Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
भारत

सभी जरूरी एहतियात बरतें फैक्ट्री और उद्योग, गाइडलाइन का सख्ती से करें पालन: गृह मंत्रालय

Sunday, May 10, 2020 14:20 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। आंध्रप्रदेश के विशाखापतनम में एलजी पॉलीमर के प्लांट में गैस रिसाव की घटना को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्णबंदी के बाद कामकाज शुरू करने वाली औद्योगिक इकाईयों और फैक्ट्रियों से सभी जरूरी एहतियात बरतने और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है। गृह मंत्रालय ने कोरोना महामारी के मद्देनजर लागू पूर्णबंदी के बाद काम शुरू करने वाले उद्योग धंधों और फैक्ट्रियों के लिए रविवार को व्यापक दिशा निर्देश जारी किए। विशाखापतनम गैस रिसाव की घटना के मद्देनजर इन दिशानिर्देशों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ये दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिनमें कहा गया है कि पूर्णबंदी के दिशानिर्देशों में समय-समय पर कुछ उद्योग धंधों और फैक्ट्रियों को खोलने की अनुमति दी गई है। ये काम धंधे लगभग एक महीने से भी अधिक समय से बंद थे, इसलिए इनमें काम शुरू करने से पहले सभी तरह की मानक संचालन प्रक्रिया अपनाया जाना जरूरी है। सभी इकाईयों में स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। कारखानों में व्यापक स्तर पर सफाई की व्यवस्था के साथ ही सामाजिक दूरी और अन्य नियमों का पालन भी जरूरी है। इन इकाईयों से कहा गया है कि वे पहले सप्ताह को प्रायोगिक तौर पर देखे और सामने आने वाली कमियों को दूर कर काम को आगे बढ़ाएं। इकाईयों को शुरू से ही उत्पादन के लक्ष्य को हासिल करने के पीछे नहीं भागना चाहिए, बल्कि सभी एहतियात बरतते हुए आगे बढ़ने की जरूरत है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मणिशंकर अय्यर का 'नीच' वाले बयान पर सफाई देने से इनकार

मणिशंकर अय्यर ने अपने लेख में पीएम नरेंद्र मोदी को नीच बताने पर सफाई देने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैं इतना बड़ा उल्लू नहीं हूं कि आपके जाल में फंस जाऊं।

15/05/2019

सोनिया के नेतृत्व में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल

कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल रविवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मिला। इस प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल थे।

06/10/2019

स्वास्थ्य केन्द्रों में लगाएं जाएंगे 551 ऑक्सीजन संयंत्र

अस्पतालों तथा स्वास्थ्य केन्द्रों में मेडिकल ऑक्सजीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री केयर्स फंड से मिलने वाली राशि से देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 551 मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाएं जाएंगे।

25/04/2021

आदित्य ठाकरे के ट्वीट पर सोनम कपूर का जवाब, कहा- हमें ऐसे ही नेता चाहिए

जेएनयू में हिंसा मामले को लेकर देशभर में जमकर राजनीति हो रही है। इस मुद्दे पर शिवसेना के विधायक आदित्य ठाकरे ने भी ट्वीट किया था, जिस पर बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर ने उन्हें जवाब दिया है। सोनम कपूर का ट्वीट खूब वायरल हो रहा है।

07/01/2020

सेना को हर तरह के युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए : रावत

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कारगिल युद्ध विजय दिवस के 20वे वर्ष पर आयोजित सेमीनार को संबोधित करते हुए कहा कि कई अभियानों में मुश्किल इलाको में कई बाधाओं के बाद शानदार जीत हासिल करने पर देश और सेना को गर्व है।

13/07/2019

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को दी अग्रिम जमानत

कलकत्ता हाईकोर्ट ने कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को शारदा चिटफंड घोटाला मामले में मंगलवार को अग्रिम जमानत दे दी। न्यायमूर्ति शहीदुल्लाह मुंशी और न्यायमूर्ति शुभाशीष दासगुप्ता की पीठ ने 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को जमानत दी है।

01/10/2019

दिल्ली: कश्मीरी गेट इलाके में फुटपाथ पर चढ़ा बेकाबू ट्रक, हादसे में 2 की मौत, 2 घायल

राजधानी दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में बुधवार सुबह एक सड़क दुर्घटना में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए। जानकारी के अनुसार कश्मीरी गेट के पास शास्त्री पार्क की तरफ से आ रहा एक ट्रक बेकाबू होकर फुटपाथ पर चढ़ गया। हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई और 2 लोग घायल हो गए।

31/03/2021