Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
भारत

मूडीज ने जीडीपी अनुमान घटाकर 5.4 प्रतिशत किया

Monday, February 17, 2020 16:20 PM
लोगो

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय साख निर्धारण एजेंसी मूडीज ने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विकास अनुमान पहले के 6.6 प्रतिशत की तुलना में एक प्रतिशत से अधिक घटाकर 5.4 प्रतिशत करते हुए कोरोना वायरस को लेकर भी चिंता व्यक्त की है। एजेंसी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की रफ्तार बहुत सुस्त रहने की आशंका है और इसी के आधार पर अनुमान को घटाया गया है। मूडीज ने जीडीपी अनुमान को भी करीब एक प्रतिशत घटाकर 6.7 प्रतिशत से 5.8 प्रतिशत कर दिया है। चीन के कोरोना वायरस से भारतीय अर्थव्यवस्था पर पडऩे वाले असर के संबंध में मूडीज ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में स्थिरता जैसे ही दिखाई देने लगी थी, कोरोना वायरस का साया मंडारने लगा है। एजेंसी ने आशंका जताई है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर आने की गति बहुत सुस्त रह सकती है। मूडीज ने कहा है कि कोरोना वायरस से विश्व भर की वृद्धि प्रभावित होगी और इस कारण एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के फिर से पटरी पर लौटने की गति धीमी रहने की आशंका है।

मूडीज ने चीन की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभाव के संबंध में कहा है कि इसके बारे में अभी से कोई अनुमान व्यक्त करना अभी जल्दबाजी होगी। एजेंसी ने हालांकि कहा है कि हाल में आए भारतीय अर्थव्यवस्था के जो वित्तीय आंकड़े आए थे उनमें सुधार से उम्मीद बंधी है और इससे संकेत मिलता है कि आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की रफ्तार फिर गति पकड़ सकती है। मूडीज का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार दिखना शुरू हो सकता है, लेकिन इसकी गति पहले के अनुमान के मुकाबले कम होगी। मूडीज ने कहा कि पीएमआई आंकड़े जैसे संकेतकों में सुधार इस बात का संकेत करते हैं कि अर्थव्यवस्था स्थिर हुई है। अर्थव्यवस्था में चालू तिमाही में ही सुधार नजर आने लगता लेकिन रफ्तार पहले की तुलना में धीमा रहेगा।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कॉम्बैट ट्रेनिंग के लिए टेक ऑफ के दौरान एयरफोर्स का मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट क्रैश, ग्रुप कैप्टन शहीद

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट बुधवार सुबह क्रैश हो गया, जिमें एक ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए हैं। जानकारी के मुताबकि सेंट्रल इंडिया एयरबेस पर कॉम्बैट ट्रेनिंग मिशन के लिए टेक ऑफ करते समय यह लड़ाकू विमान दुर्घटना का शिकार हो गया। हादसे में वायुसेना के ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता शहीद हो गए

17/03/2021

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 55 हजार के पार, 96 लाख से ज्यादा मरीज हुए स्वस्थ

देश में कोरोना संक्रमण का असर कम होने से इसके मरीजों की संख्या लगातार घट रही है और अब इनकी दर 3 प्रतिशत रह गई है। इस महामारी से निजात पाने वाले लोगों की संख्या निरंतर बढ़ते हुए 96 लाख के पार पहुंच गई है तथा स्वस्थ होने वालों की दर 95.53 प्रतिशत हो गई है।

21/12/2020

जामिया हिंसा मामले पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई, केन्द्र सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी

दिल्ली हाईकोर्ट ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में प्रदर्शनकारी छात्रों के साथ पुलिस के दुर्व्यवहार मामले में केन्द्र सरकार और दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया।

19/12/2019

राजीव गांधी हत्याकांड का दोषी पेरारिवलन पैरोल पर रिहा

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के जुर्म में आजीवन कारावास की सजा काट रहे सात दोषियों में से एक एजी पेरारिवलन को मंगलवार को पैरोल पर वेल्लोर जेल से रिहा कर दिया गया।

12/11/2019

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 91 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित, कुल आंकड़ा 2416

जानलेवा कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में महाराष्ट्र पुलिस के जवान भी तेजी से आते जा रहे है। पिछले 24 घंटे में 91 पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से कुल संक्रमित जवानों की संख्या बढ़कर 2416 हो गई है। इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 1421 है और 26 लोगों की मौत हो चुकी है।

31/05/2020

उत्तर प्रदेश में श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ विपक्ष ने खोला मोर्चा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा प्रदेश में नए निवेश तथा पूर्व में स्थापित औद्योगिक प्रतिष्ठानों तथा कारखानों के लिए श्रम नियमों में 3 साल के लिए संशोधन किए जाने के बाद राज्य में विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

11/05/2020

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का निधन, नीतीश और गिरिराज सिंह ने किया शोक व्यक्त

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा का दिल्ली में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। पिछले कई दिनों से जगन्नाथ मिश्रा का दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। मिश्रा कैंसर और अन्य बीमारियों से ग्रस्त थे।

19/08/2019