Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

जंतर-मंतर पर किसान संसद: केंद्र के 3 कृषि कानूनों का विरोध, कानून वापसी की मांग पर अड़े प्रदर्शनकारी

Thursday, July 22, 2021 15:25 PM
जंतर-मंतर में बैठी किसान संसद।

नई दिल्ली। कृषि कानून का विरोध कर रहे किसान संगठनों ने गुरुवार को जंतर-मंतर पर संसद के समानांतर अपनी ‘संसद’ लगाई। किसान संगठनों ने हनन मुल्ला को स्पीकर और मनजीत सिंह को डिप्टी स्पीकर बना कर कार्रवाई शुरू की। ‘किसान संसद’ की शुरुआत आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि देकर हुई। किसान यूनियनों के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा कि संसद का मानसून सत्र यदि 13 अगस्त को समाप्त होगा तो जंतर-मंतर पर उनका विरोध-प्रदर्शन भी 13 अगस्त तक जारी रहेगा। हालांकि उपराज्यपाल ने 9 अगस्त तक ही धरने की अनुमति दी है।

मुल्ला ने बताया कि किसानों की बात संसद नहीं सुन रही है इसलिए सभी सांसदों को हमने चिट्ठी दी है कि हमारे वोट से जीते हैं तो ऐसा काम करें कि हम वोट देते समय उन्हें याद रखें। ईमानदार हैं तो हमारा सवाल उठाएं, आज हम यहां आए। पहले दिन कृषि कानूनों के पहले एपीएमसी पर चर्चा हुई। इसके बाद हम कानून को संसद में खारिज करेंगे और संसद से अपील करेंगे कि किसान संसद की बात मानकर कानून खारिज करे। किसान नेता शिव कुमार के बताया कि किसान संसद में तीन स्पीकर, तीन डिप्टी स्पीकर बनाए गए हैं। हर किसी को 90 मिनट का वक्त मिला है, एक स्पीकर के साथ एक डिप्टी मौजूद रहेगा।

गांव आने पर करेंगे नेताओं का इलाज
किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान अब अपनी संसद बैठाएंगे। सदन में अगर सांसद किसानों के हित में अपनी आवाज नहीं उठाएंगे तो उनके क्षेत्र में ही उनकी निंदा की जाएगी, फिर चाहे वो किसी भी पार्टी से हों। टिकैत ने चेतावनी और तंज भरे लहजे में नेताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि किसानों का इलाज देश की संसद से होगा, लेकिन तुम्हारा इलाज गांव में आना तो वहां होगा। वहां के डॉक्टर आपका इलाज करेंगे।

पंजाबी फिल्म अभिनेत्री सोनिया मान भी पहुंचीं
जंतर-मंतर पर जारी किसानों की संसद में पंजाबी फिल्म अभिनेत्री सोनिया मान भी पहुंचीं। उन्होंने कहा कि हमारी मुहिम सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाना हैए संसद से लेकर सड़क तक ये लड़ाई जारी रहेगी।

साथ बैठकर लंगर खाया
हर बार की तरह इस बार भी किसान प्रदर्शन स्थल पर अपना खाना खुद लेकर आए थे। जैसे ही संसद का लंच ब्रेक हुआ वैसे ही सभी किसानों ने साथ मिलकर लंगर खाया। किसान नेता योगेंद्र यादव ने बताया कि सभी किसानों ने बारी-बारी से अपनी बात किसान संसद में रखीं।

हो सकता है हमारे फोन की भी जासूसी हो रही हो: कक्का
किसान नेता शिव कुमार कक्का ने कहा कि यह एक अनैतिक सरकार है, हमें अंदेशा है कि हमारे नंबर उन लोगों की सूची में शामिल हैं, जिनकी जासूसी कराई जा रही है।

