Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
भारत

गृह मंत्रालय ने सुरक्षा बल को अधिकार देने का लिया निर्णय

Wednesday, October 13, 2021 18:15 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने सीमावर्ती क्षेत्रों में विभिन्न अपराधों पर रोक लगाने की दिशा एक महत्वपूर्ण कदम फैसला करते हुए सीमा सुरक्षा बल के पंजाब, असम तथा पश्चिम बंगाल में क्षेत्राधिकार को सीमा के अंदर 50 किलोमीटर तब बढ़ाने और उसे पुलिस की तर्ज पर जब्ती, तलाशी और गिरफ्तारी के अधिकार देने का निर्णय लिया है।

गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि सीमा सुरक्षा बल अब आपराधिक दंड संहिता और पासपोर्ट अधिनियम की धाराओं के तहत असम, पश्चिम बंगाल और पंजाब में सीमा से देश के अंदर 50 किलोमीटर तक यह कार्रवाई कर सकेगी। पहले उसे सीमा से देश के अंदर 15 किलोमीटर तक यह कार्रवाई करने का अधिकार था। गुजरात में उसके क्षेत्राधिकार का दायरा 80 किलोमीटर से कम करके 50 किलोमीटर किया गया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कर्नाटक में बाढ़ से 71 लोगों की मौत

कर्नाटक में बाढ़ से हालात बिगड़े हुए है। बाढ़ से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है। कई इलाकों में भूस्खलन भी हुआ है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

09/08/2019

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 लाख के पार, अब तक 23.38 लाख मरीज हुए स्वस्थ

देश में कोरोना महामारी की विकरालता थमने का नाम नहीं ले रही है और पिछले 24 घंटों में 61 हजार से अधिक नए मामलों के साथ संक्रमण का आंकड़ा 31 लाख से पार हो गया है, हालांकि इस बीमारी से स्वस्थ होने की संख्या में भी इजाफा हो रहा है तथा अब तक 23.38 लाख से ज्यादा लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं।

24/08/2020

कर्नाटक में हनी ट्रैप मामले में छह गिरफ्तार

कर्नाटक के मादीकेरी शहर में एक छात्रा सहित छह लोगों को हनी ट्रैप मामले में गिरफ्तार किया गया।

28/09/2019

प्रज्ञा ठाकुर, हेगडे और कटील के बयान भाजपा की विचारधारा के खिलाफ: अमित शाह

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इन लोगों ने अपने बयान वापस ले लिये हैं और इनके लिए माफी भी मांगी है, लेकिन ये सार्वजनिक जीवन व भाजपा की विचारधारा के विपरीत हैं और पार्टी ने इन्हें गंभीरता से लिया है।

17/05/2019

पुलवामा आतंकी हमले जैसी घटना लोगों का बदल सकती है मूड : शरद

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। सभी पार्टियों ने रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले जैसी घटना महाराष्ट्र में लोगों का मूड बदल सकती है।

21/09/2019

दिल्ली दौरे ने बढ़ाई हलचल: शुभेंदु अधिकारी ने की शाह-नड्डा से मुलाकात, आज पीएम मोदी से भी मिलेंगे

पश्चिम बंगाल में विधानसभा में भाजपा की ओर से हाल में नेता प्रतिपक्ष चुने गए शुभेंदु अधिकारी के दिल्ली दौरे ने मंगलवार को राजनीतिक हलचल बढ़ा दी। उन्होंने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। शुभेंद्र आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

09/06/2021

पहले किसे मिलेगी कोरोना की वैक्सीन, कैसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

सरकार अगले 6 से 8 महीनों में 30 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस का प्रतिरोधी टीका लगाने की तैयारी कर रही है। देश भर में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए अधिकारियों की तैयारी देखने के लिए शनिवार को देश भर में इस टीकाकरण कार्यक्रम का पूर्व परीक्षण किया गया। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) द्वारा इस टीके का अनुमोदन करते ही देश भर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

03/01/2021