Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of April 2021
 
भारत

देशभर में 22 मई से मेल, एक्सप्रेस, शताब्दी ट्रेनों का भी संचालन, मिलेंगे वेटिंग टिकट

Thursday, May 14, 2020 12:15 PM
भारतीय रेलवे।

नई दिल्ली। श्रमिक स्पेशल और आम राजधानी स्पेशल चलाने के बाद अब मध्यम वर्ग के लिए भी रेलवे देशभर में मेल, एक्सप्रेस, स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए सर्कुलर जारी किया। इन गाड़ियों में वेटिंग टिकट भी काटा जाएगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट नहीं होगा। यह ट्रेनें आगामी 22 मई से चलेंगी। इन ट्रेनों से यात्रा के लिए टिकट बुकिंग 15 मई से शुरू होगी। किस मार्ग पर ट्रेन चलेगी इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। 

सिर्फ आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की इन ट्रेनों में शताब्दी स्पेशल और इंटर सिटी स्पेशल भी शामिल हो सकती हैं। मेल एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में फर्स्ट एसी या एग्जिक्यूटिव क्लास के वेटिंग में 20 टिकट काटे जाएंगे, जबकि एसी 2 क्लास में 50 सीटें और एसी 3 क्लास में 100 सीटें वेटिंग लिस्ट में होंगी। स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट में 200 टिकट काटे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

मैंने हेमंत करकरे से कहा था कि तेरा सर्वनाश होगा: प्रज्ञा सिंह ठाकुर

भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर का शहीद हेमंत करकरे को लेकर दिया गया आपत्तिजनक बयान उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता है।

20/04/2019

दैनिक नवज्योति पर देखें 542 लोकसभा सीटों के नतीजे, थोड़ी देर में शुरू होगी मतगणना

लोकसभा चुनाव के सभी सात चरण समाप्त हो गये हैं और गुरुवार को होने वाली मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

22/05/2019

विश्व पर्यावरण दिवस: शहरों में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए 'नगरवन' योजना की शुरुआत

केंद्र सरकार ने शहरों में वन क्षेत्र बढ़ाने के लिए 'नगरवन' नाम से एक योजना की शुरुआत की है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नगर निगम वाले 200 शहरों में इस योजना का विस्तार किया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार की तरफ से कैम्पा फंड से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

05/06/2020

राहुल गांधी ने आपातकाल लगाने के फैसले को बताया गलत, कहा- तब जो हुआ और आज जो हो रहा है, उसमें फर्क है

इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लगाए गए आपातकाल के सवाल पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हां, वो गलती थी, लेकिन तब जो हुआ और आज जो हो रहा है, उसमें फर्क है। अपनी गलती मान लेना साहस का काम होता है। राहुल गांधी मंगलवार को अमेरिका की प्रतिष्ठित कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े थे। इस दौरान उनसे लोकतंत्र और विकास के विषयों पर सवाल-जवाब हुए।

03/03/2021

बिहार विधानसभा चुनावः आज हो सकती है तारीखों की घोषणा, चुनाव आयोग की 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है। आयोग ने आज दोपहर 12:30 बजे एक विशेष संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया है और उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की जा सकती है।

25/09/2020

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए 1.45 लाख से ज्यादा नए मरीज, 745 मौतें, एक्टिव केस 10 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में सक्रिय मरीजों की संख्या दस लाख के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में 1,45,384 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 32 लाख 5 हजार 926 हो गई है।

10/04/2021

राहुल गांधी ने तंज करते हुए चीन से सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ से मांगा जवाब

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच ट्विटर पर जारी हमले के बीच गांधी ने मंगलवार को तीखा तंज करते हुए पूछा कि रक्षा मंत्री देश को बताएं कि क्या चीनी ने भारतीय क्षेत्र में कब्ज कर लिया है।

09/06/2020