Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

देव दीपावली पर 15 लाख दीपों से जगमगा उठी काशी नगरी, पीएम मोदी ने किया बाबा विश्वनाथ का पूजन-अर्चन

Tuesday, December 01, 2020 11:20 AM
दीपों की रोशनी से जगमगाए काशी नगरी के घाट।

वाराणसी। देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी पहुंचे मोदी के संदेश में अपनी संस्कृति के प्रति अदम्य गौरव और अटल निष्ठा तो मुखरित होती ही रही, उन्होंने राष्ट्रवाद का सिंहनाद भी किया और बाबा विश्वनाथ की पवित्र नगरी से विस्तारवादी चीन को ललकारा भी। उन्होंने इस अवसर पर विकास पर बल दिया और अपनी संस्कृति पर गर्व करने का संदेश भी। सोमवार को भगवान विश्वेश्वर का यह नगर 15 लाख प्रज्ज्वलित दीपों की रोशनी से जगमगा उठा। लगता था देव दीपावली की इस शाम में आसमान के सितारे धरती के चिरागों से स्पर्द्धा कर रहे हैं। काशी के 84 घाटों पर जगमगाते दीपों से गंगा की धारा झिलमिलाने लगी।

2474 करोड़ की सिक्स लेन परियोजना का लोकार्पण  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी और प्रयागराज के बीच 2474 करोड़ की सिक्स लेन परियोजना का सोमवार दोपहर लोकार्पण किया। दोपहर 2.10 पर विशेष विमान से बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले परियोजना के मॉडल को देखा। पीएम मोदी ने कहा कि सिक्स लेन देव दीपावली पर काशी को उपहार है। जनसभा के बाद पीएम मोदी हेलीकाप्टर से गंगा किनारे डोमरी पहुंचे और क्रूज से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर। निर्माणाधीन कॉरिडोर पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। कॉरिडोर में पीएम मोदी का स्वागत अन्नपूर्णा मंदिर के मंहत रामेश्वरपुरी ने किया। कॉरिडोर से सीधे पीएम मोदी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे और बाबा विश्वनाथ का पूजन अर्चन किया।

देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ  
पीएम मोदी ने राजघाट पर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया। दीप जलाने के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमारा ध्यान देश की विरासत और संस्कृति बचाने पर है। पीएम मोदी ने चीन को भी जवाब दिया। कहा कि चाहे सीमा पर घुसपैठ की कोशिश हो, विस्तारवादी ताकतों का दुस्साहस हो या फिर देश के भीतर देश को तोड़ने वाली साजिशें, भारत आज सबका मुहतोड़ जवाब दे रहा है। पीएम के दीप जलाने के बाद गंगा के दोनों किनारों पर सजे लाखों दीप जगमगा उठे। राजघाट पर दीपदान के बाद पीएम क्रूज के जरिए घंटेभर तक गंगा के दोनों किनारे पर होने वाले दीपदान का नजारा किया।

काशी में विकास की गंगा बहती रहेगी
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में भी एक दिन आपसे दूर नहीं रहा। कोरोना के केस कैसे बढ़ रहे, अस्पताल की व्यवस्थाएं गरीबों को भोजन मिल रहा है या नहीं आदि सवालों से हमेशा जुड़ा रहा। काशी में जिस तरह से सेवाभाव हुआ है, वह अद्भुत है। आपके सेवाभाव को प्रणाम करता हूं। आपने गरीब से गरीब की जो सेवा की है उसने मेरे दिल को छू लिया है। सुबह बनारस को फिर से आभा मिली है। मां गंगा का जल भी निर्मल हो रहा है। यही तो प्राचीन भारत का आधुनिक अवतार है। यही बनारस का सदा बना रहने वाला रस है।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में बनाएंगे स्थिर सरकार: शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि महाराष्ट्र में मध्यावधि चुनाव की संभावना नहीं है और शिव सेना तथा उनकी पार्टी एक स्थिर सरकार बनाएगी जो अगले पांच वर्षों तक सत्ता में रहेगी।

16/11/2019

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर राहुल गांधी ने जताया दु:ख, कहा- घटना से हूं स्तब्ध

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत को मानवता को शर्मसार करने वाली घटना बताया और कहा कि पीड़िता के न्याय और सुरक्षा की आस में दम तोड़ने से वह क्षुब्ध हैं।

07/12/2019

जम्मू-कश्मीर में सोमवार से बहाल हो जाएंगी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

कंसल ने कहा कि सभी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं सोमवार दोपहर 12 बजे से पूरे जम्मू-कश्मीर में बहाल हो जाएंगी।

12/10/2019

अनुच्छेद 370: विभिन्न याचिकाओं पर 10 दिसंबर से शुरू होगी अंतिम सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को निष्प्रभावी किए जाने को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं की अंतिम सुनवाई के लिए 10 दिसंबर की तारीख तय की है।

14/11/2019

मोदी का ममता पर हमला, हमें तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों के समर्थन और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की हताशा को देखते हुए दावा किया जा सकता है कि आम चुनाव में भाजपा को तीन सौ से अधिक सीटें मिलेंगी।

16/05/2019

नोएडा में तीन महिलाओं के साथ नौ लोगों ने किया गैंगरेप

नोएडा में नौ लोगों ने तीन महिलाओं से फार्म हाउस पर गैंगरेप किया। इन महिलाओं को दो युवक दिल्ली से शारीरिक संबंध बनाने के लिए प्रत्येक महिला को 3000 देने की बात कहकर नोएडा लाए थे और फार्म हाउस पर नौ लोगों ने गैंगरेप किया।

20/06/2019

अनुच्छेद 370 के हटाये जाने के बाद अब कश्मीर के लोग शांति महसूस कर रहे हैं: अमित शाह

महाराष्ट्र के सांगली में गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया।

10/10/2019