Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

मनमोहन सिंह का केंद्र सरकार पर हमला, बोले- नोटबंदी और GST के कारण आई आर्थिक मंदी

Sunday, September 01, 2019 12:15 PM

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर मोदी सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ने की क्षमता है, लेकिन मोदी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप देश मंदी से जूझ रहा है। मनमोहन ने कहा कि देश की आर्थिक मंदी कुप्रबंधन की शिकार हुई है। सरकार को किसी तरह की राजनीति किए बिना देश को आर्थिक मंदी से बाहर निकालने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि देश लंबे समय तक आर्थिक मंदी को सहन नहीं कर सकता है।

उन्होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र में विकास दर 0.6 प्रतिशत रह गई है। जीडीपी की दर 15 माह के निचले स्तर पर है। खपत दर 18 माह के निचले स्तर पर है। निवेश नहीं हो रहा है, कारोबारी कर के आतंक से परेशान हैं, ऑटो मोबाइल क्षेत्र में पिछले कुछ माह के दौरान साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों की नौकरी गई है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था डांवाडोल स्थिति में पहुंच गई है और किसानों की आय घटी है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए यह संकेत ठीक नहीं है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने रिजर्व बैंक से उसकी रिजर्व मद से 1.76 लाख करोड़ रुपये लिए हैं, लेकिन इस पैसे का इस्तेमाल किस तरह से किया जाना है इसके लिए सरकार के पास कोई योजना नहीं है। जीडीपी पिछली तिमाही में पांच प्रतिशत की गिरावट तक पहुंच चुकी है और आर्थिक मंदी लगातार चिंता का विषय बनती जा रही है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में इस गिरावट की बड़ी वजह नोटबंदी का फैसला और जल्दबाजी में जीएसटी को लागू किया जाना है।

यह भी पढ़ें:

विपक्ष का मोदी सरकार पर आरोप, बजट में की देश की संपत्ति पूंजीपति मित्रों में बांटने की व्यवस्था

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट 2021-22 में गरीब और आम आदमी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसमें सरकार ने देश की संपत्ति को अपने मित्र पूंजीपतियों में बांटने की पूरी व्यवस्था की है। राहुल गांधी ने कहा कि यह सरकार देश के जन सामान्य को खुशहाल नहीं देखना चाहती है, इसलिए उनके हित में कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

01/02/2021

पटोले निर्विरोध चुने गए महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष

कांग्रेस के उम्मीदवार नाना पटोले को रविवार को निर्विरोध महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवार किशन कठोरे का नामांकन वापस ले लिया था।

01/12/2019

बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम में भारी गिरावट, 162 रुपए सस्ता हुआ सिलेंडर

कोरोना वायरस सकंट और लॉकडाउन के बीच देश की तेल कंपनियों ने मई की शुरूआत होते ही आम आदमी को बड़ी राहत दी है। लगातार तीसरी बार एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है। मई माह की पहली तारीख को बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 162.50 की कटौती की गई है।

01/05/2020

बंगलादेशी आतंकवादियों और असामाजिक तत्वों पर नजर रखे पुलिस : येद्दियुरप्पा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येद्दियुरप्पा ने राज्य में बंगलादेशी आतंकवादियों और असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को को कड़े निर्देश दिए।

20/10/2019

उन्नाव रेप केस : दोषी विधायक कुलदीप सेंगर को उम्रकैद की सजा, 25 लाख का जुर्माना भी लगाया

दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट ने उन्नाव दुष्कर्म मामले में दोषी विधायक कुलदीप सेंगर को उम्रकैद की सजा सुनाई है, साथ ही 25 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

20/12/2019

विक्टोरिया मेमोरियल में 'पराक्रम दिवस' समारोह में बोले PM मोदी, नेताजी भारत के पराक्रम और प्रेरणा के प्रतीक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत के पराक्रम और प्रेरणा के प्रतीक हैं। मोदी ने नेताजी की 125वीं जयंती के मौके पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित 'पराक्रम दिवस' के मौके पर आयोजित उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करते हुए इस आशय की बात कही।

24/01/2021

RTI के दायरे में आएंगे सुप्रीम कोर्ट और मुख्य न्यायाधीश दफ्तर

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में व्यवस्था दी कि भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) का दफ्तर सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के दायरे में आता है।

13/11/2019