Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
भारत

राष्ट्रीय खेल दिवस: PM मोदी ने मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि, लोगों से की खेल और फिटनेस को दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील

Saturday, August 29, 2020 13:15 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को उनकी जयंती पर स्मरण करते हुए राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए परिवारों और कोच के योगदान की सराहना की तथा खेल और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। हॉकी जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद के समय भारत लगातार तीन बार 1928, 1932 और 1936 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बना था। आज उनकी 115वीं जयंती है।

मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर कई ट्वीट कर कहा कि भारत सरकार खेल को लोकप्रिय बनाने और देश में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रयास कर रही है। मैं सभी से खेल और फिटनेस को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। ऐसा करने के कई फायदे हैं। इससे हर कोई खुश और स्वस्थ रह सकता है।

उन्होंने आगे लिखा कि आज राष्ट्रीय खेल दिवस पर हम मेजर ध्यानचंद को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं, जिनका हॉकी स्टिक पर जादू कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज हमारे प्रतिभाशाली एथलीटों की सफलता के लिए उनके परिवारों, कोचों और सहयोगी कर्मचारियों के उत्कृष्ट समर्थन की सराहना करने का भी दिन है। राष्ट्रीय खेल दिवस उन सभी खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न मनाने का दिन है, जिन्होंने विभिन्न खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और हमारे राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। उनका तप और दृढ़संकल्प असाधारण है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना संकट काल में राहुल गांधी की राजनीति बेहद गैर जिम्मेदाराना: भाजपा

भाजपा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि उन्होंने पूरे कोरोना संकट काल में राष्ट्र के प्रति बेहद गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाया तथा अपने राजनीतिक लाभ के लिए लोगों के मनोबल को गिराने और देश को गुमराह करने की कोशिश की है।

27/05/2020

श्रीनगर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकवादी ढेर, सीआरपीएफ अधिकारी घायल

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में गुरुवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 स्थानीय आतंकवादी मारे गए और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के एक अधिकारी घायल हो गए। घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई इस मुठभेड़ में एक महिला की भी मौत हो गई।

17/09/2020

मोदी ने ट्रूडो को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को संसदीय चुनाव में जीत पर बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो चुनाव में जीत पर बधाई।

22/09/2021

कोरोना के नए स्ट्रेन से भारत में दहशत, ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर कल आधी रात से 31 दिसंबर तक प्रतिबंध

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद दुनियाभर में बनी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से भारत आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाने का फैसला लिया है। सोमवार को हुई उच्च स्तरीय बैठक में ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक के लिए प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया।

21/12/2020

उत्तर प्रदेशः प्रतापगढ़ में खड़े ट्रक से टकराई तेज रफ्तार बोलेरो, 6 बच्चों समेत 14 की मौत

उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ के मानिकपुर क्षेत्र में ट्रक की टक्कर से लग्जरी वाहन में सवार 14 बारातियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि देशराज इनारा गांव के पास बीती रात यह हादसा उस समय हुआ जब एक तेज रफ्तार बोलेरो सड़क किनारे खड़े एक ट्रक से टकरा गई।

20/11/2020

ममता की अघोषित रोक, राहुल के हेलीकॉप्टर को उतरने की इजाजत नहीं

पश्चिम बंगाल में दार्जीलिंग प्रशासन की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर उतरने की इजाजत नहीं मिलने के कारण राहुल गांधी की रविवार को होने वाली रैली को लेकर संशय अब भी बरकरार है।

14/04/2019

देश में 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 6.42 लाख से अधिक नमूनों की जांच, अब कुल 1331 टेस्ट लैब

कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग को मजबूती देने के लिए देशभर में कोरोना जांच बढ़ाई जा रही है। इसी कड़ी में पहली बार देश में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 6,42,588 नमूनों की जांच की गई है। इसके साथ ही अब तक जांच किए गए नमूनों की कुल संख्या 1,88,32,970 हो गई है।

31/07/2020