Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

लोकसभा और राज्यसभा टीवी का हुआ मर्जर, संसद टीवी नाम से बनाया नया टीवी चैनल

Tuesday, March 02, 2021 14:40 PM
संसद भवन।

नई दिल्ली। राज्यसभा टीवी और लोकसभा टीवी चैनलों का विलय कर एक नया टीवी चैनल बनाया गया है, जिसका नाम संसद टीवी रखा गया। राज्यसभा सचिवालय की ओर से आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा की गई है। इस विलय के बारे में पिछले साल जून में सूचना दी गई थी। इस नए विलय के साथ शीर्ष स्तर के अधिकारियों में भी बदलाव किया गया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बनाया गया है। वह मंगलवार से पदभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल 1 वर्ष तक के लिए होगा। वहीं राज्यसभा टीवी के मौजूदा सीईओ मनोज कुमार पांडे को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है।

कपूर 1986 बैच के असम-मेघालय काडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। वह कपड़ा मंत्रालय के सचिव के रूप में सेवारत थे। वह असम के अतिरिक्त मुख्य सचिव के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह खान और खनिज, वन और पर्यावरण, एक्ट ईस्ट पॉलिसी मामलों और सार्वजनिक उद्यम विभाग के प्रभारी रहे। उन्होंने उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय में भी अपनी सेवाएं दी हैं। बता दें कि लोकसभा की कार्यवाही के सीधे प्रसारण की शुरुआत दूरदर्शन पर 1989 से की गई थी। वर्ष 2004 में अलग से लोकसभा टीवी अस्तित्व में आया। एक वर्ष बाद 2011 में राज्यसभा टीवी की शुरुआत हुई, जिसमें राज्यसभा की कार्यवाही का प्रसारण किया जाता है। दोनों चैनलों पर सदन की कार्यवाही के सीधे प्रसारण के अलावा कई अन्य सरकारी, राजनीतिक और जानकारी पूर्ण कार्यक्रम दिखाए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें:

सोनिया गांधी ने कोटा में बच्चों की मौत पर गहरी चिंता व्यक्त की, मांगी जानकारी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के कोटा में नवजात शिशुओं की मृत्यु पर गहरी चिंता व्यक्त की है।

02/01/2020

निर्भया केस: दया याचिका निरस्त करने के खिलाफ अक्षय की याचिका खारिज

उच्चतम न्यायालय ने निर्भया सामूहिक दुष्कर्म और हत्या मामले के गुनहगार अक्षय सिंह ठाकुर की दया याचिका खारिज किए जाने के खिलाफ उसकी रिट याचिका गुरुवार को निरस्त कर दी।

19/03/2020

CM अरविंद केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस, लॉकडाउन खोलने के लिए लोगों से मांगे सुझाव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में लॉकडाउन 3 के बाद लोग क्या चाहते हैं। इस पर स्थानीय निवासियों से सुझाव मांगे हैं।

12/05/2020

देश में कोरोना: रिकवरी दर 97 फीसदी के करीब, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 7 लाख 46 हजार के पार

देश में कोरोना संक्रमण की मंद पड़ती रफ्तार के बीच महामारी को मात देने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि से रिकवरी दर बढ़कर 97 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है, वहीं सक्रिय मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 13,052 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 7 लाख 46 हजार से अधिक हो गया है।

31/01/2021

केन्द्र और दिल्ली सरकार की अनदेखी की वजह से हुई हिंसा, राष्ट्रपति से गृहमंत्री को हटाने की मांग: सोनिया गांधी

राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपने के बाद सोनिया गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में 4 दिन से हिंसा है, जो केन्द्र और दिल्ली सरकार की अनदेखी की वजह से हुई है

27/02/2020

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, एक स्मारक डाक टिकट भी करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे। मोदी मंगलवार को सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। मोदी इस समारोह में विश्वविद्यालय पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

20/12/2020

उत्तर प्रदेश सरकार पत्रकार प्रशांत कनौजिया को तुरंत रिहा करे: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले पत्रकार प्रशांत कनौजिया को रिहा करने का आदेश दिया है।

11/06/2019