मोदी की मंत्री मीनाक्षी लेखी ने की विवादास्पद टिप्पणी
कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले किसानों को विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने मवाली करार दे दिया। लेखी ने कहा कि पहली बात तो आप उनको किसान कहना बंद कीजिए, क्योंकि वे किसान नहीं हैं, षड्यंत्रकारी के हत्थे चढ़े कुछ लोग हैं, जो लगातार किसानों के नाम पर ये हरकतें कर रहे हैं। किसान के पास समय नहीं है कि वे जंतर-मंतर पर आकर प्रदर्शन करें, वे अपने खेत में काम कर रहे हैं, ये आढ़तियों के द्वारा चढ़ाए गए लोग हैं जो चाहते ही नहीं हैं कि किसानों को फायदा मिले, यह किसान नहीं मवाली हैं। संसद में विपक्षी दलों के हंगामे पर उनकी घेराबंदी करने भाजपा मुख्यालय पहुंची लेखी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि इसका संज्ञान भी लेना चाहिए, ये आपराधिक गतिविधियां हैं। उन्होंने कहा कि जो कुछ 26 जनवरी को हुआ वो भी शर्मनाक था, आपराधिक गतिविधियां थी और उसमें विपक्ष द्वारा ऐसी चीजों को बढ़ावा दिया गया।

अगर हम मवाली हैं तो आप हमारा उगाया अनाज खाना बंद कर दें: किसान नेता
लेखी के बयान पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि मवाली वे हैं, जो कुछ नहीं करते हैं। किसानों के लिए इस तरह की बात कहना ठीक नहीं है। हम किसान हैं, मवाली नहीं, किसान अन्नदाता हैं। किसान नेता शिव कुमार कक्का ने कहा कि इस तरह का बयान 80 करोड़ किसानों का अपमान है, यदि हम मवाली हैं, तो मीनाक्षी लेखी को हमारे द्वारा उपजाए अनाज को खाना बंद कर देना चाहिए। उन्हें शर्म आनी चाहिए। हमने उनके बयान की आलोचना करते हुए ‘किसान संसद’ में प्रस्ताव पास किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान की गोलीबारी में तीन जवान घायल

पाकिस्तानी सेना ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास गोलीबारी की, जिसमें तीन जवान घायल हो गए।

16/09/2019

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए करीब 40 हजार नए संक्रमित, महाराष्ट्र में सक्रिय मामलों में 13601 की बढ़ोतरी

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। देश के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ मौतों में भी बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 39,726 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 15 लाख 14 हजार से अधिक हो गई है।

19/03/2021

मोदी ने विभिन्न राज्यों के स्थापना दिवस पर दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल के स्थापना दिवस के मौके पर शुक्रवार को राज्य के लोगों की खुशहाली और समृद्धि की कामना करते हुए देश की प्रगति में प्रदेशवासियों के योगदान को याद किया।

01/11/2019

न मैं गिरा न मेरी उम्मीदों के मीनार गिरे, कुछ लोग मुझे गिराने में कई बार गिरे: मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर उनकी छवि खराब करने को आरोप लगाते हुये कहा कि न मैं गिरा न मेरी उम्मीदों के मीनार गिरे, कुछ लोग मुझे गिराने में कई बार गिरे।

04/05/2019

PM नरेन्द्र मोदी ने की भाजपा के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़े संकल्प एवं लक्ष्य के साथ देश को आगे बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि जनभागिदारी से भारत अगले पांच वर्षों में पांच ट्रिलियन डॉलर इकॉनॉमी वाला देश बनेगा।

06/07/2019

अगर मोदी दोबारा PM बने तो इसके जिम्मेदार राहुल गांधी होंगे: अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि अगर केंद्र में बीजेपी सरकार दोबारा आई तो इसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार होंगे।

10/05/2019

विज्ञापन होर्डिंग गिरने से केरल में युवक गंभीर घायल, चेहरे और सिर पर आई चोटें

केरल में विज्ञापन का होर्डिंग गिरने से एक 29 साल का युवक घायल हो गया। युवक अपने स्कूटर से सड़क पर जा रहा था, तभी अचानक फ्लैक्स बैनर उसके ऊपर आ गिरा। हादसे में घायल युवक के सिर और चेहरे पर गंभीर चोटें आई है।

01/11/2019