Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

अब खाद्यान को जूट के थैलों में पैक करना जरूरी, मोदी कैबिनेट ने एथेनॉल की कीमत में की बढ़ोतरी

Friday, October 30, 2020 09:25 AM
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रकाश जावडेकर।

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट ने पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रस्ताव को मानते हुए चीनी से बनने वाली इथेनॉल की कीमत में बढ़ोतरी के फैसले पर मुहर लगा दी है। चीनी से बनने वाले एथेनॉल की कीमत में 5 से 8 फीसदी बढ़ोतरी की गई है और नई कीमत 62.65 रुपए प्रति लीटर कर दी गई है। वहीं इथेनॉल बी हैवी की कीमत 57.61 रुपए, सी हैवी की कीमत 45.69 रुपए होगी। मोदी कैबिनेट ने बांधों की सुरक्षा और उसके मरम्मत के लिए योजना के दूसरे और तीसरे चरण को भी मंजूरी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में तीन महत्वपूर्ण फैसले किए गए।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि जूट के बैग को बढ़ावा देने के लिए खाद्यान के सामान की जूट के बैग में पैकिंग को अनिवार्य कर दी गई है। अब खाद्यान की 100 फीसदी पैकजिंग जूट के थैलों और चीनी के बीस फीसदी सामान की पैकजिंग जूट के थैलों में ही होगी। आम लोगों के लिए जूट के थैलों का क्या दाम होगा, इसका फैसला कमेटी करेगी। इससे जूट की खेती को बढ़ावा मिलेगा, रोजगार मिलेगा और किसानों का फायदा होगा। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि कैबिनेट में डैम रिहैबिलिटेशन एंड इम्प्प्रुवमेंट प्रोजेक्ट के दूसरे व तीसरे चरण को मंजूरी दी गई है। 10 साल (अप्रैल 2021 से मार्च 2031 तक) की ये परियोजना 2 चरण में होगी, जिसकी अनुमानित लागत 10,211 करोड़ रुपए होगी। इस योजना के तहत मौजूदा बांधों को नई तकनीक के आधार पर तैयार किया जाएगा, जो बांध काफी पुराने हो गए हैं उनमें सुधार किया जाएगा और अन्य कामों को पूरा किया जाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रियंका का केंद्र पर निशाना, वैक्सीन बजट के 35000 करोड़ कहां खर्च किए, अंधेर वैक्सीन नीति, चौपट राजा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देशभर में वैक्सीन की कमी से टीकाकरण में आ रही दिक्कत को लेकर सरकार पर हमला करते हुए गुरुवार को कहा कि वह लगातार असलियत पर परदा डालने की कोशिश कर रही हैं जबकि असली स्थिति ‘चौपट राजा की अंधेर नीति’ जैसी है।

03/06/2021

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस नोडल अधिकारी निलंबित, ड्यूटी में कोताही बरतने का आरोप

जम्मू कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को ड्यूटी में कोताही बरतने पर कोराना वायरस के एक नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रण अधिकारी शफाकत खान को कर्तव्यों को ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

निर्भया मामले में मुकेश की याचिका खारिज

निर्भया के हत्यारे मुकेश की फांसी से बचने की आखिरी कोशिश बुधवार को उस वक्त नाकाम हो गई, जब उच्चतम न्यायालय ने दया याचिका खारिज किए जाने के खिलाफ उसकी अपील निरस्त कर दी।

29/01/2020

लाखों भारतीयों को अभिजीत के काम पर गर्व : राहुल

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के बारे में दिये गये बयान के बाद बनर्जी के समर्थन में उतरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि लाखों भारतीयों को उनके काम पर गर्व है।

20/10/2019

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल, राजपथ पर बिखरी सांस्कृतिक धरोहर की छटा

देश की ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और सैन्य शक्ति का शनिवार को राजपथ पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में प्रदर्शन किया गया। आगामी मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह की परेड से पहले शनिवार को राजपथ पर इसका पूर्वाभ्यास किया गया। परेड के दौरान कोविड महामारी का पूरा असर दिखाई दिया।

24/01/2021

PM मोदी ने लॉन्च किया आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज, देसी ऐप्स को मिलेगा बढ़ावा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है। पीएम मोदी ने युवाओं और स्ट्राट अप कंपनियों का स्वदेशी मोबाइल ऐप बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि आज पूरा देश आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में काम कर रहा है, यह सही मौका है कि हम देश के स्टार्ट अप और टेक इकोसिस्टम को नए तरीके से इनोवेट, डेवलप और प्रमोट करें।

05/07/2020

ओम बिरला ने किया कम्बल बैंक का शुभारंभ

दिल्ली के राममनोहर लोहिया चिकित्सालय में आओ साथ चलें संस्था द्वारा निःशुल्क कम्बल बैंक को शुरू किया गया।

12/12/2019