Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
भारत

महाराष्ट्र : सरकार गठन को लेकर माथापच्ची तेज, केंद्र में शिवसेना के मंत्री ने दिया इस्तीफा

Monday, November 11, 2019 10:20 AM
शिवसेना सांसद संजय राउत ने भाजपा पर साधा निशाना।

मुंबई। महाराष्ट्र में बीजेपी के सरकार बनाने से इनकार के बाद शिवसेना ने राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस की मदद से सरकार बनाने की तैयारी कर ली है। राकांपा और कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने के लिए उसके एनडीए से अलग होने की शर्त रखी है। सरकार बनाने के लिए शिवसेना ने शर्तों को मानते हुए केंद्र में बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ने का फैसला किया है। शिवसेना कोटे से मोदी सरकार में मंत्री अरविंद सावंत ने इस्तीफा देने का ऐलान किया है।

शिवसेना नेता और केंन्द्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने ट्वीट के जरिए इस्तीफे का ऐलान करते हुए सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैं मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं और आज सुबह 11 बजे मीडिया के सामने अपना पक्ष रखूंगा। सावंत ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले सत्ता के बंटवारे का फॉर्मूला तैयार किया गया था। शिवसेना और बीजेपी दोनों आश्वस्त थे। अब इस फॉर्मूले को नकारना शिवसेना के लिए गंभीर खतरा है। महाराष्ट्र में बीजेपी ने झूठ का माहौल बना रखा है। शिवसेना हमेशा सच्चाई के पक्ष में रही है, ऐसे में इतने झूठे माहौल में दिल्ली सरकार में क्यों रहें? और इसीलिए मैं केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

उधर, शिवसेना को समर्थन देने के मुद्दे पर एनसीपी और कांग्रेस की बैठकें चल रही है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से चर्चा के बाद तय करेंगे। बदले हुए हालात में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बन सकते हैं। जबकि, पहले वह अपने बेटे आदित्य ठाकरे को सीएम बनाना चाह रहे थे। उधर, इस नए गठजोड़ में उप-मुख्यमंत्री का पद राकांपा को जा सकता है। वहीं, कांग्रेस को विधानसभा में स्पीकर का पद दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल ने शिवसेना को संख्याबल के बारे में जानकारी देने के लिए सोमवार शाम 7:30 बजे तक का वक्त दिया है। गवर्नर के शिवसेना को सरकार बनाने के आमंत्रण पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यह आसान होता अगर राज्यपाल हमें अधिक समय देते। राज्यपाल ने बीजेपी को 72 घंटे दिए और हमें कम समय दिया गया है। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना बीजेपी की रणनीति है।

राउत ने कहा कि बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा यह भाजपा का अहंकार है कि वे महाराष्ट्र में सरकार बनाने से इनकार कर रहे हैं। यह महाराष्ट्र के लोगों का अपमान है। वे विपक्ष में बैठने के लिए तैयार हैं, शिवसेना से बात करने के लिए तैयार नहीं है। राउत ने कहा कि बीजेपी 50-50 के फॉर्मूले का पालन करने के लिए राजी नहीं हैं, जिसके लिए वे चुनाव से पहले सहमत थे।

यह भी पढ़ें:

अब्दुल्ला और महबूबा पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट लगाने की निंदा

माकपा ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती पर पब्लिक सेफ्टी एक्ट लगाने की कड़ी निंदा कर उनकी अविलंब रिहाई की मांग की है।

07/02/2020

पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की क्यूरेटिव याचिका

निर्भया मामले के दोषी पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दायर की है। याचिका में फांसी की सजा को उम्रकैद में बदलने की मांग की गई है।

28/02/2020

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर बस पलटने से 5 यात्रियों की मौत, 30 घायल

उत्तर प्रदेश में उन्नाव के बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र में शनिवार को आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर एक निजी बस के पलटने से कम से कम पांच यात्रियों की मृत्यु हो गयी और 24 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये।

18/05/2019

राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद की विदाई, PM मोदी बोले- दल के साथ देश की भी चिंता की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कभी नेता विपक्ष के रूप में केवल अपना दबदबा बनाए रखने की कोशिश नहीं की बल्कि उन्होंने अपने दल के साथ साथ देश तथा सदन की भी चिंता की। मोदी ने आजाद का उच्च सदन में कार्यकाल पूरा होने के मौके पर मंगलवार को अपने विदाई संबोधन में यह बात कही। आजाद के साथ-साथ जम्मू कश्मीर से राज्यसभा में सदस्य मीर फय्याज, शमशेर सिंह मन्हास और नजीर अहमद को भी विदाई दी गई।

09/02/2021

गृहमंत्री ने नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में किया पेश, कहा, अल्पसंख्यकों के खिलाफ नहीं

महिलाओं के खिलाफ यौन अपराधों के मुद्दे पर शुक्रवार को आमने-सामने आए विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच आज भी लोकसभा में तीखी नोक-झोंक की संभावना है, क्योंकि सरकार बहुचर्चित और विवादास्पद ‘नागरिकता संशोधन विधेयक 2019’ को लोकसभा में पेश करने जा रही है।

09/12/2019

वायु सेना प्रमुख ने पूर्वी वायु कमान के अग्रिम ठिकानों का किया दौरा, वायु यौद्धाओं से भी की मुलाकात

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पेगोंग झील के निकट ताजा घटनाक्रम के बाद उपजे तनाव के बीच वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने पूर्वी वायु कमान के अग्रिम ठिकानों का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया।

03/09/2020

मोदी सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र का बजट 137 प्रतिशत बढ़ाया, 2.23 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि की आवंटित

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पेश केंद्रीय बजट 2021-22 में कहा कि आत्मनिर्भर भारत के 6 प्रमुख स्तंभों में स्वास्थ्य और देखभाल प्रमुख स्तंभ है तथा अन्य क्षेत्रों के साथ स्वस्थ भारत राष्ट्र प्रथम के संकल्प को और मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य और देखभाल का क्षेत्र केंद्र सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में रहा है।

01/02/2021