Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

मन की बात में बोले पीएम मोदी, देश का कृषि क्षेत्र और किसान आत्मनिर्भर भारत का आधार

Sunday, September 27, 2020 14:30 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। पंजाब, हरियाणा तथा देश के अन्य हिस्सों में कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कृषि उपज विपणन समिति मंडी से बाहर अपनी फसल बेचने पर किसानों के लाभ हो रहा है और वे लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं। मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना के इस कठिन समय में देश के कृषि क्षेत्र ने फिर दमखम दिखाया है। देश का कृषि क्षेत्र, किसान, गांव, आत्मनिर्भर भारत का आधार है। ये मजबूत होंगे तो आत्मनिर्भर भारत की नींव मजबूत होगी। बीते कुछ समय में इन क्षेत्रों ने खुद को अनेक बंदिशों से आजाद किया है और अनेक मिथकों को तोड़ने का प्रयास किया है।

पीएम मोदी ने हरियाणा में सोनीपत के किसान कंवर चौहान का उल्लेख किया और कहा कि उन्हें मंडी से बाहर अपने फल और सब्जियां बेचने में बहुत दिक्कत आती थी। अगर वह मंडी से बाहर अपने फल और सब्जियां बेचते थे तो कई बार उनके फल, सब्जी और गाड़ियां तक जब्त हो जाती थी। लेकिन 2014 में फल और सब्जियों को एपीएमसी कानून से बाहर कर दिया गया, इसका उन्हें और आस-पास के साथी किसानों को बहुत फायदा हुआ। 4 साल पहले उन्होंने अपने गांव के साथी किसानों के साथ मिलकर एक किसान उत्पादक समूह की स्थापना की। आज गांव के किसान स्वीट कोर्न और बेबी कोर्न की खेती करते हैं। उनके उत्पाद आज दिल्ली की आजादपुर मंडी, बड़ी दुकानों तथा होटलों में सीधे जा रहे हैं। आज गांव के किसान इनकी खेती से ढ़ाई से तीन लाख प्रति एकड़ सालाना कमाई कर रहे हैं। इतना ही नहीं इसी गांव के 60 से अधिक किसान नेट हाउस और पॉली हाउस बनाकर टमाटर, खीरा, शिमला मिर्च, इसकी, अलग-अलग किस्मों का उत्पादन करके हर साल प्रति एकड़ 10 से 12 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन किसानों के पास अपने फल-सब्जियों को, कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की ताकत है, और ये ताकत ही, उनकी, इस प्रगति का आधार है। अब यही ताकत, देश के दूसरे किसानों को भी मिली है। फल-सब्जियों के लिए ही नहीं अपने खेत में वो जो पैदा कर रहे हैं, धान, गेहूं, सरसों, गन्ना, जौ उगा रहे हैं। उसको अपनी इच्छा के अनुसार, जहां ज्यादा दाम मिले, वहीं पर, बेचने की, अब, उनको आजादी मिल गई है।

बापू के आदर्शों पर चलते तो 'आत्मनिर्भर भारत' की जरूरत नहीं होती
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को स्मरण करते हुए कहा कि यदि हम राष्ट्रपिता के आदर्शों पर चले होते तो आज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की जरूरत नहीं होती। मोदी ने कहा कि 2 अक्टूबर हम सबके लिए पवित्र और प्रेरक दिवस होता है। यह दिन मां भारती के दो सपूतों महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को याद करने का दिन है। उन्होंने कहा कि पूज्य बापू के विचार और आदर्श आज पहले से कहीं ज्यादा प्रासंगिक हैं। मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी का जो आर्थिक चिन्तन था, अगर उस भावना को पकड़ा गया होता, समझा गया होता, उस रास्ते पर चला गया होता तो आज आत्मनिर्भर भारत अभियान की जरूरत ही नहीं पड़ती। गांधी जी के आर्थिक चिंतन में भारत की नस-नस की समझ थी, भारत की खुशबू थी। पूज्य बापू का जीवन हमें याद दिलाता है कि हमारा हर कार्य ऐसा हो, जिससे गरीब से गरीब व्यक्ति का भला हो। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी का जीवन हमें विनम्रता और सादगी का संदेश देता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

विधानसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस को झटका, कद्दावर नेता राजीब बनर्जी सहित 6 नेता भाजपा में शामिल

बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को शनिवार को एक और बड़ा झटका लगा। हाल में मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले कद्दावर नेता राजीब बनर्जी समेत दो अन्य तृणमूल विधायकों एवं तीन और वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली जाकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से शाम में मुलाकात कर अनौपचारिक रूप से भाजपा का दामन थाम लिया।

31/01/2021

राहुल गांधी ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में सहायता के लिए मोदी से की बात

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केरल विशेषकर वायनाड के बाढ़ और भूस्खलन से प्रभावित इलाकों में लोगों को हरसंभव सहायता मुहैय्या कराने का अनुरोध किया।

09/08/2019

सुशांत केस: जांच के लिए मुंबई गए IPS अफसर को किया क्वारेंटाइन, नीतीश ने जताई नाराजगी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बॉलीवुड सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच में सहयोग के लिए मुंबई गए आईपीएस अधिकारी और पटना के नगर पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी को जबरन होम क्वारेंटाइन किए जाने पर नाराजगी जताई है।

03/08/2020

चार्टर्ड फ्लाइट के यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी, आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल होगा जरूरी

नियमित यात्री उड़ानों की तरह चार्टर्ड फ्लाइट के यात्रियों के लिए भी आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल या स्वघोषणा अनिवार्य किया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर चार्टर्ड फ्लाइट के यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश तय किए हैं।

26/05/2020

महबूबा मुफ्ती की बेटी ने कहा, मेरे साथ अपराधी की तरह बर्ताव किया जा रहा है

कश्मीर घाटी में 370 हटने से पहले कई पार्टियों के नेता और दो पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया गया था।

16/08/2019

भूपेन्द्र यादव को महाराष्ट्र और ओम माथुर को बनाया झारखंड का प्रभारी

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इन राज्यों में चुनाव प्रभारियों और सह चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति कर दी है।

09/08/2019

आंदोलन के 100 दिन पूरे होने पर काला दिवस, किसानों ने केएमपी एक्सप्रेस-वे को 5 घंटे के लिए किया अवरुद्ध

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को 100 दिन पूरे होने पर आंदोलनकारी किसान संगठन 6 मार्च को 'काला दिवस' के रूप में मना रहा है। इस बीच आंदोलनकारी किसानों ने शनिवार को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे को अवरुद्ध कर दिया।

06/03/2021