Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

कोरोना संकट: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, मिलेगा 2 रुपए किलो गेहूं और 3 रुपए किलो चावल

Wednesday, March 25, 2020 21:25 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट के फैसले के जानकारी देते हुए प्रकाश जावड़ेकर।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का प्रकोप दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच बुधवार को मोदी कैबिनेट की बैठक में देश की लगभग 80 करोड़ जनता के लिए बड़ा फैसला लेते हुए उन्हें 2 रुपए किलो में गेहूं और 3 रुपए किलो में चावल देना तय किया है। देश में लगभग 80 करोड़ लोगों का नाम राशनकार्ड में दर्ज है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार लोगों को हर महीने 7 किलो प्रति व्यक्ति राशन देगी। उन्हें 3 महीने का एडवांस राशन मिलेगा। जावड़ेकर ने कहा कि सरकार 27 रुपए किलो वाला गेहूं 2 रुपए में और 37 रुपए किलो वाला चावल 3 रुपए में देगी।

सामाजिक दूरी बनाकर रखें लोग
कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने देश के लोगो से सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) बनाने की अपील भी की। उन्होंने लोगों से अफवाहों से बचकर रहने के लिए भी कहा। जावड़ेकर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए घर पर ही रहें, बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें। सर्दी, बुखार, खांसी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। लॉकडाउन को लेकर तनाव में रहने के बजाय परिवार के साथ अच्छा समय बिताने की भी केंद्रीय मंत्री ने लोगों को सलाह दी।

आवश्यक सेवाएं रहेंगी चालू
केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि आवश्यक सेवाओं से जुड़ी सभी दुकानें हर दिन खुली रहेंगी। दूध, राशन सहित अन्य दुकानों को भी चालू रखा जाएगा। ऐसे में दुकान पर जाकर भीड़ न लगाएं और ना ही सामान को जमा करें।

यह भी पढ़ें:

दाम घटने से थोक महंगाई में कमी, फरवरी महीने में घटकर 2.26 फीसदी हुई दर

घरेलू बाजार में फल एवं सब्जी, अनाज और तेल तिलहन की आवक बढ़ने से फरवरी 2020 में थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की दर घटकर 2.26 प्रतिशत रह गई है जबकि इससे पिछले महीने जनवरी में यह आंकड़ा 3.1 प्रतिशत रहा था।

16/03/2020

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिले अरविंद केजरीवाल, कहा- शाहीन बाग पर नहीं हुई चर्चा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके सरकारी आवास पर भेंट की। दोनों के मध्य मुलाकात करीब 20 मिनट तक चली। केजरीवाल ने कहा कि दोनों के बीच दिल्ली के विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ।

19/02/2020

जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में बस गहरी खाई में गिरी, 25 लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ के केशवन में सोमवार को एक बस के गहरी खाई में गिरने से उसमें सवार 25 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्य घायल हो गये।

01/07/2019

PMC बैंक घोटाला : पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह 9 अक्टूबर तक पुलिस हिरासत में, ईडी ने भी शुरू की जांच

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाले में पूर्व चेयरमैन एस वरयाम सिंह को 9 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में ले लिया गया है।

08/10/2019

अनंतनाग में आतंकी हमला, डीसी ऑफिस पर फेंका ग्रेनेड, 10 घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में आतंकवादियों के ग्रेनेड हमले में एक यातायात पुलिसकर्मी सहित 10 लोग घायल हो गये।

05/10/2019

MP संकट पर SC में कल फिर सुनवाई, बागी विधायकों ने कहा- इस्तीफे मंजूर करें स्पीकर

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश विधानसभा में बहुमत परीक्षण 26 मार्च तक टाले जाने के निर्णय को चुनौती देने वाली याचिका की सुनवाई गुरुवार तक के लिए टाल दी है, जबकि कांग्रेस के बागी विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष पेश होने से इनकार किया है।

18/03/2020

15 फीट गहरे गड्ढे में गिरे युवक को बाहर निकाला

उडुपी जिले में बोरवेल का काम चल रहा था, जिसमें एक युवक गिर गया। 15 फीट गहरे गड्ढे में गिरे युवक को राहत और बचाव के कार्य के बाद बाहर निकाल लिया गया।

17/02/2020