Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

सुगम आवाजाही के लिए गृह मंत्रालय की हेल्पलाइन नं. 1930 का भी हो सकेगा उपयोग

Monday, May 04, 2020 09:45 AM
गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय भी लॉकडाउन के दौरान देशभर में राजमार्गों पर सभी प्रकार के वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए आगे आया है। गृह मंत्रालय की ओर से 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन नंबर 1930 का उपयोग अब खाली ट्रकों सहित मालवाहक वाहनों के ड्राइवर और ट्रांसपोर्टरों की शिकायतों या मुद्दों के समाधान के लिए किया जा सकेगा। मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन की परेशानी में भी तेजी से आम लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके, इसके लिए हेल्पलाइन शुरू की है।

गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि इसके लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों को भी तैनात किया जाएगा। गृह मंत्रालय ने नियंत्रण कक्ष का नंबर 1930 जारी किया है, जहां पर लॉकडाउन से संबंध में कोई भी वाहन चालक या ट्रांसपोर्टर शिकायत दर्ज करावा सकता है। इसके अलावा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी एनएचएआई का हेल्पलाइन नंबर 1033 भी है, जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित शिकायतों के लिए पहले से ही काम कर है। गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान सभी प्रकार के आवागमन को आसान बनाने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय के आदेशों और दिशा-निर्देशों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने की बड़े हमले की साजिश विफल, श्रीनगर में राजमार्ग पर आईईडी बरामद

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने श्रीनगर के बाहरी इलाके में पंथा चौक-बारामूला राजमार्ग पर सोमवार को शक्तिशाली विस्फोटक उपकरण (आईईडी) बरामद कर बड़े हमले की साजिश विफल कर दी। तुरंत बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया जिसने बैग में से आईईडी बरामद कर उसे पास के खुले मैदान में निष्क्रिय कर दिया।

22/02/2021

शहाबुद्दीन का कोरोना से हो गया निधन

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता एवं पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन का कोरोना से निधन हो गया। तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने शहाबुद्दीन के निधन की पुष्टि की है।

01/05/2021

देश में कोरोना के 1,65,553 नए मामले आए सामने

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है और स्वस्थ होने वालों की संख्या में निरंतर बढ़ोतरी होने से एक लाख से अधिक सक्रिय मामले कम और रिकवरी दर 91.25 फीसदी हो गयी है।

30/05/2021

कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने से संबंधित पत्र पर ICMR ने दी सफाई

देश के 12 अस्पतालों के प्रमुखों को 15 अगस्त तक कोरोना वायरस कोविड-19 वैक्सीन टीका लॉन्च करने संबंधित पत्र पर भारतीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आईसीएमआर) ने अपनी सफाई देते हुए कहा है कि उसने पूरी प्रक्रिया को लालफीताशाही से बचाने के लिए ऐसा लिखा था।

05/07/2020

सुप्रीम कोर्ट का बिहार के नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों झटका दिया है। कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है।

10/05/2019

संयुक्त राष्ट्र ने की विश्व के नेताओं से तनाव कम करने की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व के नेताओं से अपील की है कि वे अमेरिकी कार्रवाई में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या से उत्पन्न भू-राजनीतिक तनाव को कम करने की दिशा में कदम उठाएं।

07/01/2020

अरविंद केजरीवाल ने शुरू की आर्थिक सहायता योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के समाज कल्याण विभाग द्वारा प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना शुरू की है।

06/07/2021