Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
भारत

देश का सबसे ताकतवर संचार उपग्रह GSAT-30 17 जनवरी को होगा लॉन्च, बढ़ेगी इंटरनेट स्पीड

Tuesday, January 14, 2020 15:30 PM
फोटो साभार[email protected]

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) 17 जनवरी को देश का सबसे ताकतवर संचार उपग्रह लॉन्च करेगा। इस उपग्रह के लॉन्च होने के बाद देश की संचार व्यवस्था और मजबूत हो जाएगी। इसकी मदद से देश में नई इंटरनेट टेक्नोलॉजी लाई जाने की उम्मीद है, साथ ही पूरे देश में मोबाइल नेटवर्क फैल जाएगा, जहां अभी तक मोबाइल सेवा नहीं है। इसरो का GSAT-30 यूरोपियन हैवी रॉकेट एरियन-5ECA से 17 जनवरी को तड़के 2.35 बजे छोड़ा जाएगा। GSAT-30 का वजन करीब 3100 किलोग्राम है। यह इनसैट सैटेलाइट की जगह काम करेगा। इसे फ्रेंच गुएना के कोरोऊ लॉन्च बेस से लॉन्च किया जाएगा।

आखिर GSAT-30 है क्या?
GSAT-30 जीसैट सीरीज का बेहद ताकतवर संचार उपग्रह है जिसकी मदद से देश की संचार प्रणाली में और इजाफा होगा। अभी जीसैट सीरीज के 14 सैटेलाइट काम कर रहे हैं। इनकी बदौलत ही देश में संचार व्यवस्था कायम है। जीसैट-30 की मदद से देश की संचार प्रणाली, टेलीविजन प्रसारण, सैटेलाइट के जरिए समाचार प्रबंधन, समाज के लिए काम आने वाली जियोस्पेशियल सुविधाओं, मौसम संबंधी जानकारी और भविष्यवाणी, आपदाओं की पूर्व सूचना और खोजबीन और रेस्क्यू ऑपरेशन में इजाफा होगा। यह लॉन्च होने के बाद 15 सालों तक पृथ्वी के ऊपर भारत के लिए काम करता रहेगा। इसे जियो इलिप्टिकल ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा। इसमें दो सोलर पैनल होंगे और बैटरी होगी जो इसे ऊर्जा प्रदान करेगी।

क्यों पड़ी इसकी जरूरत?
देश के पुराने संचार उपग्रह इनसैट सैटेलाइट की उम्र अब पूरी हो रही है। देश में इंटरनेट की नई टेक्नोलॉजी आ रही है। ऑप्टिकल फाइबर बिछाए जा रहे हैं। 5जी तकनीक पर काम चल रहा है, ऐसे में ज्यादा ताकतवर सैटेलाइट की जरूरत थी। GSAT-30 सैटेलाइट इन्हीं जरूरतों को पूरा करेगा।

यह भी पढ़ें:

मनन चतुर्वेदी के पेंटिंग शो का आयोजन

गुजरात के आणंद जिला मुख्यालय पर सरदार पटेल स्टेच्यू सर्किल पर राजस्थान बाल अधिकार आयोग की पूर्व अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी के लाइव पेंटिंग शो का आयोजन किया जा रहा है।

07/03/2020

लोकसभा स्पीकर ने कोरोना को लेकर की अधिकारियों के साथ बैठक, बचाव के लिए तैयारियों का लिया जायजा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोरोना वायरस को संसद भवन परिसर और आस-पास के क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए किए जा रहे उपायों का जायजा लेने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना और अन्य एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की।

18/03/2020

सीएए से देश में नहीं छिनेगी किसी की नागरिकता : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और वामदलों पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर मुसलमानों को डराने का आरोप लगाते हुए आज दावा किया कि इस कानून से देश के हिंदू, मुसलमान, सिख, इसाई और पारसी किसी भी संप्रदाय के लोगों की नागरिकता पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

17/12/2019

भोपाल में गणपति विसर्जन के दौरान नाव पलटने से 11 की मौत, राहत-बचाव जारी

भोपाल में शुक्रवार तड़के लगातार बारिश के बीच गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान आपस में जुड़ी हुईं दो नाव पलटने से उसमें सवार डेढ़ दर्जन से भी ज्यादा लोगों के डूबने के बाद अब तक 11 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं, वहीं छह लोगों को बचा लिया गया है। दो की तलाश जारी है।

13/09/2019

मानहानि के मुकदमों में गुजरात की कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी

लोकसभा सांसद और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मानहानि के अलग-अलग मामलों में गुजरात के सूरत और अहमदाबाद शहर की अदालतों में गुरुवार और शुक्रवार को पेश होंगे।

09/10/2019

दिल्ली में आईआईसीटीएफ का आयोजन

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से भारतीय अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले के आयोजन की शुरुआत हुई, जिसका शुभारंभ केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया।

12/10/2019

कश्मीर में डल झील जमी, न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री नीचे दर्ज

जम्मू-कश्मीर में पड़ रही कड़ाके की ठंड से रविवार को श्रीनगर स्थित विश्व प्रसिद्ध डल झील, नदी, नाले और जल के अन्य स्रोत जम गए है। यहां बर्फीली ठंडी हवाओं और कोहरे के कारण लोग अपने घर के अंदर बंद है और यहां रात में न्यूनतम तापमान शून्य से चार डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

09/12/2019