Dainik Navajyoti Logo
Sunday 13th of June 2021
 
भारत

कोरोना संकट: PM मोदी ने देश को रफ्तार देने के लिए की 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा

Wednesday, May 13, 2020 10:50 AM
मोदी ने कहा कि सरकार पैकेज ला रही है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में आत्मनिर्भर भारत अभियान की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार इसके लिए 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज ला रही है। 20 लाख करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज देश की कुल जीडीपी का करीब 10 फीसदी है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से अगले कुछ दिनों में इस पैकेज का विस्तृत ब्यौरा देश के सामने रखेंगी।

साथ ही प्रधानमंत्री ने देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि चौथे चरण में नए नियम लागू होंगे। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4.0, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा। नए नियमों वाला होगा। राज्यों से हमें जो सुझाव मिल रहे हैं, उनके आधार पर लॉकडाउन 4.0 से जुड़ी जानकारी भी आपको 18 मई से पहले दी जाएगी।

लोकल के लिए बनना है वोकल
देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोगों से स्थानीय उत्पाद खरीदने और उस पर गर्व करने की अपील भी प्रधानमंत्री ने की।  उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बीच स्थानीय विनिर्माण, स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला का  महत्व हमारी समझ में आ गया है। संकट के समय लोकल ने ही हमें बचाया है। समय ने  सिखाया है लोकल को हमें अपना जीवन मंत्र बनाना है। आज से हर भारतवासी को लोकल के लिए वोकल बनना है। न सिर्फ लोकल उत्पाद खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है।

सभी वर्गों को सबल मिलेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पैकेज से देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा। यह पैकेज 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को सिद्ध करने के लिए, मजदूर, तरलता और कानून सभी पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु मंझोले उद्योग, हमारे एसएसएमई के लिए है, जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है। जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। यह आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक, किसान के लिए है, जो हर स्थिति हर मौसम में देशवासियों के लिए दिनरात मेहनत करता है। यह आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है। देश के विकास में अपना विकास देता है।

5 स्तंभों पर आत्मनिर्भर भारत की यह भव्य इमारत
उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की यह भव्य इमारत पांच स्तंभों पर खड़ी होगी। पहला स्तंभ हमें ऐसी अर्थव्यवस्था बनानी होगी जो ऊंची छलांग लगाए। दूसरा स्तम्भ ऐसी ढांचागत सुविधा जो भारत की पहचान बनें, तीसरा हमारा सिस्टम जो बीती शताब्दी की रीति-नीति नहीं, बल्कि 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली प्रौद्योगिकी आधारित व्यवस्था पर आधारित हो। चौथा स्तम्भ हमारी आबादी जो हमारी ताकत है और आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है और पांचवां स्तम्भ अर्थव्यवस्था में मांग और आपूर्ति के चक्र को बनाना, जो ताकत है,उसे पूरी क्षमता से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है।

अवसर लेकर आई आपदा
मोदी ने कहा कि राष्ट्र के रूप में भारत एक अहम मोड़ पर खड़ा है और यह आपदा देश के लिए एक संकेत, संदेश और अवसर लेकर आई है। हमारे पास साधन और सामर्थ्य है। दुनिया का सबसे बेहतरीन टैलेंट है। हम बेहतरीन उत्पाद बनाएंगे, गुणवत्ता बेहतर करेंगे, आपूर्ति श्रंखला को और आधुनिक बनाएंगे।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र: नवोदय स्कूल के 12 स्टूडेंट कोरोना संक्रमित, शिक्षक के परिवार के 2 सदस्य और 2 स्टाफ भी पॉजिटिव

महाराष्ट्र में मराठवाड़ा क्षेत्र के बीड जिले में गेओरई तालुका के गढ़ी में नवोदय विद्यालय के 12 छात्र शुक्रवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित पाए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार विद्यालय के प्रिंसिपल और शिक्षक के परिवारों में से दो सदस्य, दो स्टाफ सदस्य भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

06/03/2021

राहुल गांधी का PM मोदी पर वार, चीन से जमीन वापस लेने का क्या प्लान या एक्ट ऑफ गॉड बताकर छोड़ देने की योजना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीमा पर चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर फिर हमला करते हुए शुक्रवार को तंज किया और कहा कि सरकार को बताना चाहिए कि उसके पास उन्हें भगाने की कोई रणनीति है या फिर इसे 'दैवीय घटना' बताकर छोड़ देने की योजना है।

11/09/2020

भगोड़े विजय माल्या और नीरव मोदी कब लाए जाएंगे भारत, विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

सरकार ने गुरुवार को कहा वह करोड़ों रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी और विजय माल्या के ब्रिटेन से जल्द से जल्द प्रत्यर्पण सुनिश्चित करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हम उनका (आर्थिक अपराधियों) शीघ्रातिशीघ्र प्रत्यर्पण सुनिश्चित करेंगे।

11/06/2021

रंजन गोगोई ने किए वेंकटेश के दर्शन

उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने भगवान वेंकटेश के दर्शन किए।

17/11/2019

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत में नहीं आया कोई सुधार, अब भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर

राजधानी दिल्ली के सेना के रिसर्च एंड रैफरल अस्पताल में भर्ती पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में कोई बदलाव नहीं आया है और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है।

21/08/2020

स्वर्ण मंदिर में दर्शन कर सनी देओल ने भरा नामांकन

बॉलीवुड अभिनेता और बीजेपी उम्मीदवार सनी देओल ने पंजाब के गुरदासपुर से अपना नामांकन भरा। सनी के साथ उनके भाई बॉबी देओल, केंद्रीय मंत्री वीके सिंह और जितेंद्र सिंह मौजूद रहे।

29/04/2019

जम्मू में 14 फरवरी को बरामद शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण मामले में अल बद्र का आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू पुलिस ने 14 फरवरी को बस स्टैंड पर शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) रखने के लिए युवकों को उकसाने के मामले में अल बद्र के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। आतंकवादियों ने 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में हुए भीषण हमले की ही तरह इस वर्ष भी बड़ा हमला करने के मकसद से जम्मू बस अड्डे पर आईईडी रखा था।

21/02/2021