Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

कोरोना को लेकर PM ने CM के साथ की समीक्षा, राज्यों की विशेष पैकेज देने की मांग

Monday, April 27, 2020 13:45 PM
नरेन्द्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी के मद्देनजर देश में मौजूदा स्थिति और इससे निपटने के लिए आगे अपनायी जाने वाली नीति तथा योजनाओं पर राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। मोदी ने करीब 3 घंटे तक बैठक में मुख्यमंत्रियों, वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों और शीर्ष नौकरशाहों के साथ स्थिति की समीक्षा की। पूर्णबंदी के बाद की स्थिति के तमाम पहलुओं पर भी बैठक में चर्चा की गयी।
सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए पूरे देश ने एक टीम की तरह काम किया है और केन्द्र तथा राज्यों के प्रयासों का असर साफ दिखाई दे रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि पूर्णबंदी के कारण देश इस विपदा से अच्छी तरह निपट रहा है और भारत अन्य देशों की तुलना में कहीं अच्छी स्थिति में है। विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी अपनी ओर से सुझाव दिये। कुछ मुख्यमंत्रियों ने कोरोना के बढते प्रकोप के मद्देनजर पूर्णबंदी की अवधि 3 मई से आगे बढ़ाने का सुझाव दिया। कुछ अन्य मुख्यमंत्रियों ने उनके राज्यों के लिए विशेष पैकेज देने की मांग की।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि पूर्णबंदी को समाप्त करने से पहले सभी राज्यों को अपनी जरूरत के अनुसार विशेष रणनीति और योजना बनानी होगी। बैठक में इस बात पर भी सहमति थी कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए गैर हॉटस्पॉट क्षेत्रों में धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को शुरू कर उन्हें आगे बढाना होगा। बैठक में विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित कुछ अन्य मंत्रियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से 3 बार मुख्यमंत्रियों से बात कर चुके है। उल्लेखनीय है कि इस महामारी के कारण देश भर में 25 मार्च से पूर्णबंदी लागू की गयी थी। पहले इसकी अवधि 14 अप्रैल तक थी लेकिन बाद में स्थिति के आंकलन के बाद इसे तीन मई तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया था। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

एंटीलिया केस: मनसुख को पहले बेहोश किया, फिर मारा, वारदात वाली जगह पर मौजूद था वाझे

बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर से बरामद जिलेटिन की छड़ें रखी स्कॉर्पियो के कथित मालिक मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। एटीएस ने कहा कि मनसुख हिरेन को क्लोरोफॉर्म सुंघाकर बेहोश किया गया और फिर आराम से उसकी सांस को रोककर उसकी हत्या की गई। हत्या के वक्त सचिन वाझे भी मौके पर मौजूद था। उसकी मोबाइल लोकेशन से इसके पुख्ता सबूत मिले हैं।

25/03/2021

युवाओं के दिलों में हमेशा सबसे लोकप्रिय व्यक्ति रहेंगे शहीद भगत सिंह: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद ए आजम सरदार भगत सिंह को याद किया। मोदी ने शहीद भगत सिंह को याद करते हुए लिखा कि शहीद भगत सिंह का नाम वीरता और संघर्ष का पर्यायवाची है।

28/09/2019

असहमति को देश विरोधी बताना लोकतंत्र पर हमला : चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने असहमति को लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्व करार देते हुए शनिवार को कहा कि असहमति को एक सिरे से देश-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी बता देना लोकतंत्र पर हमला है।

16/02/2020

वंदे भारत मिशन: चार उड़ानों से स्वदेश लौटे 732 भारतीय

विदेशों में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के लिए शुरू किए गए वंदे भारत मिशन के तहत रविवार को चार उड़ानों से 732 भारतीय स्वदेश लौटे। उधर समुद्र सेतु अभियान के तहत नौसेना का जहाज आईएनएस जलाश्व मालदीव से 698 भारतीयों को लेकर आया।

11/05/2020

जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा स्थगित, शिक्षा मंत्री ने दी ये जानकारी

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए जेईई (मेन) की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। यह परीक्षा 27, 28 और 30 अप्रैल को होने वाली थी, लेकिन अब परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है।

18/04/2021

चिन्मयानंद को संरक्षण दे रही है सरकार : प्रियंका

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में बलात्कार पीड़ित युवती को भारतीय जनता पार्टी की सरकार कटघरे में खड़ा कर रही है और बलात्कार के आरोपी पार्टी के प्रभावशाली नेता चिन्मयानंद को संरक्षण दे रही है।

19/09/2019

भगवान केदारनाथ की शरण में मोदी, गुफा में 'ध्यान योग'

मोदी ने सुबह पहले केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और उसके बाद वह वहां से करीब दो किलोमीटर दूरी पर स्थिति गुफा में ध्यान लगाने चले गये।

18/05/2019