Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of January 2020
 
भारत

देश का सबसे ताकतवर संचार उपग्रह GSAT-30 17 जनवरी को होगा लॉन्च, बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

Tuesday, January 14, 2020 15:30 PM
फोटो साभार_Twitter@isro

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) 17 जनवरी को देश का सबसे ताकतवर संचार उपग्रह लॉन्च करेगा। इस उपग्रह के लॉन्च होने के बाद देश की संचार व्यवस्था और मजबूत हो जाएगी। इसकी मदद से देश में नई इंटरनेट टेक्नोलॉजी लाई जाने की उम्मीद है, साथ ही पूरे देश में मोबाइल नेटवर्क फैल जाएगा, जहां अभी तक मोबाइल सेवा नहीं है। इसरो का GSAT-30 यूरोपियन हैवी रॉकेट एरियन-5ECA से 17 जनवरी को तड़के 2.35 बजे छोड़ा जाएगा। GSAT-30 का वजन करीब 3100 किलोग्राम है। यह इनसैट सैटेलाइट की जगह काम करेगा। इसे फ्रेंच गुएना के कोरोऊ लॉन्च बेस से लॉन्च किया जाएगा।

आखिर GSAT-30 है क्या?
GSAT-30 जीसैट सीरीज का बेहद ताकतवर संचार उपग्रह है जिसकी मदद से देश की संचार प्रणाली में और इजाफा होगा। अभी जीसैट सीरीज के 14 सैटेलाइट काम कर रहे हैं। इनकी बदौलत ही देश में संचार व्यवस्था कायम है। जीसैट-30 की मदद से देश की संचार प्रणाली, टेलीविजन प्रसारण, सैटेलाइट के जरिए समाचार प्रबंधन, समाज के लिए काम आने वाली जियोस्पेशियल सुविधाओं, मौसम संबंधी जानकारी और भविष्यवाणी, आपदाओं की पूर्व सूचना और खोजबीन और रेस्क्यू ऑपरेशन में इजाफा होगा। यह लॉन्च होने के बाद 15 सालों तक पृथ्वी के ऊपर भारत के लिए काम करता रहेगा। इसे जियो इलिप्टिकल ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा। इसमें दो सोलर पैनल होंगे और बैटरी होगी जो इसे ऊर्जा प्रदान करेगी।

क्यों पड़ी इसकी जरूरत?
देश के पुराने संचार उपग्रह इनसैट सैटेलाइट की उम्र अब पूरी हो रही है। देश में इंटरनेट की नई टेक्नोलॉजी आ रही है। ऑप्टिकल फाइबर बिछाए जा रहे हैं। 5जी तकनीक पर काम चल रहा है, ऐसे में ज्यादा ताकतवर सैटेलाइट की जरूरत थी। GSAT-30 सैटेलाइट इन्हीं जरूरतों को पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें:

क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन सहित 3 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन सहित तीन लोगों के खिलाफ 20.96 लाख रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में महाराष्ट्र के औरंगाबाद में मुकदमा दर्ज किया गया है।

23/01/2020

केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात में रास उपचुनाव के लिए भरा नामांकन, कांग्रेस ने भी उतारे प्रत्याशी

सत्तारूढ़ भाजपा के प्रत्याशी के तौर पर केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा जुगल ठाकोर ने दो मंत्रियों अमित शाह तथा स्मृति ईरानी के लोकसभा में चयन के कारण रिक्त हुई गुजरात की दो राज्यसभा सीटों होने वाले उपचुनाव के लिए आज नामांकन पत्र भरे।

25/06/2019

fgfgf

gfgfgf

10/11/2016

दो दिन के बाद फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, 5-5 पैसे सस्ता

पेट्रोल तथा डीजल के दाम दो दिन स्थिर रहने के बाद मंगलवार को इनमें 5-5 पैसे की गिरावट देखी गई।

15/10/2019

मोदी, प्रणव मुखर्जी, सोनिया गांधी, राहुल, प्रियंका, गहलोत ने दी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी

21/05/2019

रिटायर्ड एलआईसी अफसर बच्चियों बनाता था हवस का शिकार

62 साल के रिटायर्ड एलआइसी अफसर आरोपी विमल चंद करील को पुलिस ने यौन शोषण के आरोप में गिरफ्तार किया है।

03/05/2019

मोदीजी आप कितने भी भाषण दीजिए, किसान इसका जवाब देंगे: राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि चौकीदार वाली भाजपा सरकार का टाइम ओवर हो चुका है।

27/04/2019