Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
भारत

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल कोर्स में ओबीसी को 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण

Thursday, July 29, 2021 16:50 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने मेडिकल एजुकेशन सेक्टर के छात्रों के लिए अहम आदेश जारी किया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल और दंत चिकित्सा के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डिप्लोमा, बीडीएस और एमडीएस) में प्रवेश के लिए मौजूदा सत्र 2021-22 से अखिल भारतीय कोटा स्कीम के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया है।  पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय कोटा स्कीम में अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने के सरकार के निर्णय को देश में सामाजिक न्याय की नई मिसाल करार दिया है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार ने मौजूदा शैक्षणिक वर्ष से स्नातक, स्नातकोत्तर मेडिकल और दंत चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय कोटा स्कीम में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इससे हर वर्ष हजारों युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे और देश में सामाजिक न्याय की नई मिसाल कायम होगी।

पीएम मोदी ने गत सोमवार को संबंधित केंद्रीय मंत्रालय से इस लंबित मुद्दे का उचित समाधान करने को कहा था। इस निर्णय से हर वर्ष एमबीबीएस में ओबीसी के करीब 1500 छात्रों और स्नातकोत्तर में 2500 छात्रों को फायदा मिलेगा। इसी तरह आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 550 छात्रों को एमबीबीएस तथा स्नातकोत्तर में करीब 1 हजार छात्रों को फायदा मिलेगा। मेडिकल कोर्स में प्रवेश के लिए अखिल भारतीय कोटा स्कीम की शुरुआत 1986 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू की गई थी, जिससे विभिन्न राज्यों में डोमिसाइल की जरूरत को खत्म किया गया था और छात्र किसी भी राज्य के अच्छे कॉलेज में दाखिले के पात्र बन सके थे। स्नातक स्तर पर अखिल भारतीय कोटा के तहत सरकारी कॉलेजों में 15 प्रतिशत जबकि स्नातकोत्तर में 50 प्रतिशत सीट आती हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तेजस देश के रक्षा शोध संस्थानों की सबसे बडी उपलब्धि: राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में बनाए गए हल्के लडाकू विमान तेजस को देश के रक्षा शोध संस्थानों की सबसे बड़ी उपलब्धि करार देते हुए गुरूवार को कहा कि इसमें निर्यात की असीम संभावनाएं हैं।

19/09/2019

कोरोना अपडेट: देश में फिर तेजी से बढ़ने लगा संक्रमण, पिछले 24 घंटे में आए 24492 नए संक्रमित, 131 मौतें

कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण में पिछले कुछ समय से अचानक आई तेजी से देश में सक्रिय मामलों का बढ़ना जारी है और मृतकों की संख्या भी 100 से ऊपर बनी हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान सक्रिय मामले 4170 बढ़े हैं। इस बीच देश में अब तक 3 करोड़ 29 लाख 47 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

16/03/2021

जम्मू-कश्मीर: पुंछ में एक और आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश, LOC के पास हथियार, गोला बारूद और ग्रेनेड बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सेना के साथ मिलकर पुंछ जिले के मेंढर इलाके में नियंत्रण रेखा के पास रविवार को एक और आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया तथा एक ठिकाने से हथियार, गोला बारूद और ग्रेनेड बरामद किए। पुंछ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रमेश अंग्राल ने रविवार को बताया कि नियंत्रण रेखा पर स्थित बालाकोट के डाब्बी गांव में सुबह एक अभियान के दौरान यह बरामदगी की गई।

03/01/2021

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार धीमी, बीते 24 घंटों में आए 50000 से कम नए मामले

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार लगातार धीमी होती जा रही है और काफी दिनों बाद एक दिन में 50 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं तथा मौत की संख्या भी 500 से कम हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 45,149 नए मामले सामने आए हैं और इसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 79,09,960 हो गई।

26/10/2020

योग दिवस पर बोले PM मोदी: संकट के दौर में उम्मीद की किरण बना योग, लोगों में इसके प्रति बढ़ा प्रेम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कहा कि आज जब पूरा विश्व कोरोना का मुकाबला कर रहा है, तो योग उम्मीद की एक किरण बना हुआ है। इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में लोग इसे आसानी से भूल सकते थे, लेकिन इसके विपरीत लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है, योग से प्रेम बढ़ा है। 'योग से सहयोग तक' का मंत्र एक नए भविष्य का मार्ग दिखाएगा, मानवता को सशक्त करेगा।

21/06/2021

तकनीकी कारणों से चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण टला, जल्द होगी नई तिथि की घोषणा

तकनीकी कारणों से चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण को फिलहाल टाल देने का फैसला किया है। इसरो ने सोमवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

15/07/2019

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में बड़ा कदम, 101 तरह के उपकरणों के आयात पर रोक

आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर सेना बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र सेनाओं के उपयोग के 101 हथियारों, उपकरणों एवं साजोसामान के आयात पर रोक लगाने का फैसला किया है और कहा है कि इन सामानों की आपूर्ति स्वदेशी कारखानों से ही की जाएगी।

09/08/2020