Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

संविधान दिवस समारोह में नहीं आए विपक्षी नेता

Tuesday, November 26, 2019 14:25 PM
संसद भवन परिसर में विरोध प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस नेता।

नई दिल्ली। संसद के केंद्रीय कक्ष में सुबह 11 बजे संविधान दिवस समारोह शुरू हुआ तो कांग्रेस समेत सभी प्रमुख विपक्षी दलों ने इसका बहिष्कार किया और सभागार में उनका कोई नेता मौजूद नहीं था। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कक्ष में पहुंचे लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी तथा अन्य विपक्षी नेता नहीं आए।

केंद्रीय कक्ष में अग्रिम तीन कतारों में केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, एस. जयशंकर, स्मृति ईरानी एवं अन्य मंत्री तथा राज्यसभा और लोकसभा में विभिन्न दलों के संसदीय नेता बैठे थे। समारोह में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, आम आदमी पार्टी तथा वामदलों के सदस्य मौजूद नहीं थे। मंच पर राष्ट्रपति के साथ एक ओर लोकसभा अध्यक्ष और दूसरी तरफ उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा संसदीय कार्य मंत्री आसीन थे।

समारोह की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंच संचालन किया। कोविंद और बिरला ने बंद गले का सूट पहना था जबकि मोदी तथा जोशी सफेद कुर्ता-पैजामा एवं जैकेट में थे। नायडु ने तमिलनाडु की परंपरागत वेष्टि (धोती) तथा कमीज पहनी थी। समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने अपना भाषण हिन्दी में दिया जबकि उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू मुख्य रूप से अंग्रेजी में बोले, लेकिन तमिल और हिन्दी का भी इस्तेमाल किया।

मंच पर नायडु के सहायक राज्यसभा के मार्शल ने टोपी नहीं पहनी थी जबकि बिरला के सहायक लोकसभा के मार्शल परंपरागत ड्रेस के साथ टोपी लगाए हुए थे। कई सदस्य समारोह में देर से पहुंचे तो मार्शल उनके लिए रिक्त सीट तलाश करते नजर आए और उन्होंने सदस्यों को बैठने में मदद की। कई सांसदों ने अपने मोबाइल फोन से मंच की तस्वीरें लीं। मंच पर केवल राष्ट्रपति के समक्ष पानी का एक गिलास और दो नैपकिन रखे गए जिसे उन्होंने परे हटा दिया। मंच पूरी तरह से फूलों से सजा था और दो सीटें रिक्त थीं। प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान कबूतर का जोड़ा केंद्रीय कक्ष के गुम्बद के भीतर उड़ता रहा और कुछ देर के बाद बाहर चला गया। केंद्रीय कक्ष की विशिष्ट दीर्घा में पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

हेपेटाइटिस उन्मूलन के लिए जन आंदोलन बनाना सांसदों का कर्तव्य: बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस के अवसर पर मंगलवार को कहा कि हेपेटाइटिस एक बहुत ही गंभीर चुनौती है, जिसे केवल सामूहिक प्रयास से ही दूर किया जा सकता है और इसके लिए जन प्रतिनिधियों खासकर संसद सदस्यों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

28/07/2020

लद्दाख मुद्दे पर कांग्रेस का केंद्र पर हमला, कहा- चीन के साथ समझौता देश की अखंडता से खिलवाड़

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने आरोप लगाया है कि सीमा पर शांति के लिए जो सहमति बनी है उससे देश की जमीन चीन के कब्जे में गई है और इससे हमारे लिए खतरा बढ़ गया है। एंटोनी ने रविवार को पार्टी मुख्यालय में विशेष संवादाता सम्मेलन में कहा कि समझौते में भारत की सीमा चीन को दी गई है और देश की सुरक्षा के लिए इससे बड़ा कोई खतरा नहीं हो सकता है।

14/02/2021

बिहार: स्कूल में शराब बरामदगी मामले में RJD की मोर्चेबंदी, मंत्री रामसूरत राय को बर्खास्त करने की मांग

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) एवं बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने शनिवार को फिर आरोप लगाया कि राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय के मुजफ्फरपुर के बोचहा हाई स्कूल परिसर से शराब बरामदगी मामले में राज्य सरकार उन्हें बचा रही है।

13/03/2021

चुनाव परिणाम लूटने का प्रयास हुआ तो सड़क पर खून बहेगा: उपेंद्र कुशवा

बिहार में महागठबंधन के घटक राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने मंगलवार को कहा कि देश में पहले बूथ लूट की घटनाएं हुआ करती थी लेकिन अब एग्जिट पोल के जरिए चुनाव परिणाम को लूटने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

22/05/2019

प्लास्टिक का विकल्प खोजें IIT के छात्र: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के छात्रों से पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था और प्लास्टिक का सस्ता विकल्प देने की चुनौती स्वीकार करने की अपील की।

11/09/2019

उन्नाव दुष्कर्म मामले में पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के बिहार क्षेत्र में दुष्कर्म पीड़िता को जिंदा जलाने के मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में आरोप पत्र दाखिल कर दिया।

03/01/2020

जम्मू-कश्मीर में 200-300 आतंकी सक्रिय, घुसपैठ कराने के लिए पाक कर रहा गोलीबारी: डीजीपी

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान ने सर्दियां शुरू होने से पहले अधिक से अधिक संख्या में आतंकवादियों को राज्य में दाखिल कराने के लिए सीमापार से गोलीबारी तेज कर दी है।

07/10/2019