Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of January 2022
 
भारत

16 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस, प्रधानमंत्री ने किया ऐलान, मोदी ने देश में स्टार्टअप को अच्छा बनाने का दिया आश्वासन

Saturday, January 15, 2022 14:30 PM
मोदी ने स्टार्टअप को अच्छा बनाने का आश्वासन दिया।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी देश में तेजी से बढ़ रहे स्टार्टअप उद्यमों  के लिए उनके फलने-फूलने के परिवेश को और अच्छा बनाने का आश्वासन देते हुए कहा कि स्टार्टअप इकाइयां देश के सुदूर क्षेत्रों और महिला आबादी के लिए विकास के अवसरों की विषमता दूर करने में बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कि नये विचारों और नवप्रवर्तन के साथ काम करने वाले भारत के युवा स्टार्टअप उद्यमी दुनिया में देश का परचम लहरा रहे और समस्याओं के समाधान प्रस्तुत कर रहे हैं। वह स्टार्टअप इंडिया सप्ताह के दौरान युवा स्टार्टअप उद्यमियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बातचीत कर रहे थे। स्टार्टअप सप्ताह कल सम्पन्न हो रहा है।

मोदी ने कहा कि युवाओं के हर सुझाव, हर विचार और हर नवप्रवर्तन को सरकार का पूरा समर्थन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर 16 जनवरी को राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के तौर पर मनाने की भी घोषणा की। मोदी ने सरकार की एक बड़ी पहल स्टार्टअप इंडिया की शुरूआत की थी और स्टार्टअप इकाइयों के लिए कर, पेटेंट एवं कापीराइट्स, श्रम एवं पर्यावरण कानूनों के अनुपालन में कई रियायतें देने के साथ उद्यमपूंजी कोष सुलभ कराने की पहल की थी। मोदी ने कहा कि भारत में 500 स्टार्टअप थे आज 60 हजार से अधिक स्टार्टअप हो गए है। हमारा स्टार्टअप इकोसिस्टम दुनिया में अग्रणी स्थान पर हुंच गया है।

संवाद में  कृषि, स्वास्थ्य, उद्यम प्रणाली, अंतरिक्ष, उद्योग 4.0, सुरक्षा, फिनटेक, पर्यावरण आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों के 150 के करीब स्टार्टअप  ने भाग लिया। ये इकाइयां  भविष्य की प्रौद्योगिकी, विनिर्माण क्षेत्र में चैंपियंस का निर्माण औरग्रोइंग फ्रॉम रूट्स, नजिंग द डीएनए, फ्रॉम लोकल टू ग्लोबल, सतत विकास सहित विभिन्न् विषयों पर काम कर रही है। आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा चलने वाले कार्यक्रम, 'सेलिब्रेटिंग इनोवेशन इको-सिस्टम, का आयोजन किया  है। मोदी ने कहा कि स्टार्टअप इंडिया  की बड़ी  पहल के बादसरकार ने स्टार्टअप उद्योगों की प्रगति और उन्नति को बढ़ावा देने के लिए एक सक्षम वातावरण तैयार करने की दिशा में काम किया है। इससे देश में क्षेत्र में अत्यधिक प्रगति हुई है। भारत दुनिया में स्टार्टअप इकाइयों का तीसरा सबसे बड़ा हब है।


 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उत्तराखंड में भूस्खलन की चपेट में आने से 46 लोगों की मौत

उत्तराखंड में 48 घंटे हुई बारिश, अतिवृष्टि और भूस्खलन की चपेट में आने से अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है। 11 अन्य लापता है।

20/10/2021

विपक्ष के 16 दलों के सांसदों की अहम बैठक, तृणमूल के नेता नहीं हुए शामिल

संसद परिसर में विपक्ष के सांसदों ने आगे की रणनीति की तय

30/11/2021

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी का जेडीयू में विलय, उपेंद्र कुशवाहा को बनाया जदयू संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष

रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार को बड़ी संख्या में अपने समर्थकों एवं पदाधिकारियों के साथ पार्टी का जदयू में विलय कर लिया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं अन्य कद्दावर नेताओं की उपस्थिति में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कुशवाहा ने जदयू में रालोसपा के विलय की घोषणा की।

15/03/2021

यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव का यू-टर्न, बोले- हम भी लगवाएंगे 'भारत सरकार' की कोरोना वैक्सीन

वैज्ञानिकों द्वारा पूरी मेहनत से तैयार किए गए कोरोना टीके को भाजपा का टीका बताने वाले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी अब टीका लगवाएंगे। अखिलेश यादव ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि जनाक्रोश को देखते हुए आखिरकार सरकार ने कोरोना के टीके के राजनीतिकरण की जगह ये घोषणा करी कि वो टीके लगवाएगी। हम भाजपा के टीके के खिलाफ थे, लेकिन भारत सरकार के टीके का स्वागत करते हुए हम भी टीका लगवाएंगे

08/06/2021

कांस्टेबल ने खुद को मारी गोली, हालत गंभीर

पुलिस कॉन्स्टेबल ने खुद को मारी गोली

16/08/2021

देश में वर्ष 2024 तक सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करा दिया जाएगा: शेखावत

देश में 78 बसावटों के पेयजल में आर्सेनिक की समस्या है, जिनमें से 60 स्थान पश्चिम बंगाल में हैं। जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सोमवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि देश में वर्ष 2024 तक सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करा दिया जाएगा।

08/02/2021

सरकार की नीतियों के विरुद्ध कांग्रेस शुरू करेगी जन जागरण अभियान

कांग्रेस ने मोदी सरकार की नीतियों को गरीब विरोधी बताते हुए कहा है कि इससे आम लोगों का जीवन दूभर हो गया है।

10/11/2021