Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

निर्भया केस : फिर टली दोषियों की फांसी, कोर्ट ने अगले आदेश तक डेथ वारंट पर लगाई रोक

Friday, January 31, 2020 16:50 PM
निर्भया केस के दोषी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप मामले में सभी दोषियों की फांसी टल गई है। पटियाला हाउस कोर्ट ने अगले आदेश तक फांसी पर रोक लगा दी है। दोषी विनय की ओर से कोर्ट में याचिका दाखिल कर राष्ट्रपति के पास दया याचिका लंबित होने का आधार बताकर फांसी पर रोक लगाने की मांग की गई थी। सुनवाई के दौरान तिहाड़ की ओर से पेश हुए वकील इरफान अहमद ने कहा कि केवल एक दोषी की (विनय शर्मा) दया याचिका लंबित है और अन्य को फांसी दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि इसमें कोई अवैधता नहीं है। निर्भया के वकील ने कोर्ट में कहा कि नियम कहता है कि जेल प्रशासन इस संबंध में सरकार को संदेश भेजकर पूछेगा कि क्या फांसी रोकी जाए। अगर कोई जवाब नहीं मिलता तो फांसी को रोका जा सकता है। इसके लिए कोर्ट के आदेश की जरूरत नहीं है।

कुछ दोषियों ने इस्तेमाल नहीं किया है कानूनी उपाय
मामले में दोषी पवन गुप्ता, विनय कुमार शर्मा और अक्षय कुमार के वकील एपी सिंह ने कोर्ट से फांसी पर अनिश्चितकालीन स्थगन लगाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि दोषियों में कुछ के द्वारा कानूनी उपायों का इस्तेमाल किया जाना बचा हुआ है। कोर्ट में अक्षय के वकील ने कहा है कि उसके मुवक्किल की क्यूरेटिव पिटिशन खारिज हो चुकी है और वह इस मामले में दया याचिका डालना चाहता है। आज की सुनवाई में विनय की एक याचिका हाईकोर्ट में पेंडिंग होने की दलील दी गई, यानि आसान शब्दों में समझे तो अभी तीन दोषियों के पास कानूनी विकल्प बचे हुए हैं।

इससे पहले शुक्रवार को निर्भया केस में दोषी पवन गुप्ता की फांसी की सजा से बचने का एक ओर पैंतरा बेकार हो गया। सुप्रीम कोर्ट ने दोषी पवन के अपराध के समय नाबालिग होने के उसके दावे से जुड़ी उसकी पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति आर. भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना की विशेष खंडपीठ ने पवन की पुनर्विचार याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि इसमें कोई दम नहीं है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने 20 जनवरी को इससे संबंधित विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) खारिज कर दी थी और दिल्ली हाईकोर्ट का इस मामले में 19 दिसम्बर 2019 का फैसला बरकरार रखा था। पीठ की ओर से न्यायमूर्ति भानुमति ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि पवन के नाबालिग होने का दावा निचली अदालत और हाईकोर्ट ने पहले ही खारिज कर दिया है और इस दावे पर विचार करने का याचिका में कोई विशेष आधार नजर नहीं आता।

पवन ने हाई कोर्ट के गत 19 दिसंबर के उस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी, जिसने घटना के वक्त उसके नाबालिग होने की दलील खारिज कर दी थी। पवन ने अपनी याचिका में कहा था कि 16 दिसंबर, 2012 को निर्भया के साथ हुई घटना के दिन वह नाबालिग था। याचिका में कहा गया था कि उसने इस बाबत हाईकोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था, लेकिन वहां से उसे राहत नहीं मिली थी और याचिका खारिज कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

कोविंद, नायडू और मोदी ने दी अंबेडकर को श्रद्धांजलि

संविधान निर्माता बाबासाहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के 64वें महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कृतज्ञ राष्ट्र ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

06/12/2019

दिल्ली में लॉकडाउन को पूरी तरह किया जाएगा लागू : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्णबंदी की जो घोषणा की है, उसे राजधानी में पूरी तरह लागू किया जायेगा।

14/04/2020

नजरबंदी शिविरों को लेकर झूठ बोलते हैं मोदी : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि देश में कहीं भी नजरबंदी शिविर नहीं होने का उनका दावा गलत है और इन शिविर लेकर जारी वीडियो मोदी के झूठ की पोल खोलता है।

28/12/2019

DRDO ने यात्री वाहनों के लिए विकसित किया फायर डिटेक्शन एंड स्प्रेशन सिस्टम, 1 मिनट में आग पर पाएगा काबू

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यात्री वाहनों विशेष रूप से बसों में आग लगने की घटनाओं का तुरंत पता लगाने और उस पर काबू पाने वाली प्रणाली विकसित की है, जिसका प्रदर्शन सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के समक्ष किया गया।

09/11/2020

अयोध्या में आसमान छूने वाला भव्य राम मंदिर बनेगा : अमित शाह

अमित शाह ने झारखंड में चुनाव प्रचार का शंखनाद करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अयोध्या मामले में अड़चनें पैदा कीं। अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला दिया है। कोर्ट के फैसले से अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है और अब वहां आसमान छूने वाला भव्य मंदिर बनेगा।

22/11/2019

पश्चिम बंगाल: भाजपा की युवा नेता पामेला गोस्वामी 25 तक पुलिस रिमांड पर, बरामद हुई थी कोकीन

कोकीन रखने के आरोप में गिरफ्तार की गई पश्चिम बंगाल की युवा भाजपा नेता पामेला गोस्वामी को शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में पेशी के दौरान गोस्वामी ने कहा कि उन्हें साजिश के तहत फंसाया गया है। एनडीपीएस कोर्ट में सुनवाई के बाद 25 फरवरी तक गोस्वामी को पुलिस रिमाण्ड में भेज दिया गया।

20/02/2021

मोटेरा में बोले नरेन्द्र मोदी, प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप को संबोधित किया। पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'भारत माता की जय' के नारे के साथ भाषण की शुरुआत की।

24/02/2020