Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

मोदी कैबिनेट का फैसला: लद्दाख में बनेगा केंद्रीय विश्वविद्यालय, 750 करोड़ की लागत से होगा तैयार

Thursday, July 22, 2021 16:50 PM
अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी कैबिनेट के फैसलों की जानकारी।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक इस आशय के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि केंद्र ने लद्दाख में 750 करोड़ रुपए की लागत से एक केंद्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इससे लद्दाख में क्षेत्रीय असमानता समाप्त करने में मदद मिलेगी और क्षेत्र में शिक्षा का स्तर सुधरेगा। इससे पूरे क्षेत्र के समग्र विकास को मिलेगा।

इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए का प्रोत्साहन पैकेज
केंद्र सरकार ने उच्च गुणवत्ता युक्त इस्पात क्षेत्र के लिए 6322 करोड़ रुपए के उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की जिससे 40 हजार करोड़ का निवेश होने और 68 हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार को मिलने की संभावना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस्पात क्षेत्र के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन पैकेज देने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर नेबताया कि देश में उत्पादों के निर्माण के लिए यह राशि अगले 5 वर्ष में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना से देश में 'हाई ग्रेड स्पेशियलिटी स्टील' के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा इससे निर्यात में वृद्धि होगी और उच्च गुणवत्ता वाले स्टील के लिए आयात पर निर्भरता कम होगी। इस योजना से लगभग 40,000 करोड़ रुपए के निवेश और 25 टन की क्षमता वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त उत्पादन और निवेश को ध्यान में रखते हुए इस योजना में लगभग 5.25 लाख की रोजगार सृजन क्षमता है, जिसमें से 68,000 प्रत्यक्ष और शेष अप्रत्यक्ष रोजगार होंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मासूम की हत्या के मामले में चार गिरफ्तार, मां ने आरोपियों को हो फांसी

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र में हैवानियत की शिकार मासूम की हत्या के सिलसिले में पुलिस ने शनिवार को एक महिला समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

08/06/2019

किसानों के हित में जरूरी कदम उठाए और किसान विरोधी 3 कृषि कानूनों को निरस्त करे सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार को किसानों के साथ खुले दिमाग से बात कर उनकी समस्याएं सुननी चाहिए और कृषि विरोधी तीनों कानूनों को रद्द कर देना चाहिए। राहुल गांधी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि देर आए, दुरुस्त आए।

01/12/2020

तीस हजारी कोर्ट विवाद : SIT को सौंपी जांच, फायरिंग के विरोध में कल हड़ताल पर रहेंगे वकील

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में शनिवार को पुलिस के साथ मामूली विवाद के बाद हिंसक झड़प होने से 20 पुलिसकर्मी और आठ वकील घायल हो गए, जिसमें एक वकील को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

03/11/2019

कुरान की आयतें हटाने संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, वसीम रिजवी पर लगाया 50 हजार जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट ने कुरान की 26 आयतों को हटाने संबंधी याचिका को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी की याचिका खारिज करते हुए उन पर 50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

12/04/2021

मोदी ने रद्द कर दिया पुर्तगाल का दौरा

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुर्तगाल का दौरा रद्द कर दिया है। वह पुर्तगाल में 8 मई को होने वाली 16वीं भारत-ईयू समिट में भाग लेने वाले थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया है।

20/04/2021

डीडीसी चुनाव के नतीजों से साबित किया कश्मीर आधारित पार्टी नहीं गुपकर, लोगों ने जताया भरोसा: उमर

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) पार्टी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने प्रदेश में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए बुधवार को कहा कि प्रदेश के लोगों ने गुपकर घोषणा के पक्ष में मतदान किया है, जिससे साबित हो गया है कि गुपकर गठबंधन केवल कश्मीर पर आधारित राजनीतिक पार्टी नहीं है।

23/12/2020

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कमलेश तिवारी की हत्या का मामला, आरोपी ने बताया जान को खतरा

हिन्दू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की हत्या का मामला गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया। आरोपी अशफाक ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चल रहे ट्रायल को दिल्ली स्थानांतरित करने की मांग की है।

05/03/2020