Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
भारत

देश के 130 करोड़ लोगों को हिंदू मानता है संघ : भागवत

Thursday, December 26, 2019 09:00 AM
मोहन भागवत ने विजय संकल्प सभा को संबोधित किया।

हैदराबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्व पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि संघ की नजर में 130 करोड़ की आबादी हिंदू है। बुधवार को मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत में लोगों की संस्कृति और धर्म चाहे जो भी वह हिंदू है। भागवत ने कहा कि जो राष्ट्रवादी हैं, जो भारतीय संस्कृति का सम्मान करते हैं, वे सब हिंदू हैं, सभी समाज हमारा है और संघ सबको एक करना चाहता है। मोहन भागवत ने हैदराबाद में विजय संकल्प सभा को संबोधित किया। संघ प्रमुख ने कहा कि भारत देश परंपरा से हिंदुत्ववादी है। 

याद दिलाई टैगोर की बात
भागवत ने अपने भाषण में ब्रिटिश राज और उनके फूट डालो और राज करो की नीति की भी याद दिलाई। इसके साथ ही संघ प्रमुख ने रवीन्द्र नाथ टैगोर की बात भी दोहराई, जिन्होंने हिंदू और मुसलमानों के बीच एकता पर जोर दिया था।

भारत में पैदा होने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिंदू
भागवत ने टैगोर के निबंध स्वदेशी सभा का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय समाज का स्वभाव एकता की ओर बढ़ना है। भारत में पैदा होने वाला प्रत्येक व्यक्ति हिंदू है, वे अलग धर्मों का पालन कर रहे हैं, जो अलग हैं, लेकिन सभी भारतीय हैं और भारत माता की संतान हैं।
 

यह भी पढ़ें:

संघर्ष विराम उल्लंघन का भारतीय सेना ने दिया करारा जवाब

पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर मंगलवार को संघर्ष विराम का उल्लंघन किया और जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर बगैर उकसावे के गोलाबारी की, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया।

15/10/2019

चक्रवात अम्फान: ओडिशा सरकार ने 12 जिलों में जारी किया अलर्ट

ओडिशा सरकार ने रविवार को चक्रवाती तूफान अम्फान के मद्देनजर तटवर्ती इलाकों के 12 जिलाधिकारियों को तूफान में फंसने वाले लोगों को निकालने के लिए अलर्ट जारी किया है। यह चक्रवाती तूफान दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण रूप ले रहा है।

17/05/2020

विक्रम से नहीं हो सका संपर्क, गगनयान है मिशन : सिवन

इसरो चीफ के सिवन ने कहा कि विक्रम से संपर्क नहीं हो सका है। अब इसरो का ध्यान भारत के स्पेस मिशन गगनयान पर हैं।

21/09/2019

70 साल के हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा की ओर से देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को 70 वर्ष के हो गए और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उनके जन्मदिन को 'सेवा सप्ताह' के रूप में मना रही है। 14 सितंबर से 3 सप्ताह तक चलने वाला राष्ट्रव्यापी उत्सव और कार्यक्रम 2 अक्टूबर तक चलेंगे।

17/09/2020

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से बढ़ी ठंड

हिमाचल प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी से प्रदेशभर के तापमान में गिरावट आई है, जिससे राजधानी और अन्य क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ गई है।

19/10/2019

तुलसी में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के असाधारण गुण

जौली फार्मा (इंडिया) कंपनी की जौली तुलसी 51 ड्रॉप्स ने कुछ ही वर्षों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की है, यह 5 तरह की पायी जाने वाली तुलसीयों के अर्क से तैयार औषधि है, जो हमारे इम्यून सिस्टम (रोगों से लड़ने की ताकत) को मजबूत बनाने में अत्यंत लाभकारी है, इम्यून सिस्टम अगर मजबूत है, तो सैंकड़ों बीमारियों से बचा जा सकता है।

01/01/2020

अमित शाह ने अरविंद केजरीवाल के साथ की दिल्ली में कोरोना की स्थिति की समीक्षा

कोरोना वायरस के संक्रमण के निरंतर बढ़ते मामलों के बीच केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा की। शाह ने दिल्ली में कोरोना महामारी की स्थिति पर एक सप्ताह में तीसरी बैठक की है।

18/06/2020