Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
भारत

किसान आंदोलन को लेकर एक्शन में मानवाधिकार आयोग... देखे खबर

Tuesday, September 14, 2021 19:05 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने किसान आंदोलन के कारण लोगों, औद्योगिक इकाइयों और कंपनियों को हो रही दिक्कतों से संबंधित शिकायतों का संज्ञान लेते हुए दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। आयोग ने कहा है कि उसे इस संबंध में अनेक शिकायतें मिली हैं जिनमें आरोप लगाया गया है कि आंदोलन के कारण रास्तों के बंद होने से छोटी बड़ी 900 से अधिक औद्योगिक इकाइयों पर प्रभाव पड़ा है। आंदोलन के कारण सड़क मार्ग भी प्रभावित हुआ है जिससे आम लोगों, रोगियों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों तथा वरिष्ठ नागरिकों को विशेष रूप से परेशानी हो रही है। आयोग को यह भी रिपोर्ट मिली है कि आंदोलनों स्थलों के पास बैरिकेड लगे होने के कारण लोगों को बहुत लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।


शिकायतों का संज्ञान लेते हुए आयोग ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के मुख्य सचिवों तथा पुलिस महानिदेशकों को इस संबंध में की गई कार्रवाई का ब्यौरा देने को कहा है।आयोग को मिली शिकायतों में यह भी आरोप लगाया गया है कि आंदोलन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है साथ ही आसपास रहने वाले लोगों को रास्ते बंद होने के कारण अपने घरों में ही कैद होना पड़ रहा है। आयोग का मानना है कि विरोध प्रदर्शन मानव अधिकार का मुद्दा है लेकिन साथ ही इसके कारण अन्य लोगों के मानवाधिकार प्रभावित होने पर भी ध्यान दिए जाने की जरूरत है।
आयोग ने इन राज्यों से किसान आंदोलन के कारण औद्योगिक और व्यवसायिक कामकाज पर हुए प्रतिकूल प्रभाव का आकलन करने और यातायात सेवाओं के बाधित होने के कारण आम लोगों पर पड़े बोझ तथा खर्च पर 10 अक्टूबर तक रिपोर्ट देने को कहा है।


आयोग ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से भी आंदोलन स्थलों पर कोरोना प्रोटोकॉल के पालन के बारे में रिपोर्ट मांगी है। उसने आंदोलन स्थल पर एक मानवाधिकार कार्यकर्ता के साथ सामूहिक दुष्कर्म से संबंधित मामले में मुआवजे
के बारे में भी जानकारी देने को कहा है। इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क से भी आंदोलन के कारण लोगों की आजीविका और उनके जीवन पर हुए असर के बारे में सर्वेक्षण करवाने को भी कहा गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र का निर्देश, राज्य सरकारें जिला स्तर पर कराएं सीरो सर्वे

कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर से पहले मोदी सरकार यह पता लगाने में जुटी है कि देश में कितनी आबादी में एंटीबॉडी मौजूद है। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को जिला स्तर पर सीरो सर्वे करने के निर्देश दिए हैं, जिससे कि कोरोना संक्रमण की सही सही स्थिति की जानकारी मिल सके।

29/07/2021

द.दिल्ली सीट से विजेन्दर कांग्रेस प्रत्याशी

कांग्रेस ने दक्षिण दिल्ली सीट से मुक्केबाज विजेन्दर सिंह को सोमवार रात अपना उम्मीदवार घोषित किया और इसके साथ ही पार्टी ने दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

23/04/2019

जेपी नड्डा ने चिट्ठी लिखकर सोनिया गांधी को दिया जवाब, कहा- कांग्रेस की करनी से दुखी हूं, हैरान नहीं

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोरोना महामारी के दौरान कांग्रेस नेताओं को लेकर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है।

11/05/2021

पंजाब: कैप्टन सरकार के खिलाफ शिरोमणी अकाली दल का प्रदर्शन, पुलिस हिरासत में सुखबीर सिंह बादल

पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है, इसको लेकर राज्य में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेताओं और सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सिसवान में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

15/06/2021

प्रयागराज में पीएम नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में बना रिकॉर्ड, 26791 दिव्यांगों को बांटे उपकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धार्मिक नगरी प्रयागराज में दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे और कहा कि देश की 130 करोड़ जनता के हितों की रक्षा करना उनकी सरकार की जिम्मेदारी है और सरकार इसे पूरा करने का पूरा प्रयास कर रही है।

29/02/2020

जम्मू-कश्मीरः राजौरी में आतंकवादी ठिकाने का पर्दाफाश, भारी मात्रा में हथियार बरामद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को आंतकवादी ठिकाने का पर्दाफाश किया और चाइनीज पिस्तौल, विस्फोटक सामग्री भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया। राजौरी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर जम्मू-कश्मीर पुलिस और राष्ट्रीय राइफल्स के संयुक्त दल ने संयुक्त रूप से यह कार्रवाई की।

30/10/2020

भारत सहित दुनियाभर में लोगों ने देखा सूर्य ग्रहण, विज्ञान केन्द्रों में की गई विशेष व्यवस्था

भारत सहित दुनिभार में लोगों ने गुरुवार को सूर्य ग्रहण देखा। विभिन्न शहरों में सूर्य ग्रहण को देखने के लिए विज्ञान केंद्रों में विशेष व्यवस्था की गई थी।

26/12/2019