Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

दिल्ली की सभी जिला अदालतों में वकीलों का प्रदर्शन, रोहिणी कोर्ट में एक ने की खुदकुशी की कोशिश

Wednesday, November 06, 2019 12:20 PM
रोहिणी कोर्ट के बाहर प्रदर्शन करते हुए वकील।

नई दिल्ली। तीस हजारी कोर्ट परिसर में हिंसा की घटना के विरोध में दिल्ली की सभी जिला अदालतों में वकीलों का प्रदर्शन बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रहा और इसी बीच रोहिणी कोर्ट की इमारत पर चढ़कर एक वकील ने खुदकुशी करने की कोशिश की। राजधानी की सभी जिला अदालतों के बाहर वकील दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं।

वकीलों ने सुबह रोहिणी कोर्ट में लोगों को जाने से रोक दिया और जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे वकील इंसाफ की मांग कर रहे हैं। रोहिणी कोर्ट के अलावा साकेत और पटियाला हाउस कोर्ट में भी कामकाज ठप्प है। साकेत कोर्ट में वकीलों ने कोर्ट के सभी दरवाजे बंद कर दिए हैं और कामकाज ठप है। बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के मना करने के बाद भी वकीलों की हड़ताल जारी है। पुलिस और वकीलों के बीच टकराव के बाद यहां बने गतिरोध पर चर्चा करने के लिए पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक और पुलिस के कई वरिष्ठ अधिकारी उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ उनके आवास पर बैठक कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि तीस हजारी अदालत परिसर और उसके बाद विभिन्न अदालतों के बाहर पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की घटना से गुस्साए पुलिसकर्मियों ने मंगलवार को करीब 11 घंटे बाद अपना विरोध-प्रदर्शन खत्म कर दिया। आला अधिकारियों से मिले आश्वासन के बाद पुलिसकर्मियों ने धरना खत्म करने का फैसला किया था। पुलिसकर्मियों ने वकीलों के व्यवहार के खिलाफ मंगलवार को पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन कर इस मामले में कार्रवाई की मांग की थी।

दिल्ली पुलिस के इतिहास में पहली बार पुलिस अधिकारी और कर्मचारी धरने-प्रदर्शन पर बैठे। इस प्रदर्शन में पुलिसकर्मियों की पत्नियां और बच्चे भी शामिल हो गए थे। पुलिसकर्मियों ने पुलिस मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया, वहीं उनके परिजनों ने इंडिया गेट के निकट प्रदर्शन किया था। दो नवंबर की घटना के बाद एक तरफ जहां पुलिस वकीलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ वकील भी पुलिस के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

सोनिया ने की MSME क्षेत्र को एक लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केन्द्र सरकार से देश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को 1 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज देने की मांग की है। सोनिया गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना के चलते किए गए लॉकडाउन के प्रभाव के कारण एमएसएमई सेक्टर की बिगड़ती हालात पर गंभीर चिंता जताई।

25/04/2020

उदित राज बने कांग्रेस प्रवक्ता

कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले दलित नेता उदित राज को पार्टी प्रवक्ता नियुक्त किया है।

13/12/2019

मुंबईः खुदकुशी के लिए उकसाने के मामले में अर्नब गोस्वामी गिरफ्तार, शाह बोले- ताजा हुई आपातकाल की याद

मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्नब गोस्वामी को 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नायक को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में बुधवार सुबह गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इससे पहले अर्नब को सुबह उनके घर से हिरासत में लिया था।

04/11/2020

झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत होगी तय

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 6 जिलों की 13 सीटों पर मतदान चल रहा है। पहले चरण के चुनाव में मतदाता कई दिग्गजों की किस्मत तय करेंगे, इनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्‍गज नेता शामिल हैं।

30/11/2019

तेदेपा सत्ता में आयी तो मुस्लिमों के लिए इस्लॉमिक बैंक : चंद्रबाबू

तेलुगू देशम पार्टी अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा है कि अगर उनकी पार्टी दोबारा सत्ता में आती है तो मुस्लिमों के कल्याण के लिए इस्लॉमिक बैंक की स्थापना की जायेगी।

06/04/2019

चीन से तनाव: मोदी ने जाने हालात, NSA डोभाल और CDS रावत के साथ की बैठक

लद्दाख सीमा पर चीन के साथ पिछले कुछ दिनों से चले आ रहे गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के साथ मंगलवार को बैठक में स्थिति की समीक्षा की।

27/05/2020

भ्रष्टाचार के खिलाफ आयकर विभाग में बड़ी कार्रवाई, राजस्थान के 4 अफसरों सहित 21 को वीआरएस

केंद्र सरकार ने आयकर विभाग के ऐसे 21 और अधिकारियों को अनिर्वाय सेवानिवृत्ति दे दी जिन पर भ्रष्टाचार और अन्य आरोप हैं। इन अधिकारियों में 4 राजस्थान में पदस्थ थे।

27/11/2019