Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
भारत

1984 सिख दंगा मामले में सज्जन कुमार को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम जमानत से इंकार

Friday, February 14, 2020 13:30 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगा से जुड़े मामले में उम्रकैद की सजा पाए पूर्व कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को अंतरिम जमानत पर रिहा करने से शुक्रवार को इंकार कर दिया। मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति बी आर गवई और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने सज्जन कुमार की अंतरिम जमानत पर रिहाई का आदेश देने से इंकार करते हुए कहा कि वह गर्मियों की छुट्टियों में उसकी जमानत याचिका पर सुनवाई करेगी।

कोर्ट ने यह भी कहा कि वह सबरीमला संदर्भ मामले में सुनवाई पूरी करने के बाद सज्जन कुमार के स्वास्थ्य पर एम्स की चिकित्सा रिपोर्ट पर विचार करेगी।

गौरतलब है कि सज्जन कुमार को दिल्ली हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर 2018 को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। जिस मामले में उसे दोषी ठहराया गया और सजा दी गई वह एक-दो नवंबर 1984 को दिल्ली छावनी के राज नगर पार्ट-1 इलाके में पांच सिखों की हत्या और राज नगर पार्ट-2 में एक गुरुद्वारे को जलाने से संबंधित है। उल्लेखनीय है कि 31 अक्टूबर 1984 को दो सिख अंगरक्षकों द्वारा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे।

यह भी पढ़ें:

संसद में दिल्ली हिंसा पर चर्चा से बच रही है मोदी सरकार : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि मोदी सरकार दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर चर्चा नहीं कराने की अपनी जिद छोड़ने को तैयार नहीं है जबकि पूरा राष्ट्र जानना चाहता है कि इस गंभीर मुद्दे पर देश की संसद क्या कहती है।

03/03/2020

45% सस्ते होंगे राजस्थान आवासन मंडल के मकान, आमजन को मिलेगी बड़ी राहत

अब इनकी दरों में 45 45% तक कमी करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ये मकान प्रदेश के विभिन्न शहरों में बने हुए हैं।

10/06/2019

सरकार को प्रवासियों को ले जाने के लिए निजी वाहनों को देनी चाहिए इजाजत: राउत

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि राज्य सरकार को प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिए निजी वाहनों को चलने की अनुमति देनी चाहिए, क्योंकि वे लोग पैदल यात्रा कर रहे हैं। पैदल चलने के कारण कई बीमार पड़ गए हैं या मर गए हैं।

10/05/2020

उद्धव ठाकरे की कुर्सी रहेगी बरकरार! चुनाव आयोग ने टाला महाराष्ट्र में संभावित संवैधानिक खतरा

महाराष्ट्र में संभावित राजनीतिक संकट का खतरा अब टलता हुआ नजर आ रहा है। चुनाव आयोग के एक निर्णय से राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की कुर्सी पर आ रहे खतरे के बादल अब छंटते हुए लग रहे हैं। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राज्य में विधान परिषद चुनाव कराने का निर्णय लिया है। चुनाव आयोग की ओर से इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है।

01/05/2020

सुप्रीम कोर्ट: अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मिशेल की जमानत याचिका खारिज

सुप्रीम कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद घोटाला मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की अंतरिम जमानत याचिका बुधवार को खारिज कर दी।

22/04/2020

चीन से बिहार आई लड़की को जानलेवा कोरोना वायरस की आशंका, PMCH भेजा

चीन में फैला करॉना वायरस अब धीरे-धीरे दुनिया के कई दूसरे देशों में पैर पसारना शुरू कर चुका है। भारत में मुंबई और जयपुर के बाद अब बिहार के छपरा में संदिग्ध मरीज का पता चला है, उसमें जानलेवा कोरोना वायरस जैसे लक्षण मिले हैं। युवती को बेहतर इलाज के लिए पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया है।

27/01/2020

नेहरू स्मारक पुस्तकालय एवं संग्रहालय सोसाइटी से सभी कांग्रेस नेताओं को हटाया

कांग्रेस ने नेहरू स्मारक पुस्तकालय एवं संग्रहालय सोसाइटी के पुनर्गठन में कांग्रेस नेताओं को हटाने को दुर्भाग्यपूर्ण और राजनीति से प्रेरित करार दिया है।

06/11/2019