Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

मोदी ने आयुष चिकित्सकों पर जारी किए डाक टिकट

Friday, August 30, 2019 14:30 PM
उन्होंने 19वीं और 20वीं सदी के 12 निपुण आयुष चिकित्सकों पर डाक टिकट जारी किये।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह में आयुष के योगदान को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि योग के बाद अब आयुष को दुनिया में पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए उसे वैज्ञानिक भाषा में पेश किये जाने की जरूरत है। मोदी ने विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री योग पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के बाद यह बात कही। समारोह में उन्होंने 19वीं और 20वीं सदी के 12 निपुण आयुष चिकित्सकों पर डाक टिकट जारी किये और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरियाणा में 10 आयुष स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्रों का शुभारंभ किया।

आयुष के तहत आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी आते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब लेह-लद्दाख का सोवा रिग्पा भी आयुष परिवार का छठा सदस्य बन गया है और इसके लिए लद्दाख में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अनुसंधान केंद्र बनाया जायेगा। मोदी ने कहा कि बीमारी से बचाव और उपचार सदियों से देश की समृद्ध स्वास्थ्य परंपरा का हिस्सा रहे हैं। हम अपनी इस विरासत को आधुनिकता से जोडऩे में उतने सफल नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले पाँच साल में इसी दिशा में प्रयास किया है। देश को 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करने में आयुष की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है।

हमारे पारंपरिक ज्ञान का उसी भाषा में प्रस्तुतीकरण जरूरी है जिसे चिकित्सा विज्ञान की दुनिया समझ सके। देश की चिकित्सा प्रणाली में बड़े पैमाने पर बदलाव करने के लिए आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों को जोडऩा होगा, और आयुष स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र इस समन्वित मॉडल का अनूठा उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र खोले जाने हैं जिनमें 12,500 आयुष केंद्र होंगे। इनमें आज 10 की शुरुआत हुई है तथा सरकार का लक्ष्य चार हजार केंद्रों की शुरुआत इस वर्ष के अंत तक करने की है। हरियाणा के अंबाला, करनाल, फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, कैथल, मेवात, हिसार, जिंद और पंचकुला जिलों में इन केंद्रों की शुरुआत की गयी। पंचकुला में आयोजित समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल भी मौजूद थे।
 

यह भी पढ़ें:

ममता दीदी को पाकिस्तान के PM की सराहना करने में गौरव का अनुभव होता है: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला करते हुए कहा है कि दीदी अपने देश के प्रधानमंत्री को दर्जा देने के लिए तैयार नहीं हैं लेकिन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का गुणमान करने में उन्हें गौरव का अनुभव होता है।

09/05/2019

राष्ट्रपति भवन का भूतपूर्व सैनिकों का पत्र मिलने से इंकार

भूतपूर्व सैनिकों द्वारा सेनाओं के कथित राजनीतिकरण को लेकर तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लिखे गये कथित पत्र को लेकर विवाद पैदा हो गया है।

12/04/2019

जम्मू कश्मीर में मनाया स्वतंत्रता दिवस, सत्यपाल मलिक ने फहराया तिरंगा

जम्मू कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस सामारोह मनाया गया। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने परेड की सलामी ली। इसके बाद उन्होंने शेर ए कश्मीर स्टेडियम में ध्वजारोहण किया।

15/08/2019

कोलकाता: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर हमला, TMC समर्थकों पर आरोप

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के काफिले पर गुरुवार को कुल लोगों ने पथराव कर दिया। वे 24 परगना जिले के डायमंड हार्बर शहर जा रहे थे। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने रास्ता रोकने की कोशिश भी की। बीजेपी ने तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों पर हमले का आरोप लगाया है। नड्डा की सुरक्षा में लापरवाही पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ममता बनर्जी सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

10/12/2020

केंद्र ने जारी की कोरोना वायरस के टीकाकरण की गाइडलाइन, पहले से रजिस्टर्ड लोगों को ही लगेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस टीकाकरण के लिए केंद्र ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके तहत एक दिन में प्रत्येक सत्र में 100-200 लोगों का टीकाकरण होगा। टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। गाइडलाइन के अनुसार उन्हीं लोगों के वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्होंने पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है।

15/12/2020

2022 में समाजवादी पार्टी यूपी मे अपने दम पर बनाएगी सरकार: अखिलेश

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को गठबंधन टूटने का संकेत देते हुये दावा किया है कि सपा 2022 के विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में अपने दम पर सरकार बनायेगी।

04/06/2019

भारत-जर्मनी में हुए कई करार, मोदी बोले- गंभीर चुनौतियों के बारे में हमारे दृष्टिकोण में समानता

भारत की दो दिवसीय यात्रा पर आईं जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों ही देशों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत हुई और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक-दूसरे का साथ देने की बात कही।

01/11/2019