Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री का आरोप, कहा- केंद्र ने यूपी-एमपी को दी 48-40 लाख डोज, हमें सिर्फ 17 लाख

Thursday, April 08, 2021 14:25 PM
राजेश टोपे ने केंद्र पर वैक्सीन सप्लाई में भेदभाव का लगाया आरोप।

मुंबई। कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्र और महाराष्ट्र सरकार के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने वैक्सीन वितरण में भेदभाव का आरोप लगाया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आरोप लगाया कि हमें इस हफ्ते में सिर्फ 17 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज मिली है, जबकि उत्तर प्रदेश को 48 लाख, एमपी को 40 लाख और गुजरात को 30 लाख वैक्सीन डोज दी गई। टोपे ने कहा कि हम हर हफ्ते कम से कम 40 लाख वैक्सीन डोज चाहते हैं। अन्य देशों को टीके की आपूर्ति करने के बजाए केंद्र को अपने राज्यों में आपूर्ति करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र हमारी मदद कर रहा है लेकिन यह हमें उस तरह से मदद नहीं कर रहा है जैसे करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की आबादी 12 करोड़ है, जबकि गुजरात की आबादी इसकी आधी यानि 6 करोड़ है, लेकिन गुजरात को अब तक 1 करोड़ डोज मिले हैं और महाराष्ट्र को 1.4 करोड़ वैक्सीन डोज मिले हैं।

उन्होंने कहा कि मैंने और शरद पवार ने वैक्सीन को लेकर भेदभाव किए जाने के मु्द्दे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से बात की है, हमारे पास सबसे अधिक संख्या में सक्रिय मरीज़, पॉजिटिविटि रेट है तो हमें इतनी कम वैक्सीन क्यों दी जाती हैं। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया कि इसमें जल्द ही सुधार होगा। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि हर हफ्ते 40 लाख वैक्सीन डोज मिलें, क्योंकि हम हर दिन 6 लाख लोगों का टीकाकरण कर रहे हैं। वैक्सीनेशन में उम्र सीमा को खत्म करने की मांग करते हुए टोपे ने कहा कि अमेरिका जैसे देश में कोरोना वैक्सीनेशन की उम्र 18 साल से ऊपर है। इसी उम्र से अधिक लोग अधिकतर समय बाहर रहते हैं, ऐसे में इन लोगों को वैक्सीन लगाना बहुत जरूरी है, हमने केंद्र से उम्र सीमा को हटाने की मांग की है।

राजेश टोपे ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन को लेकर जारी किए गए नए आदेश के अनुसार महाराष्ट्र को केवल 7.5 लाख वैक्सीन दी गई हैं, जबकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा आदि को महाराष्ट्र की तुलना में कहीं अधिक वैक्सीन दी गई हैं। मुझे अभी बताया गया कि केंद्र ने महाराष्ट्र को कोरोना वैक्सीन की खुराक 7 लाख से बढ़ाकर 17 लाख कर दी है। यह भी कम है क्योंकि हमें एक सप्ताह में 40 लाख वैक्सीन की जरूरत है और 17 लाख खुराकें पर्याप्त नहीं हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ बैठक में हम रेमेडिसविअर की आपूर्ति और मूल्य नियंत्रण, आस-पास के राज्यों से ऑक्सीजन की आपूर्ति, वैक्सीन की खुराक और वेंटिलेटर ऑपरेशनल सपोर्ट के मुद्दों को उठाएंगे।

यह भी पढ़ें:

हुंडई Venue की कीमतें लीक

हुंडई अपनी सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट SUV Venue कार को लांच करने जा रही है और लांचिंग से पहले ही इसकी कीमतें लीक हो गई है।

18/05/2019

इकबाल अंसारी और महंत सतेन्द्र दास ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करें

अयोध्या जमीन विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा।

09/11/2019

MP में जहरीली शराब पीने से 20 की मौत: CM ने उच्च स्तरीय बैठक में की समीक्षा, कलेक्टर-एसपी को हटाया

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने के कारण एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत के मामले में बुधवार को कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को हटाने के निर्देश दिए हैं। शिवराज सिंह ने इस संबंध में उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा के बाद यह निर्देश दिए।

13/01/2021

झारखंड में युवक की पीट-पीटकर हत्या, 11 लोग गिरफ्तार

झारखंड में मुस्लिम युवक को पीट पीटकर मार डाला। वीडियो वायरल होने के बाद इस घटना का पता चला।

25/06/2019

सोनिया ने की MSME क्षेत्र को एक लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केन्द्र सरकार से देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को 1 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग की है। सोनिया गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के चलते किए गए लॉकडाउन के प्रभाव के कारण एमएसएमई सेक्टर की बिगड़ती हालात पर गंभीर चिंता जताई।

25/04/2020

देश के 130 करोड़ लोगों को हिंदू मानता है संघ : भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुत्व पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि संघ की नजर में 130 करोड़ की आबादी हिंदू है।

26/12/2019

गृहमंत्री राजनाथ ने की पूजा-अर्चना, रोड शो के बाद भरा नामांकन

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में लखनऊ संसदीय सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

16/04/2019