Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
भारत

निर्भया केस: दया याचिका खारिज होने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दोषी मुकेश, लगाई रहम की गुहार

Saturday, January 25, 2020 15:55 PM
निर्भया मामले में दोषी मुकेश सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका।

नई दिल्ली। निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी मुकेश सिंह ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दया की गुहार लगाई है। मुकेश सिंह ने अपनी वकील वृंदा ग्रोवर के जरिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर राष्ट्रपति द्वारा याचिका खारिज करने को चुनौती देते हुए रहम की गुहार लगाई है। गौरतलब है कि मुकेश सिंह की दया याचिका 17 जनवरी को ही राष्ट्रपति महोदय खारिज कर चुके हैं।

उधर पटियाला हाउस कोर्ट में निर्भया मामले के तीन दोषियों की याचिका पर सुनवाई हुई। दोषियों के वकील ने कोर्ट से तिहाड़ जेल से दया याचिका दाखिल करने के लिए जरूरी कागजात देने की मांग की थी। कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद याचिका खारिज कर दी। मामले में सरकारी वकील ने कोर्ट से कहा कि तिहाड़ जेल के अधिकारियों ने पहले ही दोषियों के वकील द्वारा मांगे गए सभी संबंधित दस्तावेज मुहैया करा दिए हैं। दोषी सजा में देरी करने की तरकीब अपना रहे हैं।

सुनवाई के दौरान दोषी विनय शर्मा के वकील ने कोर्ट में तिहाड़ प्रशासन पर एक बड़ा आरोप लगा दिया। दोषी के वकील ने कहा कि तिहाड़ में विनय शर्मा को धीमा जहर दिया गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन कोई मेडिकल रिपोर्ट नहीं दी जा रही। कोर्ट ने इस मामले पर कहा कि आगे किसी दिशा-निर्देश की आवश्यकता नहीं है। कोर्ट ने दोषी के वकील की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें कहा गया था कि तिहाड़ जेल दस्तावेज नहीं सौंप रही है।

बता दें कि दोषियों के वकील एपी सिंह ने यह आरोप लगाते हुए कोर्ट में अर्जी लगाई थी कि जेल प्रशासन ने अब तक वह दस्तावेज नहीं सौंपे हैं जिनकी अक्षय सिंह (31) और पवन गुप्ता (25) के लिए क्यूरेटिव पेटिशन दायर करने के लिए जरूरत है। अभियोजन पक्ष और बचाव पक्ष को सुनने के बाद कोर्ट ने याचिका खारिज कर दी। पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा जारी डेथ वारंट के मुताबिक चारों दोषियों को 1 फरवरी की सुबह 6 बजे फांसी दी जानी है।

यह भी पढ़ें:

तमिलनाडु स्थानीय निकाय चुनाव में किसी पार्टी को नहीं देंगे समर्थन : रजनीकांत

मशहूर अभिनेता रजनीकांत ने इस बात की पुष्टि की है कि वह वह 27 और 30 दिसंबर को दो चरणों में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव में किसी भी पार्टी को समर्थन नहीं देंगे।

08/12/2019

कश्मीर के त्राल में सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में हिजबुल के 3 आतंकवादी ढेर

हिजबुल मुजाहिद्दिन के एक स्वयंभू कमांडर समेत तीन आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में हुई मुठभेड़ में मार गिराया।

19/02/2020

विपक्ष का मोदी सरकार पर आरोप, बजट में की देश की संपत्ति पूंजीपति मित्रों में बांटने की व्यवस्था

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट 2021-22 में गरीब और आम आदमी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसमें सरकार ने देश की संपत्ति को अपने मित्र पूंजीपतियों में बांटने की पूरी व्यवस्था की है। राहुल गांधी ने कहा कि यह सरकार देश के जन सामान्य को खुशहाल नहीं देखना चाहती है, इसलिए उनके हित में कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

01/02/2021

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ने मोदी से की बात

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ टेलीफोन पर अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर बात की।

21/12/2019

कोरोना वैक्सीन पर आईसीएमआर का चौंकाने वाला बयान, देश में सबको नहीं लगेगा कोरोना का टीका

कोरोना वैक्सीनेशन पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)और सरकार की तरफ से चौंकाने वाला बयान आया है। अब तक सरकार के बयानों से यह माना जा रहा था कि पूरे देश को वैक्सीनेशन की जरूरत पड़ेगी, लेकिन आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि वैक्सीनेशन की सफलता उसकी इफेक्टिवनेस पर निर्भर करती है।

02/12/2020

कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे, पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट रखा नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर रखे जाने की घोषणा की।

12/01/2020

कुत्ते की वफादारी का नूमना, टाइगर से बचाई मालिक की जान

सिवनी जिले में कुत्ते की वफादारी का एक मामला देखने मिला, जहां उसने अपने मालिक को टाइगर से बचा लिया। कुत्ते ने टाइगर के हमले से मालिक को बचा लिया।

04/06/2019