियासी संग्राम पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक के सियासी संग्राम पर बागी विधायकों की अर्जी पर सुनवाई हुई। बागी विधायकों के वकील मुकुल रोहतगी ने विधायकों का पक्ष रखते हुए कहा कि बागी विधायक इस्तीफा दे चुके हैं।

16/07/2019

अमित शाह के खिलाफ एफआईआर दर्ज, भाजपा ने जारी किया हिंसा का वीडियो

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान मंगलवार को जमकर हंगामा हुआ।

15/05/2019

राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर जारी

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में शीतलहर का कहर आगामी दिनों में भी जारी रहने की आशंका हैं जबकि मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश हो सकती है।

01/01/2020

दिल्ली में ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट सख्त, कहा- सप्लाई में रुकावट डालने वालों को बख्शेंगे नहीं

अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। ऑक्सीजन की कमी से लगातार मौत हो रही है।

24/04/2021

टूअर ऑफ ड्यूटी प्रस्ताव पर विचार कर रही सेना, 3 साल के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे आम नागरिक

सेना में जाकर देश सेवा करने वाले युवाओं की इच्छा जल्द ही पूरी हो सकती है। भारतीय सेना आम भारतीयों को तीन साल के लिए सेना में भर्ती कराने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इसे टूअर ऑफ ड्यूटी या तीन साल की शॉर्ट सर्विस का नाम दिया गया है।

14/05/2020

विपक्ष ने मारक शक्ति का किया इस्तेमाल

अपने बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहने वालीं भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर अब पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के निधन पर दिए अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं।

27/08/2019