Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
भारत

झारखंड: मुठभेड़ में एक उग्रवादी ढेर, एरिया कमांडर समेत 5 गिरफ्तार

Sunday, May 17, 2020 14:35 PM
फाइल फोटो।

सिमडेगा। ओडिशा सीमा से लगे झारखंड के उग्रवाद प्रभावित सिमडेगा जिले के जलडेगा थाना क्षेत्र में रविवार को पुलिस और नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के उग्रवादियों के बीच हुए मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई तथा नक्सली एरिया कमांडर समेत 5 उग्रवादियों को गिरफ़्तार कर लिया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि सूचना मिली कि पीएलएफआई उग्रवादियों का एक दस्ता किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहा है। सूचना के आधार पर झारखण्ड जगुआर और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम बांसजोर पुलिस आउट पोस्ट क्षेत्र के बेन्दूचुआ जंगल जब पहुंची, तभी नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। नक्सलियों के फायरिंग का जवानों ने करारा जवाब दिया। करीब दो घंटे तक चले मुठभेड़ में दोनों ओर से कई चक्र फायरिंग हुई।

सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ में एक उग्रवादी मारा गया, जबकि एक अन्य घायल है। मारे गए उग्रवादी की पहचान पंडित के रूप में की गई है। वहीं, उग्रवादी प्रवीण कंडुलना घायल है। मुठभेड़ के बाद नक्सली एरिया कमांडर जॉनसन बरला, महिला नक्सली हेमंती टोपनो और मोयलेंन बडिंग के अलावा बिरसा कोंगाडी एवं सनिका कंडुलना को गिरफ्तार कर लिया गया। इन नक्सलियों के पास से एक एके-47 राइफल, एक देशी कट्टा, चार पीस थ्री 15 बन्दूक और काफी संख्या में कारतूस बरामद किया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ई-कॉमर्स कंपनियों से ऑनलाइन बिक्री की छूट वापस, गैर जरूरी सामान की नहीं कर पाएगी आपूर्ति

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान सोमवार से ई-कॉमर्स कंपनियों को गैर जरुरी सामानों की ऑनलाइन बिक्री की छूट वापस ले ली है। देश के खुदरा व्यापारियों एवं उनके संगठनों ने इसका विरोध किया था। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने गैर जरूरी सामानों की बिक्री आगामी तीन मई तक रोक लगा दी है।

19/04/2020

मोदी अहंकारी, दुर्योधन के समान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को भ्रष्टाचारी बताने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मोदी पर बड़ा हमला बोलते हुए

08/05/2019

जम्मू के पांच जिलों में मोबाइल, इंटरनेट सेवा फिर से बंद

जम्मू क्षेत्र के पांच जिलों में रविवार सुबह मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर से स्थगित कर दी गई है।

18/08/2019

आप जैसे लोग देश को शांति से नहीं रहने देंगे: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या में गैरविवादित जगह पर पूजा की इजाजत की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया है।

13/04/2019

कोविड-19 से मुकाबला करने के लिए वैज्ञानिकों ने मोबाइल इनडोर डिसइंफेक्शन स्प्रेयर किया विकसित

सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई) डुंगरपुर के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए दो मोबाइल इनडोर डिसइंफेक्शन स्प्रेयर इकाइयों का विकास किया है। इन इकाइयों का उपयोग विशेष रूप से अस्पतालों में प्रभावी तरीके से पैथाजेनिक माइक्रो-आर्गेनिज्म की सफाई एवं डिसइंफेक्ट करने के लिए किया जा सकता है।

17/05/2020

ऐतिहासिक फैसलों से सुप्रीम कोर्ट ने संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में न्यायपालिका की प्रगतिवादी सोच की प्रशंसा करते हुए रविवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को मजबूती प्रदान की है।

23/02/2020

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना से लड़ने के लिए दिए 5 सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी नेताओं से फोन पर बात की और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं, जिनपर तुरंत अमल करने की अपील की है।

07/04/2020