Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

जम्मू-कश्मीर मूल निवास प्रमाणन नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी

Wednesday, May 20, 2020 17:50 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में प्रशासनिक सेवाओं में नियुक्ति के लिए नए नियमों के तहत जारी मूल निवास प्रमाणपत्र की नियमावली से संबंधित प्रशासनिक आदेश जारी किए जाने को बुधवार को स्वीकृति प्रदान की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा (विकेन्द्रीकरण एवं नियोजन) अधिनियम के संबंध में जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (राज्य के कानूनों की स्वीकृति) द्वितीय आदेश 2020 को जारी किए जाने को स्वीकृति प्रदान की गई। यह स्वीकृति जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 96 के तहत प्रदान की गई।

यह आदेश जम्मू कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश में हर सरकारी नौकरी में मूल निवास प्रमाणन की शर्तों को अद्यतन करके उनके क्रियान्वयन को सुनिश्चित करता है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नए मूल निवास प्रमाणपत्र (प्रक्रिया) नियमावली 2020 को लागू कर दिया है। इसी के साथ प्रदेश में स्थानीय नागरिक प्रमाण पत्र (पीआरसी) की जगह मूल निवास प्रमाणपत्र जारी करने के लिए 15 दिन का समय निर्धारित किया गया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के इलाकों से 1947 में पलायन करके आए 5 लाख से अधिक शरणार्थी, सफाई कर्मचारी और दूसरे राज्यों में शादी करने वाली महिलाओं के बच्चे भी अब मूल निवास प्रमाणपत्र के हकदार होंगे। 

नए नियमों के मुताबिक, कोई व्यक्ति जो जम्मू कश्मीर में कम से कम 15 साल रहा है और 10वीं या 12वीं की परीक्षा यहां के किसी संस्थान से पास कर चुका है तो वह जम्मू-कश्मीर का निवासी कहलाने का हकदार होगा। मूल निवास के नए नियमों से राज्य से बाहर रह रहे कश्मीरी पंडितों को जम्मू कश्मीर के मामलों में उनके अधिकार दिलाएगा।

यह भी पढ़ें:

आयुक्त मुक्तानंद अग्रवाल ने किया राजस्थान मण्डप का अवलोकन

अग्रवाल ने राजस्थान की कला, संस्कृति एवं हस्तशिल्प को प्रदर्शित करते कलाकारों के हुनर की सराहना भी की।

18/11/2019

लोकसभा में डिप्टी स्पीकर के पद पर शिवसेना का अधिकार है, यह हमें मिलना चाहिए: संजय राउत

डिप्टी स्पीकर के पद पर हमारा अधिकार है, यह पद शिवसेना को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी एनडीए की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

06/06/2019

बंगाल में 95 डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल में एक जूनियर डॉक्टर से बुरी तरह मारपीट के बाद देशभर के डॉक्टरों ने हड़ताल कर रहे जूनियर डॉक्टरों के साथ एकजुटता दिखाते हुए उनका समर्थन किया है।

14/06/2019

राहुल गांधी ने कांग्रेस के सांसदों से कहा, गैर-गांधी परिवार से चुनें नया अध्यक्ष

यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक हुई, जिसमें राहुल गांधी भी मौजूद रहे।

26/06/2019

कोविंद, मोदी, वैंकेया और सोनिया ने डॉ. राजेन्द्र प्रसाद को किया नमन

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती के मौके पर मंगलवार को उन्हें याद किया।

03/12/2019

दुनियाभर में पर्यावरण प्रदूषण से सबसे ज्यादा जल क्षेत्र प्रभावित हो रहा है: गजेंद्र शेखावत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि पर्यावरण में बदलाव का सबसे ज्यादा असर पानी की उपलब्धता पर पड़ रहा है इसलिए इस संकट से निपटने के लिए परंपरागत संसाधनों का संरक्षण कर पानी का विवेकपूर्ण इस्तेमाल आवश्यक है।

25/09/2019

केन्द्र सरकार ने 22 भ्रष्ट अधिकारियों को जबरन किया रिटायर

सरकार ने भ्रष्टाचार के कथित आरोपों को लेकर केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के 22 वरिष्ठ अधिकारियों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे दी है।

27/08/2019