Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

20 साल पुराने रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में जया जेटली समेत 3 को 4 वर्ष की कैद, जुर्माना भी लगाया

Thursday, July 30, 2020 17:25 PM
जया जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने गुरुवार को समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली और पार्टी के पूर्व सहयोगियों गोपाल पचेरलवाल तथा मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) एसपी मुरगई को 20 साल पुराने रक्षा सौदा भ्रष्टाचार मामले में 4 साल की कैद की सजा सुनाई है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दोषियों को अधिकतम 7 साल जेल की सजा देने का बुधवार को कोर्ट से अनुरोध किया था। सीबीआई कोर्ट के विशेष न्यायाधीश वीरेन्द्र भट ने सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस मामले में एक अन्य आरोपी सुरेंदर कुमार सुरेखा बाद में गवाह बन गया था।

कोर्ट ने सजा के अलावा तीनों पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है और तीनों को आत्मसमर्पण करने का आदेश दिया। सीबीआई की ओर से पेश वकील ने कोर्ट के समक्ष कहा था कि दोषियों को अधिक से अधिक सजा देनी चाहिए, क्योंकि उनके द्वारा किए गए अपराध की प्रकृति बेहद गंभीर है। सीबीआई ने कहा था कि एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद इस मामले में आरोपियों की भूमिका खुले तौर पर सबके सामने आई। सीबीआई ने मांग की कि जया जेटली और उनकी पार्टी के पूर्व सहयोगी गोपाल पचेरलवाल तथा मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) एसपी मुरगई की सजा को लेकर कोई नरमी ना बरती जाए। कोर्ट ने इस मामले में 25 जुलाई को जया जेटली और अन्य दोनों को भ्रष्टाचार और आपराधिक साजिश का दोषी माना था। जया जेटली के वकील ने कोर्ट से उनकी मुवक्किल की अधिक उम्र देखते हुए सजा सुनाने में नरमी बरते जाने की अपील की थी।

बता दें कि न्यूज पोर्टल तहलका ने जनवरी 2001 में 'ऑपरेशन वेस्टएंड' नामक स्टिंग किया था। इसमें काल्पनिक कंपनी बनाकर सेना के लिए हाथ से संचालित होने वाले थर्मल इमेजर्स की आपूर्ति ऑर्डर के लिए दोषियों को रिश्वत लेते दिखाया गया था। जया जेटली तत्कालीन रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस की निकट सहयोगी रही हैं। मामले का खुलासा होने के बाद फर्नांडिस को इस्तीफा देना पड़ा था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व अध्यक्ष बंगारू लक्ष्मण को इस मामले में क्लीन चिट मिल गई थी।

यह भी पढ़ें:

भाजपा ने झारखंड चुनाव के लिए उम्मीदवारों की जारी की चौथी सूची

भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण में मतदान वाली सीटों के लिए तीन उम्मीदवारों की शनिवार को घोषणा की।

16/11/2019

आंध्र प्रदेश: कोविड केयर सेंटर में आग लगने से 10 मरीजों की मौत, मृतकों को 50 लाख का मुआवजा

आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा के स्वर्ण पैलेस होटल स्थित कोविड केयर सेंटर में रविवार सुबह आग लग जाने से 10 मरीजों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। जिलाधिकारी मोहम्मद इम्तियाज ने बताया कि घटना में जिन रोगियों को बचाकर निकाला गया है, उन्हें एक निजी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

09/08/2020

राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने गुजरात और महाराष्ट्र दिवस पर दी बधाई

राष्ट्रपति कामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात और महाराष्ट्र दिवस पर राज्यों के लोगों को शुभकामनाएं दी।

01/05/2019

राज्यसभा में बोले राजनाथ सिंह, पैगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों को हटाने पर चीन के साथ हुआ समझौता

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब 10 महीने से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को दूर करने में एक बड़ी सफलता मिली है और दोनों पक्ष पैगोंग झील के दक्षिणी तथा उत्तरी किनारों के क्षेत्रों से सैनिकों को एक समझौते के आधार पर पीछे हटा रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरूवार को राज्यसभा में पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के कारण उत्पन्न स्थिति पर वक्तव्य देते हुए यह बात कही।

11/02/2021

देश की गंगा-जमुनी तहजीब को तोड़ने की कोशिशों में लगी है मोदी सरकार : थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि मोदी सरकार देश की साझा विरासत और गंगा-जमुनी तहजीब को तोड़ने की कोशिश में लगी है लेकिन देश की जनता उनकी इस मंशा को पूरा होने नहीं देगी।

12/01/2020

तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों और ओडिशा विधानसभा की 42 सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम पाँच बजे थम गया।

22/04/2019

UP में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि, कानपुर चिड़ियाघर दर्शकों के लिए अनिश्चितकाल के लिए बंद, रेड अलर्ट जारी

देश में केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात के बाद उत्तर प्रदेश में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, जबकि 3 राज्यों दिल्ली, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में जांच रिपोर्ट का इंतजार है। कानपुर जूलॉजिकल पार्क में 5 जनवरी को चिड़ियाघर में 2 मुर्गे और 2 तोते मृत पाए गए थे, जिनके नमूने को जांच के लिए भोपाल की लैब में भेजा गया था।

10/01/2021