Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

'सेना में पुरुष जवान महिला अधिकारियों से कमांड स्वीकार करने को तैयार नहीं'

Thursday, February 06, 2020 12:05 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि महिला सैन्य अधिकारियों को कमांडिंग पोस्ट नहीं सौंपने के पीछे उनके पारिवारिक कारणों और युद्ध में बंदी बनाए जाने के खतरे के अलावा सेना के पुरुष जवानों की मानसिकता भी महत्वपूर्ण कारण है। 

केन्द्र सरकार ने न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी की खंडपीठ के समक्ष यह दलील दी कि महिला सैन्य अधिकारी सेना में कमांड पोस्ट के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है, क्योंकि सेना में जवानों की पलटन फिलहाल महिला अधिकारियों की कमांड स्वीकार करने के लिए मानसिक रूप से अभी तैयार नहीं हैं।
 

यह भी पढ़ें:

मस्जिद खाली कराने को तैयार नहीं थे मौलाना, रात 2 बजे डोभाल के पहुंचने पर बनी बात

निजामुद्दीन मरकज के चीफ मौलाना साद ने बंगालीवाली मस्जिद को खाली करने के लिए दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों की बात मानने से इनकार कर दिया, तो गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मोर्चा संभालने के निर्देश दिए।

01/04/2020

देश में कोरोना का कहर: 24 घंटे में 4205 मरीजों की मौत, 3.48 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले

देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है तथा पिछले 24 घंटों के दौरान इस संक्रमण के 3.48 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए और 4200 से ज्यादा मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 2.50 लाख के पार पहुंच गया है।

12/05/2021

लोकतंत्र सूचकांक में भारत का स्तर गिरना चिंताजनक : कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि भारतीय लोकतंत्र का पूरी दुनिया में सम्मान है लेकिन इसे मापने के मापदंडों की कसौटी पर भारत कमजोर साबित हुआ है जिसके कारण ताजा सूचकांक में हमारा लोकतंत्र पहली बार दस अंक गिरा है और यह चिंताजनक स्थिति है।

23/01/2020

कांग्रेस का दिल्ली में बड़ा सम्मेलन

सोनिया गांधी के कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद उनके नेतृत्व में पहली बार बड़ा राजनैतिक सम्मेलन गुरुवार को दिल्ली में होने जा रहा है।

22/08/2019

नारकोटिक्स विभाग की बड़ी कार्रवाई, 400 करोड़ की ड्रग्स पकड़ी

दिल्ली नारकोटिक्स विभाग को ड्रग माफिया के खिलाफ बड़ी सफलता मिली है। दिल्ली जोनल यूनिट ने एक क्लैडस्टाइन ड्रग मैन्युफैक्चरिंग की एक लैब में दबिश देकर ड्रग्स की बड़ी खेप पकड़ी है।

11/05/2019

अब डीटेंशन सेंटर पर विवाद, राहुल ने कहा- झूठ बोलते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नजरबंदी शिविरों के बारे में गलत जानकारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया। राहुल ने ट्वीट कर मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि आरएसएस का प्रधानमंत्री भारत माता से झूठ बोलता हैं।

27/12/2019

गुजरात हाईकोर्ट के आदेश पर SC की रोक, मास्क नहीं लगाने पर कोविड सेंटर में सेवा कराने का दिया था निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में मास्क नहीं लगाने वालों से कोरोना सेंटर में सेवा कराने के उच्च न्यायालय के आदेश पर गुरुवार को रोक लगा दी। कोर्ट ने कहा कि कहा कि हाईकोर्ट का आदेश पालन करने लायक नहीं है, इससे लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं।

03/12/2020