Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

कोरोना से जीत जाएंगे जंग, मॉडर्ना कंपनी की वैक्सीन 94.5 फीसदी कारगर

Tuesday, November 17, 2020 10:50 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ रही दुनिया के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है। अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन का ऐलान किया। कंपनी का दावा है कि यह वैक्सीन कोरोना के मरीजों को बचाने में 94.5 फीसदी तक असरदार है। यह दावा लास्ट स्टेज क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों के आधार पर किया गया है। खास बात यह है कि यह वैक्सीन 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में 30 दिन तक सुरक्षित रह सकती है। कंपनी ने बताया कि फेज-3 के ट्रायल में अमेरिका में 30,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। इनमें 65 से ज्यादा हाई रिस्क कंडीशन वाले और अलग-अलग समुदायों से थे। कंपनी के मुख्य कार्यकारी स्टीफन बैंसेल ने इस कामयाबी को वैक्सीन के डेवलपमेंट में एक अहम पल करार दिया। इस पर कंपनी जनवरी की शुरुआत से काम कर रही थी।

वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगेगी कंपनी
इमरजेंसी में वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए मॉडर्ना ने आने वाले हफ्तों में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पास एप्लीकेशन देने की योजना बनाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि साल के आखिर तक अमेरिका में इस वैक्सीन की 2 करोड़ डोज मिल जाएंगे। अगले साल तक दुनिया में 50 करोड़ से 1 अरब डोज बनाने की योजना है।

कोल्ड स्टोरेज से जुड़ी परेशानी खत्म होगी
कंपनी का यह भी कहना है कि वैक्सीन को बहुत ठंडे तापमान में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान में 30 दिन के लिए रखा जा सकता है। यह समय बायोएनटेक और फाइजर की वैक्सीन की तुलना में काफी ज्यादा है। यह -20 डिग्री सेल्सियस तापमान में 6 महीने तक और कमरे के सामान्य तापमान में 24 घंटे तक सुरक्षित रह सकती है। फाइजर की वैक्सीन नॉर्मल फ्रिज में महज पांच दिन तक सुरक्षित रह सकती है। ज्यादा समय तक स्टोरेज के लिए उसे माइनस 70 डिग्री सेल्सियस पर रखना पड़ेगा।

महामारी के खत्म होने की उम्मीद जागी
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में ग्लोबल हेल्थ नेटवर्क के डायरेक्टर प्रोफेसर ट्रूडी लैंग ने मॉडर्ना के ऐलान को वास्तव में बहुत अच्छी खबर बताया है। उन्होंने कहा कि यह वाकई में उत्साह बढ़ाने वाला है। यह दिखाता है कि कोविड के लिए वैक्सीन बनने की पूरी संभावना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर: शोपियां मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को कामयाबी, LeT के शीर्ष कमांडर समेत 2 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सोमवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के दौरान लश्कर-ए-तैयबा के एक शीर्ष कमांडर समेत दो आतंकवादी मारे गए। पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने शीर्ष कमांडर इश्फाक डार उर्फ अबू अकरम के मारे जाने पर सुरक्षा बलों को बधाई दी।

19/07/2021

मैंने पाकिस्तान से कहा था कि अगर अभिनंदन को कुछ हुआ तो तुम्हें छोड़ेंगे नहीं : मोदी

प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने गृहराज्य गुजरात के मतदाताओं से भाजपा को एक बार फिर सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत दिलाने की अपील करते हुए कहा कि यहां के परिणाम को लेकर किसी को उन पर ताना मारने का मौका नहीं मिलना चाहिए।

21/04/2019

सीएबी के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन करेंगे वाम दल

पांच वाम दलों ने संसद द्वारा बुधवार को पारित नागरिक संशोधन विधेयक (सीएबी) के विरोध में 19 दिसम्बर को देश भर में धरना प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

12/12/2019

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पर 6 पुलों का किया उद्घाटन, BRO की सराहना की

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों से विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोड़ने की दिशा में नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया।

09/07/2020

स्वरा भास्कर ने किया कन्हैया का प्रचार

बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने बेगूसराय से सीपीआई कैंडिडेट कन्हैया कुमार के लिए चुनाव प्रचार किया। स्वरा ने चुनाव प्रचार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

11/04/2019

देश के समक्ष बयां की वास्तविकता, माफी नहीं मागूंगा : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यह सच्चाई है कि भारतीय जनता पार्टी का देश के जिन राज्यों में शासन में हैं।

13/12/2019

राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया असफल, कहा- हमने कहीं नहीं देखा ऐसा लॉकडाउन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए मार्च से लागू लॉकडाउन को फिर असफल बताया और कहा कि उन्होंने ऐसा लॉकडाउन कहीं नहीं देखा है, जहां इसे हटाने की घोषणा के बाद संक्रमितों की संख्या घटने की बजाय तेजी से बढ़ी है।

04/06/2020