Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
भारत

कर्नाटक: शिवमोगा में डायनामाइट ब्लास्ट से 8 की मौत, भूकंप के डर से घरों से बाहर निकले लोग

Friday, January 22, 2021 11:20 AM
घटनास्थल का मौका मुआयना करते अधिकारी।

शिवमोगा। कर्नाटक के शिवमोगा के पास जिलेटिन की छड़ों को ले जा रहे ट्रक में विस्फोट होने से 8 मजदूरों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि विस्फोट उस समय हुआ जब एक ट्रक पीड़ितों सहित खनन के लिए विस्फोटकों को ले जा रहा था। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि ट्रक के परखच्चे उड़ गए और पीड़ितों के क्षत-विक्षत शवों की पहचान नहीं हो सकी है। उन्होंने बताया कि इस घटना में मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। विस्फोट इतना तेज था शिवमोगा सहित आसपास के चिक्कमंगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी धमाके की आवाज सुनी गई। इस विस्फोट के कारण शिवमोगा शहर और ग्रामीण इलाकों के घर क्षतिग्रस्त हो गए और सड़कों में भी दरार आ गई। लोगों को भूकंप के जैसे झटके महसूस हुए, जिससे लोग डर से अपने घरों से बाहर निकल आए थे।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शोक व्यक्त करते हुए घटना की तत्काल रिपोर्ट मांगी और एक उच्च-स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। शुक्रवार सुबह पुलिस और अधिकारियों की टीम घटनास्थल पहुंची और पूरे इलाके को सील कर दिया। शिवमोगा के पुलिस अधीक्षक सहित वरिष्ठ जिला और पुलिस अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे। विस्फोट एक बजरी और बोल्डर क्रशिंग सुविधा के पास हुआ। शिवमोगा जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के कारण हुनासोडू के निकटवर्ती गांवों में घने धुएं के गुब्बार दिखाई दिए। अब्बालागेरे की ओर जाने वाली सड़क पर बड़ी दरार पड़ गई है। पुलिस ने बताया कि इस संबंध में 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें स्टोन क्रशिंग का ठेकेदार भी शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिवमोगा के बाहरी इलाके में में हुए विस्फोट में 8 लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया। इस घटना में कई अन्य घायल भी हुए हैं। मोदी ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपने शोक संदेश में कहा कि शिवमोगा में मजदूरों की मौत से आहत हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। उन्होंने दुर्घटना से प्रभावितों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें:

स्वराज कौशल और बांसुरी ने सलामी देकर सुषमा स्वराज को दी अश्रुपूर्ण विदाई

पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज का दिल्ली के लोधी रोड स्थित शवदाह गृह में अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान उनकी बेटी बांसुरी ने पारंपरिक विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार की क्रियाओं को संपन्न किया।

07/08/2019

आर्थिक पैकेज: 40 हजार करोड़ रुपए बढ़ाया गया मनरेगा का बजट, स्वास्थ्य पर बढ़ेगा निवेश

'आत्मनिर्भर भारत पैकेज' के पांचवें और अंतिम चरण में सरकार ने सभी क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए खोलने, लोकउपक्रमों की संख्या कम करने, मनरेगा के लिए आवंटन और स्वास्थ्य पर निवेश बढ़ाने तथा कंपनी कानून और दिवालिया कानूनों में बड़े बदलावों की घोषणा की।

17/05/2020

ईंधन की कीमत में फिर हुई बढ़ोतरी, मध्यप्रदेश में कई शहरों में प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपए के पार

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल-डीजल के दाम 25 से 30 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिए हैं। देश के कई शहरों में सामान्य पेट्रोल 99 से 100 रुपए प्रति लीटर के आसपास चल रहा है, जबकि प्रीमियम या एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल 100 रुपए पार हो गया है।

15/02/2021

सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, नेवी में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने नौसेना में सेवारत सभी महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन दिए जाने का रास्ता साफ करते हुए कहा कि स्थायी कमीशन देने में महिला और पुरुष अधिकारियों में भेदभाव नहीं किया जा सकता।

17/03/2020

फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाकर दिलाएंगे सजा

अब तक हैदराबाद गैंगरेप और मर्डर पर चुप्पी के कारण आलोचना झेल रहे तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने रविवार को चुप्पी तोड़ते हुए इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

02/12/2019

बिहार में बाढ़ से 18 लाख लोग प्रभावित, 34 मरे

पटना। बिहार में गंगा और सोन समेत अन्य प्रमुख नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि के कारण नीचले एवं दियारा वाले इलाकों में अब भी बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है जिससे 12 जिलों के 18 लाख लोग प्रभावित हैं वहीं बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है।

24/08/2016

आयुर्वेदिक दवाओं का कारोबार 50 से 90 प्रतिशत की दर से बढ़ा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दी मान्यता: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि विश्व में आयुर्वेद की स्वीकार्यता बढ़ रही है और कोरोना काल के बाद देश में आयुर्वेदिक दवाओं का कारोबार 50 से 90 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आयुर्वेद को मान्यता दी है तथा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, क्यूबा, मॉरिशस, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, हंगरी आदि देशों में नियमित तौर पर इसे मान्यता है।

19/02/2021