Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

PM ने मुख्यमंत्रियों से की कोरोना पर चर्चा, ज्यादातर CM लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमत

Saturday, April 11, 2020 14:40 PM
बैठक में मोदी ने मास्क लगाकर हिस्सा लिया।

नई दिल्ली। कोरोना (कोविड-19) महामारी से निपटने के लिए आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मास्क लगाकर हिस्सा लिया। कोरोना महामारी के कारण अभी देश भर में 21 दिन का लॉकडाउन लागू है, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त होनी है। इस महत्वपूर्ण बैठक में मोदी ने महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा के साथ-साथ इससे निपटने के लिए आगे की रणनीति पर सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की। इस बैठक में ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की सहमति दी है।

यह बैठक हालांकि वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई, लेकिन प्रधानमंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्रियों ने भी इसमें मास्क पहनकर हिस्सा लिया, जिसका उद्देश्य देशवासियों को यह संदेश देना है कि अब उन्हें बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलना है। अभी इस बात के प्रमाण नहीं मिले हैं कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से हो रहा है या नहीं, लेकिन देश में कोरोना के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी लोगों से मुंह और नाक को ढककर ही घरों से बाहर निकलने को कहा है। कुछ राज्य सरकारों ने इसका पालन नहीं करने के लिए लोगों पर जुर्माना लगाने का भी प्रावधान किया है।
 
बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए सुझाव दिया। केजरीवाल ने राष्ट्रीय स्तर पर लॉकडाउन आगे जारी रखने की मांग की है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार से आर्थिक मदद मांगी है।

इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर चर्चा की। साथ ही कोरोना वायरस से निपटने के लिए राज्यों से सुझाव भी मांगे। पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो आप सभी के लिए हर वक्त उपलब्ध हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगी और निश्चित रणनीति के तहत चलेंगी, तब हम देश और देशवासियों को कोरोना संक्रमण से होने वाले नुकसान से बचा सकेंगे। इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर प्रेजेंटेशन भी दी।

केजरीवाल की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस बैठक में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की मांग की है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए जाने का फैसला राष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए। राज्य अपने स्तर पर फैसला करेंगे तो उतना असर नहीं होगा। वहीं किसी तरह की ढील दी जाए तो किसी भी सूरत में ट्रांसपोर्ट नहीं खुलना चाहिए। न रेल, न सड़क और न एयर ट्रांसपोर्ट।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर पर कोई भी बात लाहौर घोषणा-पत्र के आधार पर होगी: एस जयशंकर

अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प द्वारा पीएम नरेन्द्र मोदी से पिछले दिनों हुई बातचीत में जम्मू-कश्मीर पर मध्यस्थता के दावे पर मंगलवार को संसद में हंगामा मच गया।

24/07/2019

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 2.16 लाख

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9 हजार से अधिक मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या 216919 पर पहुंच गयी है।

04/06/2020

खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ, प्रधानमंत्री मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का स्मृति सिक्का

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को खाद्य और कृषि संगठन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपए का स्मृति सिक्का जारी करेंगे। यह सिक्का भारत के इस संगठन के साथ लंबे समय से चले आ रहे संबंध को ध्यान में रखते हुए जारी किया जा रहा है।

14/10/2020

सरकार का काम अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है, 'कॉमेडी सर्कस' चलाना नहीं : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश की ढहती अर्थव्यवस्था पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि मोदी सरकार का काम इसे पटरी पर लाना है न कि अपने गैर जिम्मेदाराना बयान देकर कोई 'कॉमेडी सर्कस' चलाना है।

19/10/2019

चीन की शर्त: 'फिगर-4' से दोनों सेनाएं बराबरी से पीछे जाएं, भारत ने कहा- नामुमकिन

भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लंबे समय से तनातनी चल रही है। गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद, तनाव कम करने को लेकर दोनों पक्षों में कई बार बातचीत हो चुकी है, लेकिन कुछ मुद्दों पर विवाद सुलझ नहीं सका है। अब भारत ने चीन के उस सुझाव को सिरे से खारिज करते हुए ठेंगा दिखा दिया है, जिसमें वह चालबाजी दिखाने की कोशिश कर रहा था।

24/08/2020

सियाचिन में जवानों के पास उचित राशन की कमी

बजट की कमी का सामना कर रही सेना को लेकर कैग की रिपोर्ट में एक और खुलासा हुआ है। सीएजी ने संसद में पेश अपनी रिपोर्ट में कहा है कि सियाचिन, लद्दाख आदि ऊंचाई वाले स्थानों में तैनात जवानों को जरूरी उपकरण के साथ-साथ राशन की भी कमी हुई है।

04/02/2020

वायुसेना के बेड़े में शामिल हुए 5 राफेल फाइटर जेट, अन्य लड़ाकू विमानों के साथ आसमान में दिखाई ताकत

फ्रांस से खरीदा गए 5 बहुप्रतिक्षीत अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल गुरुवार को औपचारिक रूप से वायु सेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े में शामिल हो गया। हरियाणा के अंबाला स्थित एयरफोर्स स्टेशन में एक शानदार समारोह में राफेल वायुसेना के 17 गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन का हिस्सा बने।

10/09/2020