Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

निर्भया केस : हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र की अपील पर शुक्रवार को सुनवाई

Thursday, February 06, 2020 13:35 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। पूरे देश को हिलाकर रख देने वाले निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड के चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी नहीं दिए जाने संबंधी दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार की अपील पर सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा। केंद्र सरकार की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के एम. नटराजन ने मामले का विशेष उल्लेख न्यायमूर्ति एन. वी. रमन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के समक्ष किया और त्वरित सुनवाई की मांग की।

नटराजन ने दलील दी कि चारों दोषियों में से तीसरे अक्षय ठाकुर की दया याचिका भी राष्ट्रपति ने ठुकरा दी है। न्यायमूर्ति रमन ने मामले की गंभीरता देखते हुए शुक्रवार को सुनवाई पर सहमति जता दी। बता दें कि केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी है जिसमें उसने कहा कि चारों दोषियों को अलग-अलग फांसी नहीं हो सकती है।

गौरतलब है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को अपने फैसले में कहा कि निर्भया के चारों दोषियों को अलग-अलग समय पर फांसी नहीं दी जा सकती है, जबकि केंद्र सरकार ने अपनी याचिका में कहा था कि जिन दोषियों की याचिका किसी भी फोरम में लंबित नहीं है, उन्हें फांसी पर लटकाया जाए। एक दोषी की याचिका लंबित होने से दूसरे दोषियों को राहत नहीं दी जा सकती है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

यूपी में 'हाथी' और 'साइकिल' की दोस्ती का अध्याय समाप्त, अलग-अलग लड़ेंगे चुनाव

हार का ठीकरा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर मढ़ने के अगले दिन बसपा सुप्रीमो मायावती ने सोमवार को सभी छोटे बड़े चुनाव अकेले दम पर लड़ने का ऐलान किया।

24/06/2019

गांधी परिवार नेतृत्व को चुनौती देने का कैप्टन अमरिंदर ने किया विरोध, कहा- इस तरह का मुद्दा उठाने का यह सही समय नहीं

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कुछ कांग्रेसी नेताओं के गांधी परिवार नेतृत्व को कथित तौर पर चुनौती देने का विरोध करते हुए कहा कि इस तरह का मुद्दा उठाने का यह सही समय नहीं है। देश के संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को नष्ट करने में लगे भाजपा नीत एनडीए के खिलाफ एक मजबूत विपक्ष की आवश्यकता है। ऐसे नाजुक समय में कांग्रेस के कुछ नेताओं की संगठन में परिवर्तन की मांग न सिर्फ पार्टी बल्कि देश के हितों के खिलाफ भी होगी।

23/08/2020

दूरसंचार क्षेत्र के लिए 12195 करोड़ रुपए की प्रोडक्शन-लिंक्ड इनसेंटिव योजना को मंजूरी, 5 वर्ष के लिए होगी स्कीम

मोदी सरकार ने दूरसंचार क्षेत्र के विस्तार और संबंधित उपकरणों के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 12 हजार 195 करोड़ रुपए की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद दूरसंचार तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यह योजना 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी होगी और अगले 5 वर्ष के लिए होगी।

17/02/2021

कठुआ गैंगरेप-मर्डर केस में सांझीराम सहित तीन दोषियों को उम्रकैद

पिछले साल जनवरी में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आठ वर्षीय बालिका के साथ सामूहिक बलात्कार और हत्या से देश को हिला कर रख देने के मामले में करीब अट्ठारह माह बाद सोमवार को फैसला आया।

10/06/2019

हवा के रास्ते फैलता है कोरोना वायरस, इस स्टडी में वैज्ञानिकों को मिले सबूत

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे है। इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि कोरोना वायरस हवा में भी तेजी से फैलता है।

17/04/2021

बच गई कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा की कुर्सी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बांधे तारीफों के पुल

कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की अटकलों के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को इस दक्षिणी राज्य में किसी राजनीतिक संकट से इनकार किया और कहा कि मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अच्छा काम किया है।

26/07/2021

भारत-सिंगापुर ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग का समझौता, नए क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर भी की चर्चा

भारतीय नौसेना ने सिंगापुर नौसेना के साथ सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं।

20/01/2021