Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
भारत

केरल में लॉकडाउन में ज्यादा रियायत को केंद्र ने बताया लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन, मांगी रिपोर्ट

Monday, April 20, 2020 13:05 PM
गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान अतिरिक्त ढील देने के लिए केरल सरकार की आलोचना की है और पत्र भेजकर राज्य के मुख्य सचिव से जवाब मांगा है। गृह मंत्रालय की ओर से भेजी गई चिट्ठी में केरल सरकार के फैसले पर आपत्ति जताते हुए कहा गया है कि राज्य के शहरों में रेस्तरां खोलने, बस यात्रा की अनुमति देने और नगर निगम वाले इलाकों में MSME उद्योगों को खोलना आपत्तिजनक है। केंद्र ने दो पहिया वाहनों की पिछली सीट पर सवारी और कार की पिछली सीट पर दो लोगों को बैठने की अनुमित देने व किताबों और नाई की दुकानें खोलने की मंजूरी देने पर भी एतराज जताया है। दूसरी तरफ राज्य सरकार ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि केंद्र को इन निर्णयों के बारे में बता दिया गया था। गृह मंत्रालय ने पत्र में कहा कि केरल सरकार ने 17 अप्रैल को जारी आदेश में उन गतिविधियों की इजाजत दी, जो केंद्र द्वारा 15 अप्रैल को जारी दिशा-निर्देशों के तहत प्रतिबंधित हैं।

राज्य के पाथानामिथिटा, एरनाकुलम और कोल्लम जिलों को ऑरेंज ए जोन में रखा गया है और यहां 24 अप्रैल से लॉकडाउन में आंशिक छूट दी जाएगी। जबकि ऑरेंज बी जिलों अलाप्पुजा, त्रिवेंद्रम, पलाक्कड, वायनाड और त्रिस्सुर ने सोमवार से ही लोगों को कुछ राहतें मिल जाएंगी। राज्य के दो जिले कोट्टयम और इडुक्की को ग्रीन जोन में रखा गया है और यहां के लोगों को प्रतिबंधों से काफी हद तक राहत मिल जाएगी। निजी वाहनों के लिए ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया जाएगा। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ऑड नंबर (विषम संख्या) वाली गाड़ियां सड़कों पर चलेंगी, तो मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ईवन नंबर (सम संख्या) वाली गाड़ियों से लोग बाहर जा सकेंगे। जरूरी सेवाओं में लगे लोगों और आपात स्थिति में ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी।

जिले के भीतर कम दूरी की बसें चलेंगी और इनमें सख्ती से नियमों का पालन करना होगा। बस में जितनी सीटें उतनी ही सवारी होगी। सभी लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा, साथ ही बस में सवार होते समय सभी यात्रियों को हैंड सैनेटाइजर देना होगा। नाई की दुकानें कुछ शर्तों के साथ शनिवार और रविवार को खुल पाएंगी। दुकान में एक बार में दो से अधिक लोग कतार में नहीं होंगे और एसी चलाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, कॉस्मेटिक और ब्यूटी थेरेपी सेवा पर रोक जारी रहेगी। शाम 7 बजे तक लोग रेस्त्रां में बैठकर खाना खा सकते हैं तो 8 बजे रात तक घर के लिए पैक करा सकते हैं।

खेती-किसानी से संबंधित सभी काम लोग कर सकते हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों में कामकाज शुरू हो जाएगा और लाभार्थियों को उनके घर जाकर पौष्टिक आहार दिया जाएगा। मनरेगा के तहत काम चलेगा। सड़क निर्माण, भवन निर्माण और छोटे उद्योगों में भी कामकाज शुरू हो जाएगा। ट्रेन सेवा पर रोक जारी रहेगी। सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। सभी सिनेमाघर, मॉल्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, वार आदि बंद रहेंगे। सभी राजनीतिक, खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी। शादी और अंतिम संस्कार के अलावा किसी और मकसद से 20 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की चेतावनी, कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, लड़ाई के लिए रहना होगा तैयार

कोरोना संक्रमण की बेकाबू होती दूसरी लहर के बीच सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है, कि देश को तीसरी लहर का भी सामना करना पड़ सकता है। विजय राघवन ने कहा कि जिस तरीके से अभी वायरस का प्रसार हुआ है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि तीसरी लहर जरूर आएगी, उसके लिए हमें अभी से तैयारी रखनी होगी।

06/05/2021

सिद्धू ने पाकिस्तान जाने की मांगी अनुमति

पंजाब में कांग्रेस के विधायक एवं पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने करतारपुर साहिब गलियारा के उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार से अनुमति मांगी है।

03/11/2019

भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले बढ़कर हुए 73, अलग-अलग आइसोलेशन में रखे गए संक्रमित

कोरोना वायरस (कोविड-19) के ब्रिटेन में पाए गए नए वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या देश में बढ़कर अब 73 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी दी कि इन्साकॉग की 10 लैब में से 6 लैब में की गई जीनोम सिक्वेंसिंग से इन सभी संक्रमितों का पता चला है। सर्वाधिक 30 संक्रमितों की पुष्टि एनआईवी पुणे ने की है।

06/01/2021

किसी व्यक्ति को आतंकवादी घोषित करने वाला UAPA संशोधन बिल राज्यसभा से पारित

संसद के उच्च सदन राज्यसभा में विधि-विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) संशोधन विधेयक, (यूएपीए) 2019 पारित हो गया।

02/08/2019

बिहार में मतदाता ने तोड़ी ईवीएम, बंगाल में हिंसा

बिहार के सारण संसदीय क्षेत्र में आज चल रहे मतदान के दौरान सोनपुर विधानसभा क्षेत्र की बूथ संख्या 131 पर जहां एक युवक ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की बैलेट यूनिट तोड़ दी वहीं बड़ी संख्या में मतदाताओं के नाम नहीं होने के कारण बूथ संख्या 161 पर ग्रामीणों ने मतदान बाधित कर दिया।

06/05/2019

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 90 हजार के पार, अबतक 2872 लोगों की गई जान

भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के एक दिन में ही करीब 5 हजार मामले सामने आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 90 हजार से अधिक हो गयी है।

17/05/2020

राम मंदिर भूमि पूजन पर पाकिस्तान के बयान पर भारत का जवाब, घरेलू मामलों में ना दें दखल

भारत ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण पर पाकिस्तान के बयान को देश के आंतरिक मामलों में दखलंदाजी करार देते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान को भारत के अंदरूनी मामलों में दखलंदाजी करने और सांप्रदायिकता भड़काने से बाज आना चाहिए।

06/08/2020