Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

निर्भया केस : पवन गुप्ता के दावे पर सोमवार को सुनवाई, खुद को बताया घटना के दिन नाबालिग

Sunday, January 19, 2020 19:25 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट निर्भया सामूहिक दुष्कर्म एवं हत्या मामले के दोषी पवन गुप्ता के घटना के दिन नाबालिग होने के दावे की सच्चाई सोमवार को जांचेगा। न्यायमूर्ति आर. भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति ए. एस. बोपन्ना की विशेष खंडपीठ दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पवन की अपील की सुनवाई करेगी। पवन ने हाईकोर्ट के गत 19 दिसंबर के उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिसने घटना के वक्त उसके नाबालिग होने की दलील खारिज कर दी थी।

पवन ने अपनी याचिका में कहा है कि 16 दिसंबर, 2012 को घटना के वक्त वह नाबालिग था। याचिका में कहा गया है कि उसने इस बाबत हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था, लेकिन वहां से उसे राहत नहीं मिली थी और याचिका खारिज कर दी गई थी। याचिका में कहा गया है कि जांच अधिकारियों ने उम्र का निर्धारण करने के लिए पवन की हड्डियों की जांच नहीं की थी। उसने अपने मामले को किशोर न्याय कानून की धारा सात (एक) के तहत चलाए जाने का कोर्ट से आग्रह किया है। उसने आग्रह किया है कि नाबालिग होने के दावे की जांच के लिए अधिकारियों को उसकी अस्थि जांच का निर्देश दिया जाए।

गौरतलब है कि दोषी पवन गुप्ता ने खुद को फांसी के फंदे से बचाने के लिए यह हथकंडा निचली अदालत में भी अपनाया था, जिसने इस संबंध में उसकी याचिका खारिज कर दी थी। उसके बाद उसने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। वहां से भी निराशा हाथ लगने के बाद पवन ने अब सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इस मामले के 6 आरोपियों में से एक नाबालिग था, जिसे सुधार गृह भेजा गया था। उसने वहां सजा पूरी कर ली थी। एक आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में फांसी लगा ली थी। चार अन्य दोषियों- पवन, मुकेश, अक्षय और विनय शर्मा को फांसी के लिए डेथ वारंट जारी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें:

वायुसेना के पास राफेल होता तो भारत पाकिस्तान पर और भारी पड़ता: वायु सेना प्रमुख

राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर चल रहे विवाद के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने कहा कि पाकिस्तानी वायु सेना के साथ गत 27 फरवरी को हुए टकराव में यदि हमारे पास राफेल लड़ाकू विमान होता तो वायु सेना पाकिस्तान पर और भारी पड़ती।

16/04/2019

जेट एयरवेज की 18 अप्रैल तक बंद रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

कर्ज से जूझ रही जेट एयरवेज की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 18 अप्रैल तक बंद रहेंगी। 25 मार्च को स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने वादा किया था कि एयरवेज को उबारने के लिए वह 1500 करोड़ का निवेश करेगी।

16/04/2019

बैंक खातों में जमा किए गए थे 120 करोड़

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसक विरोध के पीछे देशविरोधी ताकतों का हाथ था। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि हिंसा भड़काने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया गया था।

28/01/2020

देश में 7 लाख के करीब कोरोना संक्रमण के मामले, विश्व में सर्वाधिक प्रभावित देशों में तीसरे स्थान पर

देश में कोरोना संक्रमण की बढ़ती विकरालता के बीच पिछले 24 घंटों में 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं और अब भारत संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में तीसरे स्थान पर आ गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 24,248 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,97,413 हो गई है।

06/07/2020

यूनियन बैंक में कॉरपोरेशन, आंध्र बैंक के विलय को मंजूरी

वित्त मंत्रालय ने कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक का यूनियन बैंक आॅफ इंडिया में प्रस्तावित विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

24/11/2019

भारत में 31 हजार के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 1000 से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 31,332 मामले आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 1007 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 22629 एक्टिव केस हैं।

29/04/2020

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका खारिज

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस को मंगलवार को बड़ा झटका लगा।

25/06/2019