Dainik Navajyoti Logo
Saturday 22nd of February 2020
 
भारत

1984 सिख दंगा मामले में सज्जन कुमार को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम जमानत से इंकार

Friday, February 14, 2020 13:30 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगा से जुड़े मामले में उम्रकैद की सजा पाए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को अंतरिम जमानत पर रिहा करने से शुक्रवार को इंकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने सज्जन कुमार की अंतरिम जमानत पर रिहाई का आदेश देने से इंकार करते हुए कहा कि वह गर्मियों की छुट्टियों में उसकी जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी।

कोर्ट ने यह भी कहा कि वह सबरीमला संदर्भ मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद सज्जन कुमार के स्वास्थ्य पर एम्स की चिकित्सा रिपोर्ट पर विचार करेगी।

गौरतलब है कि सज्जन कुमार को दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर 2018 को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। जिस मामले में उसे दोषी ठहराया गया और सजा दी गई वह एक-दो नवंबर 1984 को दिल्ली छावनी के राज नगर पार्ट-1 इलाके में पांच सिखों की हत्या और राज नगर पार्ट-2 में एक गुरुद्वारे को जलाने से संबंधित है। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर 1984 को दो सिख अंगरक्षकों द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे।

यह भी पढ़ें:

लालू का नीतीश पर वार, सुनो छोटे भाई तुम्हारा तीर हिंसा का हथियार

लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और आखिरी चरण के मतदान से पूर्व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता की पीठ में छुरा घोंपने का आरोप लगाया और कहा कि जिस पार्टी का चुनाव चिह्न (तीर) ही हिंसा का हथियार हो, उसके मुखिया से क्या उम्मीद की जा सकती है।

14/05/2019

पक्ष और विपक्ष जनादेश का सम्मान करें : पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के वरिष्ठ नेता राम विलास पासवान ने बुधवार को कहा कि लोकतंत्र में पक्ष और विपक्ष को जनादेश का सम्मान करना चाहिए और चुनाव परिणाम को लेकर खून-खराबे की बात नहीं करनी चाहिए।

22/05/2019

हिमाचल में बस खाई में गिरी, 43 की मौत

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के बंजार उपमंडल मुख्यालय के निकट बयोट मोड़ पर गुरुवार शाम एक निजी बस के लगभग 500 फीट गहरी खाई में गिरने से इसमें सवार कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई तथा लगभग 27 अन्य गम्भीर रूप से घायल हो गए।

21/06/2019

धारा 370 हटने के बाद मोदी पहली बार देश को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी शाम चार बजे देश को संबोधित करेंगे। मोदी रेडियो पर संबोधित करेंगे। कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद मोदी पहली बार देश को संबोधित करेंगे।

08/08/2019

शिकायतकर्ताओं की पहुंच सुगम बनाने के लिए NGT ने शुरू किया पोर्टल

एनजीटी ने शिकायतकर्ताओं की पहुंच सुगम बनाने और पीड़ितों की सहूलियत के लिए बुधवार को पोर्टल जारी किया। एनजीटी के अध्यक्ष आर्दश कुमार ने ई-कोर्ट एडं वेबसाइट की शुरुआत की।

18/09/2019

परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल K-4 का सफल परीक्षण, 3500 किलोमीटर की मारक क्षमता

पनडुब्बियों से दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त करने की अपनी क्षमताओं को और मजबूत करते हुए K-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। आंध्र प्रदेश के समुद्र तट पर पनडुब्बी से परमाणु शक्ति से लैस के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, जिसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है।

20/01/2020

टाइम मैगजीन के कवर पेज पर पीएम मोदी, बताया India's Divider in Chief

अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका टाइम मैगजीन ने पिछले पांच सालों में नरेंद्र मोदी सरकार के कामकाज पर लीड स्टोरी की है और अपने कवर पेज पर पीएम मोदी को विवादित उपाधि दी है।

10/05/2019