Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक: पार्टी को जून 2021 तक हर हाल में मिल जाएगा निर्वाचित अध्यक्ष

Friday, January 22, 2021 14:10 PM
कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक के बाद केसी वेणुगोपाल ने मीडिया को दी जानकारी।

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई। इस बैठक में तय किया गया कि जून 2021 तक कांग्रेस में हर हाल में निर्वाचित अध्यक्ष होगा। बैठक के बाद संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पार्टी के केंद्रीय चुनाव अधिकरण ने मई 2021 के अंत तक संगठन चुनाव कराने का प्रस्ताव दिया, इसकी अगुवाई मधुसूदन मिस्त्री कर रहे हैं। अध्यक्ष सोनिया गांधी से आग्रह किया गया कि अप्रैल-मई में होने वाले 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस संगठन चुनाव हो। बैठक में टीवी एंकर अर्नब गोस्वामी के व्हाट्सएप चैट की जेपीसी से जांच कराने के साथ ही दोषियों पर राजद्रोह के मुकदमे दर्ज करने की मांग की गई।

इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। सोनिया ने कहा कि किसानों के मुद्दे पर सरकार असंवेदनशील बनी हुई है और उनकी बातें सुने बिना गूंगी बहरी बनकर चुप बैठी है। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा पर चिंता जताते हुए कहा कि सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता कर रही है। बालाकोट हवाई हमले से संबंधित खबर लीक होने से खुद को देशभक्त कहने वाली भाजपा की पोल खुली है। आश्चर्य इस बात का है कि सबको राष्ट्रभक्ति और देशभक्ति का प्रमाण पत्र देने वाले ही देश की सुरक्षा से जुड़ी खबर को लीक करके राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं। अब उनकी असलियत सामने आ गई है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि जल्द ही संसद का बजट सत्र शुरू होने वाला है और सरकार को इसमें जनता से जुड़े मुद्दों पर व्यापक चर्चा करानी चाहिए। उनका कहना था कि नागरिकों की चिंता से जुड़े सवाल संसद में प्रमुखता से उठाए जाएंगे और सरकार से उन पर जवाब मांगा जाएगा। सोनिया गांधी ने आर्थिक स्थिति को लेकर भी सरकार पर हमला किया और कहा कि लघु उद्योग तथा असंगठित क्षेत्र की स्थिति बहुत खराब है लेकिन सरकार उनको आगे बढ़ाने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है। सार्वजनिक निधि का इस्तेमाल सोच समझकर और विधिवत तरीके किया जाना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ है। इसी तरह से सरकार ने श्रमिक कानूनों और पर्यावरण कानून में बदलाव करके उन्हें कमजोर किया है तथा सार्वजनिक संस्थानों को बेचने की नीति पर काम किया जा रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

कांग्रेस अध्यक्ष ने स्वास्थ्य कर्मियों तथा अन्य कोरोना योद्धाओं को कोरोना टीका लगने की प्रक्रिया पर खुशी जताई और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि टीकाकरण का अभियान लगातार जारी रहेगा और देश के सभी नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा। उनका कहना था कि सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में अपने कुप्रबंधन के कारण लोगों को बहुत पीड़ा दी है और उसके घाव भरने में वर्षों लगेंगे।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में आकाशीय बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत, 4 बुरी तरह झुलसे

पूर्वी महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र के यवतमाल, अमरावती और अकोला जिलों में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 अन्य बुरी तरह झुलस गए।

31/10/2019

विज्ञान महोत्सव में तकनीकी सत्रों का आयोजन

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के तीसरे दिन गुरुवार को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कई सत्र और संगोष्ठी का आयोजन किया।

07/11/2019

कोरोना वैक्सीन के लिए 80 हजार करोड़ रुपए की आवश्यकता

पुणे स्थित वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदर पूनावाला ने कहा कि सभी भारतीयों को कोरोना टीका लगाने के लिए 80 हजार करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी।

27/09/2020

सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराए गए वेंटिलेटर 'बीआईपीएपी' मोड से लैस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मीडिया में आई रिपोर्टों का खंडन करते हुए बुधवार को कहा कि पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में मुहैया कराए गए सभी स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर में बाईलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (बीआईपीएपी) मोड की सुविधा उपलब्ध है।

01/07/2020

महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को दोबारा होगी सुनवाई, SC ने सभी पक्षों को जारी किया नोटिस

महाराष्ट्र मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई होगी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से सभी पक्षों को नोटिस जारी किया गया है।

24/11/2019

मोदी का ममता पर हमला, हमें तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों के समर्थन और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हताशा को देखते हुए दावा किया जा सकता है कि आम चुनाव में भाजपा को तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी।

16/05/2019

राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले पीएम मोदी, कोरोना को लेकर अनलॉक-1 के बाद से बढ़ी लापरवाही

कोरोना महामारी के कारण चौतरफा मार झेल रहे देश के गरीब तबके को बड़ी राहत देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर तक करने का ऐलान किया, जिसके तहत गरीब परिवारों के प्रत्येक सदस्य को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना मुफ्त दिया जाएगा।

30/06/2020