Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

मोदी सरकार का एक्शन, मरकज में शामिल हुए 960 विदेशियों को किया ब्लैक लिस्ट, वीजा रद्द

Friday, April 03, 2020 12:30 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। ज्यादातर देश लॉकडाउन की स्थिति में हैं। भारत में भी 25 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया था। इसके बाद भी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में कई लोग जमा थे। इनमें से कई लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। वहीं लॉकडाउन से पहले अलग-अलग राज्यों में यहां से पहुंचे लोगों में भी संक्रमण मिल रहा है। ऐसे में भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। तब्लीगी जमात के इस कार्यक्रम में कई विदेशी भी शामिल हुए थे, जिन्होंने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है। इसको लेकर केन्द्र की मोदी सरकार ने एक सख्त कदम उठाया है। सरकार ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तब्लीगी जमात के मरकज कार्यक्रम में शामिल हुए 960 विदेशी लोगों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। साथ ही इन सभी का पर्यटक वीजा भी तुरंत प्रभाव से रद्द कर दिया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई।

गृह मंत्रालय की ओर से ट्वीट करके बताया गया है कि तब्लीगी जमात, निजामुद्दीन मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम, 1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में तब्लीगी जमात के ऐसे करीब 2000 सदस्यों में से 1804 को क्वारेंटाइन सेंटर में भेजा गया है। जबकि कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले 334 लोगों को दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश भर में तब्लीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को भी अब तक अलग रखा गया है। प्रवक्ता ने कहा कि दावा किया कि कोविड-19 महामारी के चलते तब्लीगी जमात के सदस्यों की पहचान के लिए राज्यों के साथ मंत्रालय के पुरजोर प्रयासों के कारण यह संभव हो सका।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अमरिंदर ने जारी की पंजाब एमसेवा मोबाइल एप

पंजाब की जनता को सभी नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए पंजाब एमसेवा मोबाइल एप जारी की गई।

09/01/2020

जल जीवन मिशन राइट टू वॉटर के समान : शेखावत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकसभा में गुरुवार को कहा कि जल जीवन मिशन आम आदमी के लिए जल की नियमित उपलब्धता के अधिकार के समान है।

23/11/2019

कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग है जिम्मेदार : हाईकोर्ट

मद्रास उच्च न्यायालय ने राजनीतिक रैलियों को प्रतिबंधित नहीं करने के लिए चुनाव आयोग को आड़े हाथों लिया। कोर्ट ने कहा कि देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के लिए आयोग जिम्मेदार है।

26/04/2021

किसानों को जंतर-मंतर पर प्रदर्शन की मिली इजाजत, रोज 200 किसान सुबह 11 से शाम 5 बजे तक देंगे धरना

कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों को संसद के मानसून सत्र के दौरान जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने के लिए अनुमति मिल गई है। दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल के निर्देश पर दिल्ली पुलिस और किसानों के बीच सहमति बनी। 200 किसान हर दिन जंतर-मंतर पर सुबह 11 से शाम 5 बजे यानी 6 घंटा प्रदर्शन कर सकेंगे।

22/07/2021

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने दी ईदुलजुहा की मुबारकबाद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ईदुलजुहा की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकानाएं दी और इस त्योहार को साझी संस्कृति का प्रतीक बताया।

11/08/2019

IIT खड़गपुर के दीक्षांत समारोह में मोदी ने छात्रों को दिया सेल्फ थ्री का मंत्र, बोले- आत्मविश्वास से आगे बढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने छात्रों से कहा कि जीवन के जिस मार्ग पर अब आप आगे बढ़ रहे हैं, उसमें निश्चित तौर पर आपके सामने कई सवाल भी आएंगे। इन सवालों का उत्तर है सेल्फ थ्री। इनमें सेल्फ अवेयरनेस, सेल्फ कॉन्फिडेंस और सेल्फलेसनेस है। आप अपने सामर्थ्य को पहचानकर आगे बढ़ें, पूरे आत्मविश्वास से आगे बढ़ें, निस्वार्थ भाव से आगे बढ़ें।

23/02/2021

पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएं : नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि देश में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं और यह क्षेत्र लाखों लोगों को विविध प्रकार से रोजगार मुहैया करा रहा है।

27/09/2019