Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढ़ाने की जरूरत: मोदी

Thursday, May 28, 2020 15:15 PM
नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिजली क्षेत्र में परिचालन क्षमता बढ़ाने की जरूरत बताते हुए उपभोक्ताओं की संतुष्टि को अधिक से अधिक महत्व देने को कहा है। मोदी ने एक बैठक में विद्युत मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के कामकाज की समीक्षा के दौरान यह बात कही। बैठक में बिजली क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के समाधान के लिए विभिन्न नीतिगत पहलों पर चर्चा की गई, जिनमें संशोधित टैरिफ नीति और बिजली (संशोधन) विधेयक 2020 भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने बिजली क्षेत्र की परिचालन क्षमता में वृद्धि सुनिश्चित करते हुए उपभोक्ता संतुष्टि बढ़ाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत सेक्टर, विशेष रूप से बिजली वितरण क्षेत्र में जो समस्याएं है। वह सभी क्षेत्रों और राज्यों में एक जैसी नहीं हैं। इसलिए मंत्रालय को सभी राज्यों के लिए ठीक एक जैसा ही समाधान तलाशने के बजाय प्रत्येक राज्य को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करने के साथ साथ राज्य-विशिष्ट समाधान प्रस्तुत करने चाहिए।

मोदी ने विद्युत मंत्रालय को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि विद्युत वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) समय-समय पर अपने प्रदर्शन मापदंडों को प्रकाशित करें, ताकि लोगों को यह पता चल सके कि उनकी डिस्कॉम का प्रदर्शन समकक्ष कंपनियों की तुलना में कैसा है। उन्होंने इस बात पर भी विशेष जोर दिया कि बिजली क्षेत्र में उपकरणों का उपयोग मेक इन इंडिया के अनुरूप होना चाहिए। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने सोलर वाटर पंपों से लेकर विकेन्द्रीकृत सौर शीत भंडारणों तक की कृषि क्षेत्र की पूरी आपूर्ति श्रृंखला के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने रूफटॉप सोलर के लिए भी अभिनव मॉडल पर विशेष बल दिया और इसके साथ ही यह इच्छा जताई कि प्रत्येक राज्य में कम-से-कम एक शहर (या तो राजधानी शहर या कोई प्रसिद्ध पर्यटन स्थल) ऐसा हो, जो रूफटॉप सौर ऊर्जा के उत्पादन के माध्यम से पूरी तरह से सौर शहर हो। बैठक के दौरान भारत में इंगोट, वेफर, सेल और मॉड्यूल के निर्माण के अनुकूल परिवेश विकसित करने पर भी विशेष जोर दिया गया, जो विभिन्न तरह के अन्य लाभ प्रदान करने के अलावा रोजगार सृजन में भी मददगार साबित होगा। प्रधानमंत्री ने कार्बन मुक्त लद्दाख की योजना में तेजी लाने की ओर ध्यान आकृष्ट किया और साथ ही सौर एवं पवन ऊर्जा का उपयोग करके तटीय इलाकों में पेयजल आपूर्ति पर विशेष बल दिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वैष्णो देवी का दरबार भक्तों के लिए खुला, रोजाना 2000 भक्तों को दर्शन की इजाजत

कोरोना वायरस के संकट के कारण वैष्णो देवी को बंद कर दिया गया था। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मां वैष्णो देवी की यात्रा को शुरू करने की अनुमति दे दी है।

16/08/2020

महाराष्ट्र सरकार की गेंद एनसीपी के पाले में

महाराष्ट्र की राजनीति में पल-पल नए मोड़ आ रहे हैं। शिवसेना की ओर से तय समय में सरकार बनाने का दावा पेश करने में विफल होने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने तीसरी सबसे बड़ी पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को सरकार बनाने का न्योता दिया है।

12/11/2019

दिल्ली का लाजपत नगर मार्केट आगामी आदेश तक बंद, कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने पर कार्रवाई

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते दिल्ली सरकार बाजारों में कोरोना नियमों के उल्लंघन को लेकर कड़ी कार्रवाई कर रही है। मॉल, बाजार और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुलने के बाद प्रशासन ने एनफोर्समेंट टीमों को तैनात किया है, जो कोरोना नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काटने के साथ ही दुकानों को सील करने की कार्रवाई कर रही है।

05/07/2021

बिहार विधानसभा चुनावः नीतीश के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी लोजपा, भाजपा से रहेगा गठबंधन

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधासभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है और 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

05/10/2020

कोरोना अपडेट: 24 घंटे में करीब 3.30 लाख संक्रमित मिले, 3.56 लाख ठीक हुए, एक्टिव केस में 30 हजार की कमी

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच राहत भरी खबर आई। पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने के चलते नए संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या अधिक होने के कारण सक्रिय मामले घटकर 37,15,221 रह गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,29,942 नए मामले आए, जबकि 3,56,082 मरीज स्वस्थ हुए।

11/05/2021

कोरोना से बचाव के लिए जन सहयोग जरूरी, इससे घबरायें नहीं, सिर्फ सावधानी बरतें : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 से बगैर घबराये सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि राज्य में सेकेंड स्टेज में आ चुके कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकार सभी ऐहतियाती कदम उठा रही है, हालांकि इस काम में जनसहभागिता की विशेष जरूरत है।

16/03/2020

पाक राष्ट्रपति के साथ कश्मीर के जिक्र पर शत्रुघ्न ने दी सफाई, कहा- सामाजिक मामलों पर हुई चर्चा

कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के इस दावे को खारिज कर दिया कि सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद वहां लगाए गए प्रतिबंधों पर अल्वी की चिंता का समर्थन किया था।

24/02/2020