Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of February 2020
 
भारत

गृहमंत्री ने कर्नाटक में बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

Sunday, August 11, 2019 18:50 PM
बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करते गृहमंत्री अमित शाह

बेंगलुरु। कर्नाटक के 16 जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद जलस्तर बढ़ने से नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। राज्य में रात दिन बचावकर्मी लोगों की सहायता में जुटे हुए है। केन्द्र सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रभावित जिलों के सर्वेक्षण की जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह को दी है।

अमित शाह ने रविवार को मुख्यमंत्री बी. एस येदियुरप्पा के साथ बेलगावी और बागलकोट जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया और कहा कि केन्द्र सरकार कर्नाटक में आयी इस गंभीर प्राकृतिक आपदा के लिए अधिक से अधिक सहायता प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि कर्नाटक में 16 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है और लगातार मूसलाधार बारिश के कारण राज्य की लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। राज्य में बाढ़ के कारण 30 लोगों की मौत हो गयी है और 14 से अधिक लोग अभी भी लापता है।

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कर्नाटक में कृष्णा नदी में पानी का बहाव तेज हो गया, जिससे बेलगावी, बागलकोट, विजयपुरा, कोप्पल, कलबुर्गी, रायचूर और कर्नाटक के अन्य जिले बाढ़ से प्रभावित हुआ है। कईं केंद्रीय नेता बाढ़ से प्रभावित लोगों की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित जिलों को दौरा किया और बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवार को तत्काल 3800 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की।

कावेरी और उसकी सहायक नदियों के उफान से स्थिति बनी विकराल
आधिकारिक सूत्रों ने बताया करीब 14 गांवों के 120 परिवार के सदस्यों को गंगापुर गांव के पास सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। सारादागी, अवाराडा और हगरागुडी गांव भी जलमग्न है। देवल गंगापुर, मन्नूर, तेल्लूर, अवराडा, देसाई, कल्लूर, अफजलपुर तालु, एटागा, अरावल, जेवर्गी तालुक में निंबल और काडाबोर, काडा और चित्रापुर तालुक में कोबल में भीमा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

यह भी पढ़ें:

जाधव से मिले भारतीय उप उच्चायुक्त

भारत ने कहा कि तीन साल से पाकिस्तान की जेल में कैद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव राजनयिक संपर्क के दौरान पाकिस्तान के अत्यधिक दबाव में दिखाई दिए और इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई का फैसला किया जाएगा।

03/09/2019

भगवा में आतंक का दाग मिलाने की कांग्रेस की साजिश : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिना किसी का नाम लिए कांग्रेस और पार्टी के नेताओं पर हमले बोलते हुए कहा कि भगवा में आतंक के दाग मिलाने की साजिश करने वाले इसके पाप से कभी नहीं बच पाएंगे।

13/05/2019

सरकार के विकास रहित 100 दिन, ठोस नीति के अभाव में अर्थव्यवस्था चौपट : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पहले 100 दिन के कार्यकाल को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा और कहा कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार विकास की ठोस नीति बनाने में असफल रही है और उसने अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है।

08/09/2019

मुंबई में इमारत में लगी भीषण आग, कोई हताहत नहीं

मुंबई के ग्रांट रोड पर रविवार को पांच मंजिली इमारत में आग लग गई। घटना में किसी के हताहत होने की रिपोर्ट नहीं है।

13/10/2019

होटलों पर छापेमारी कर पुलिस ने 29 महिलाओं को पकड़ा

स्टेशन रोड के होटलों पर पुलिस ने छापेमारी की, जिसमें 29 महिलाओं और 27 पुरुषों को रंगरेलियां मनाते हुए गिरफ्तार किया है।

18/06/2019

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने पीएम मोदी से की मुलाकात, मंदिर के शिलान्यास का दिया निमंत्रण

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और महासचिव चंपत राय समेत चार सदस्यों ने प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें मंदिर मामले पर फैसले की बधाई दी और भव्य राम मंदिर के शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का न्योता भी दिया।

21/02/2020

अयोध्या विवाद में सुनवाई के साथ पक्षकार मध्यस्थता के कर सकते हैं प्रयास : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट किया कि मध्यस्थता के प्रयासों के लिए इस मामले की सुनवाई को अब रोका नहीं जायेगा और उम्मीद है कि 18 अक्टूबर तक सुनवाई पूरी हो जायेगी।

18/09/2019