Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
भारत

एलएसी पर भारत की स्थिति में कोई बदलाव नहीं, नियमित चौकियों पर होगी सैनिकों की तैनाती

Friday, July 17, 2020 09:25 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। भारत ने गुरुवार को कहा कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों देशों के बीच कुछ विशिष्ट बिन्दुओं पर पहले से बनी चौकियों पर अपनी-अपनी सेना की सीमित एवं नियमित तैनाती करने को लेकर सहमति बनी है जिससे एलएसी भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि दोनों पक्षों के बीच इस सहमति की गलत व्याख्या नहीं की जानी चाहिए। भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं आया है और हम एलएसी के सम्मान को लेकर पूर्णत: प्रतिबद्ध हैं।

सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी
चीनी सीमा पर स्थिति को लेकर पूछे गए एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि पश्चिमी सेक्टर पर सेनाओं के पीछे हटने की प्रक्रिया जारी है, विशेष रूप से जहां टकराव जैसी स्थिति बन गई थी। यह प्रक्रिया दोनों देशों के वरिष्ठ कोर कमांडरों के बीच कायम सहमति के आधार पर हो रही है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हो गए हैं कि एलएसी के दोनों ओर नियमित चौकियों पर सैनिकों की तैनाती की जाएगी। दोनों पक्ष पारस्परिक सहमति से ये कदम उठा रहे हैं।
 

यह भी पढ़ें:

अमरनाथ गुफा के लिए 5904 श्रद्धालुओं का तीसरा जत्था रवाना

बम बम भोले के उद्घोष के साथ जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 5904 श्रद्धालओं का तीसरा जत्था कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को हिम शिवलिंग के दर्शन के लिए अमरनाथ गुफा के लिए रवाना हुआ।

02/07/2019

बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता की मां के साथ मारपीट पर महिला आयोग सख्त, चुनाव आयोग से मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय महिला आयोग ने पश्चिम बंगाल में भाजपा के कार्यकर्ता की मां के साथ मारपीट करने की खबरों पर संज्ञान लेते हुए मुख्य चुनाव आयोग से तुरंत कार्रवाई करने को कहा है और कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।

01/03/2021

खेती-किसानी के कामों को लॉकडाउन से छूट, ग्रामीण क्षेत्रों में CSC को खोलने की अनुमति

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 2.0 के लिए बुधवार को जारी की गई नई गाइड लाइन में खेती-किसानी एवं इससे जुड़ें कार्यों के काम को पर्याप्त छूट दी गई है, लेकिन इनमें सोशल डिस्टेटिंग का पालन करने और चेहरे पर मास्क लगाने समेत सभी सावधानियां बरतने को ताकिद किया गया है।

15/04/2020

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता संजय निरुपम छोड़ सकते हैं पार्टी

महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ट नेता संजय रूपम ने पार्टी छोड़ सकते है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में संघर्ष करने वालो की जरुरत नही है।

04/10/2019

आयात शुल्क बढ़ाने पर अमेरिका के साथ बातचीत जारी : पीयूष

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि अमेरिकी बाजार में भारतीय उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाने के मुद्दे पर अमेरिका के साथ बातचीत चल रही है और इसका निर्यात पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा।

22/06/2019

सुप्रीम कोर्ट में बढ़ेंगे न्यायाधीशों के तीन पद

सरकार ने लंबित मुकदमों को जल्दी निपटाने के मकसद से सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 करने का फैसला किया है जिसके लिए संसद में विधेयक लाया जाएगा।

01/08/2019

रामनवमी पर किया जाता है कन्या पूजन

रामनवमी को लेकर लोगों में काफी उल्लास रहता है। रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना करने से विशेष पुण्य मिलता है।

13/04/2019