Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
भारत

प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्राचीर पर फहराया तिरंगा, कहा- देश की संप्रभुता का सम्मान हमारे लिए सर्वोच्च

Saturday, August 15, 2020 10:40 AM
मोदी ने कहा कि आजादी का यह पर्व देश असाधारण परिस्थिति में मना रहा है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की रक्षा में प्राण न्यौच्छावर करने वाले भारत मां के सपूतों के साथ-साथ देश  के कोरोना यौद्धाओं को भी श्रद्धांजलि दी और नमन किया। मोदी ने 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। मोदी ने कहा कि आजादी और भारत मां की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान करने वाले यौद्धाओं के कारण ही हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। समूचा राष्ट्र इन जांबाजों को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी का यह पर्व इस बार देश असाधारण परिस्थिति में मना रहा है और भारत के साथ साथ पूरी दुनिया कोरोना महामारी की चुनौती का सामना कर रही है। देशवासियों ने अपने संकल्प और सामर्थ्य से इस चुनौती का हिम्मत के साथ सामना किया है। देश के कोरोना यौद्धाओं ने चौबीस घंटे दिन रात एक कर अपने सेवा भाव से लोगों की सेवा की। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह इन सब कोरोना यौद्धाओं को नमन करते हैं। इस दौरान कई लोगों ने सेवा करते हुए अपनी जान गंवा दी देश इन सभी को नमन करते हुए श्रद्धांजलि देता है और इनके परिवारों के प्रति कृतज्ञता और संवेदना व्यक्त करता है। उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा प्रतिकूल परिस्थितियों में अपने आत्मविश्वास और संकल्प से सफलता हासिल की है। देश कोरोना महामारी के खिलाफ भी जल्द ही विजयी होगा। मोदी ने कहा कि गुलामी का कोई कालखंड ऐसा नहीं था, जब हिंदुस्तान में किसी कोने में आजादी के लिए प्रयास नहीं हुआ हो, प्राण-अर्पण नहीं हुआ हो। देश में आजादी की ललक ऐसी थी कि उसने दो दो विश्व युद्धों के दौरान भी अपने इस संकल्प को कमजोर नहीं होने दिया और विस्तारवादी ताकतों के मंसूबों को असफल कर आजादी हासिल की। उन्होंने कहा कि यह इस बात का प्रतीक है कि देश एक बार जो ठान लेता है। उसे पूरा करके दम लेता है। देश ऐसे ही एक दिन कोरोना को भी हराकर दम लेगा। लाल किले पर ध्वाजारोहण से पहले मोदी सुबह सात बजे राजघाट पहुंचे और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

पीएम ने लाल किले से कहा कि इतनी आपदा के बाद भी सीमा पर देश के सामर्थ्य को चुनौती देने की गंदी कोशिश हुई है. लेकिन LoC से लेकर LAC तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने भी आंख उठाई, देश की सेना ने हमारे वीर जवानों ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है। संकल्पों से प्रेरित है और सामर्थ्य पर अटूट श्रद्धा से आगे बढ़ रहा है। इस संकल्प के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है।

यह भी पढ़ें:

सबरीमाला और राफेल मामले में गुरुवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

सबरीमाला और राफेल सौदा मामलों में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला सुनाएगा। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर बुधवार को दो अलग-अलग नोटिस जारी करके दोनों मामलों को फैसले के लिए गुरुवार को सूचीबद्ध किए जाने की जानकारी दी गई है।

13/11/2019

शाहीनबाग मामला: सड़क बंद किए जाने के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों ने लगाए 'जय श्री राम' के नारे

शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले एक महीने से सड़क बंद कर विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को स्थानीय नागरिकों का विरोध झेलना पड़ा। स्थानीय लोगों के एक समूह ने सीएए विरोधी धरना स्थल के पास प्रदर्शन किया।

03/02/2020

UP के सीएम योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाला मुम्बई से गिरफ्तार

उत्तर पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले को मुम्बई से गिरफ्तार किया है। कामरान अमीन को एसटीएफ की टीम ने मुंबई पुलिस की मदद से दूसरे दिन ही धर दबोचा।

24/05/2020

देशभर में तब्लीगी जमात के 22 हजार लोगों को किया गया क्वारेंटाइन: गृह मंत्रालय

देश के विभिन्न भागों में कोरोना-19 वाइरस के संक्रमण को गति बढ़ाने में योगदान करने वाले तब्लीगी जमात के करीब 22 हजार लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से शनिवार को बताया गया कि देशभर में अब तक तब्लीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 22 हजार लोगों को क्वारेंटाइन में रखा गया है।

04/04/2020

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 : आदित्य ठाकरे ने NCP प्रत्याशी को दी करारी शिकस्त

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में इस बार सबकी नजरें मुंबई की वर्ली विधानसभा सीट पर टिकी थीं। शिवसेना के आदित्य ठाकरे ने इस सीट पर 67,427 वोटों से जीत हासिल की। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना शुरू होने के बाद आदित्य ठाकरे ने पहले ही चरण से बढ़त बना रखी थी, जो आखिर तक बरकरार रही।

24/10/2019

देश को विभाजित करने के प्रयास में भाजपा : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी नें मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर देश को विभाजित करने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए कहा कि झारखंड के लोगों ने इसका करारा जवाब दिया है।

24/12/2019

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- भारत विकास दर में सबसे पीछे, कोरोना मौत में आगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए गुरुवार को कहा कि भारत विकास दर में एशिया में सबसे पीछे और कोरोना से होने वाली मृत्यु दर में सबसे ऊपर है।

19/11/2020