Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

श्रमिकों की वापसी के लिए रेल मंत्रालय के साथ बेहतर तालमेल बैठाएं राज्य: गृह मंत्रालय

Tuesday, May 19, 2020 17:35 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे विभिन्न जगहों पर फंसे अपने प्रवासी मजदूरों की सुगम आवाजाही के लिए रेल मंत्रालय के साथ बेहतर तालमेल करें और विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करें। केन्द्रीय गृह सचिव ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लिखे पत्र में कहा कि कोरोना संक्रमण के भय और आजीविका छिनने की आशंका को देखते हुए श्रमिक अपने घर जाने के लिए व्याकुल हैं। राज्यों को इनकी कठिनाइयों को दूर करने के लिए केन्द्र के साथ समन्व्य पर भी जोर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्यों एवं रेल मंत्रालय के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित कर कई और स्पेशल ट्रेन चलाई जानी चाहिए। बसों की संख्या भी बढ़ाई जानी चाहिए और इन बसों को अंतरराज्यीय सीमा पर प्रवेश की अनुमति होनी चाहिए। 

उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों का मन अफवाहों के कारण अशांत हैं इसलिए ट्रेनों और बसों के प्रस्थान के बारे में स्पष्ट जानकारी दी जानी चाहिए। राज्यों को पैदल जा रहे प्रवासियों के लिए स्वच्छता, भोजन और स्वास्थ्य सुविधाओं के पर्याप्त इंतजाम करने चाहिए। पैदल जा रहे प्रवासी श्रमिकों में शामिल महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की विशिष्ट आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। पत्र में दोहराया गया है कि जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रवासी श्रमिक को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए विवश होकर सड़कों या रेलवे पटरियों पर चलने की जरूरत ही न पड़े। वे आवश्यकतानुसार रेलगाड़ियों को चलाने के लिए रेल मंत्रालय से अनुरोध कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

विश्व भारत की तरफ निहार रहा है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में अपनी सरकार के दोबारा चुने जाने को सच्चाई की जीत बताते हुए कहा है कि विश्व भारत की तरफ निहार रहा है और यहां मौजूद संभावनाओं को गेटवे के रूप में देखा जा रहा है।

28/06/2019

गुजरात की 2 मेट्रो परियोजनाओं का भूमि पूजन, मोदी बोले- दो बड़े कारोबारी केंद्रों के विकास को और गति मिलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को गुजरात की आर्थिक राजधानी अहमदाबाद को राजनीतिक राजधानी गांधीनगर से जोड़ने वाले अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के फेज-2 और हीरा नगरी सूरत की मेट्रो परियोजना का नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भूमि पूजन किया। 5384 करोड़ रुपए की लागत वाले 28.25 किमी लंबे अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के फेज-2 यानी दूसरे चरण को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

18/01/2021

राहुल गांधी ने सभी राज्यों के प्रभारियों से मांगी कांग्रेस की हार के कारणों की रिपोर्ट

प्रियंका गांधी यूपी में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बात कर चुनाव में हार का फीडबैक लेंगी। साथ ही प्रियंका पूर्वी यूपी की प्रभारी होने के नाते वहां की सीटों पर हार के कारणों की रिपोर्ट राहुल को सौंपेंगी।

06/06/2019

लाखों भारतीयों को अभिजीत के काम पर गर्व : राहुल

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के बारे में दिये गये बयान के बाद बनर्जी के समर्थन में उतरे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि लाखों भारतीयों को उनके काम पर गर्व है।

20/10/2019

रेलवे का बड़ा फैसला: 8 शताब्दी, 2 राजधानी और 2 दुरंतो ट्रेनें रोकी, 9 मई से अनिश्चितकाल के लिए बंद

कोविड महामारी के बीच गाड़ियों में बुकिंग कम होने के कारण उत्तर रेलवे 28 जोड़ी प्रमुख ट्रेनों को नौ मई से अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का फैसला किया है इनमें आ जोड़ी शताब्दी, तीन जोड़ी जनशताब्दी तथा दो-दो जोड़ी राजधानी एवं दूरंतो एक्सप्रेस गाड़ियां शामिल हैं।

07/05/2021

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की वर्कशॉप का उद्घाटन, प्रहलाद पटेल बोले- पहाड़ की जिंदगी साधना की जिंदगी

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि पहाड़ की जिंदगी साधना की जिंदगी है। दार्जिलिंग के लोग पहाड़ पर रहते हैं, वे चुनौतियों व परेशानियों को पहचानते हैं, लेकिन हिम्मत बनाए रखना, उनके स्वभाव का सबसे बड़ा गुण है।

22/02/2021

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 98.84 लाख के पार, अब तक करीब 94 लाख मरीज हुए स्वस्थ

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की तुलना में इस बीमारी से स्वस्थ होने वालों की संख्या लगातार बढ़ते हुए 94 लाख के करीब पहुंच गई है तथा सक्रिय मामले निरंतर कम हो रहे हैं और इनकी दर 3.57 फीसदी रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 27,071 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 98.84 लाख हो गई है।

14/12/2020