Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 3rd of August 2021
 
भारत

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर ढेर, 1 जवान भी शहीद

Wednesday, August 12, 2020 14:45 PM
फाइल फोटो।

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार तड़के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान हुई भीषण मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहीद्दीन का एक शीर्ष कमांडर मारा गया तथा एक सैनिक शहीद हो गया और एक अन्य जवान घायल हो गया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने मंगलवार देर शाम पुलवामा के कमराजीपोरा में संयुक्त घेराबंदी और तलाश अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने गांव से आवागमन के सभी मार्गों को बंद करने के बाद लक्षित इलाके की ओर बढ़ना शुरू किया, तभी वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने जवानों पर स्वचालित हथियारों से अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके कारण एक सैनिक घायल हो गया। घायल सैनिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। सुरक्षा बलों ने रात में पूरे इलाके को घेरकर आतंकवादियों के भाग निकलने के सभी रास्तों को बंद कर दिया था और आसपास के इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया। आज सुबह दिन निकलते ही सुरक्षा बलों ने दोबारा अभियान शुरू किया और इस कार्रवाई में एक आतंकवादी मारा गया। इस आतंकवादी की पहचान हिज्बुल कमांडर आजाद लल्हारी के तौर पर हुई है जो संगठन का शीर्ष कमांडर था।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि हिज्बुल कमांडर आजाद लल्हारी का मारा जाना सुरक्षा बलों की एक बड़ी सफलता है, जो दक्षिण कश्मीर में कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल था। वह पुलवामा के लल्हारा काकपोरा का निवासी था। मारे गए आतंकवादी की पहचान बाद में हिज्बुल के शीर्ष कमांडर के तौर पर की गई। उसका शव बरामद कर लिया गया है। उसके पास से एक एके-47 राइफल, ग्रेनेड का पाउच और अन्य खतरनाक सामान भी बरामद किया गया है। कर्नल कालिया ने कहा कि मुठभेड़ के दौरान एक अन्य जवान घायल हो गया। उसे 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिंह ने बताया कि लल्हारी गत 22 मई को प्रीचु पुलवामा में नाका पार्टी पर की गयी गोलीबारी में शामिल था जिसमें पुलिस हेड कांस्टेबल अनूप सिंह (22) शहीद हो गए थे।

उन्होंने बताया कि हिज्बुल कमांडर के खिलाफ आतंकवाद संबंधित हत्याओं के 6 मामले दर्ज थे। उन्होंने बताया कि इससे पहले आतंकवादियों के सहयोग करने को लेकर जन सुरक्षा कानून के तहत लल्हारी को हिरासत में लिया गया था, उस पर दो मामलों में कोर्ट में आरोप पत्र भी दाखिल किए जा चुके थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

देश की आजादी में जिन्ना का भी सबसे बड़ा योगदान : शत्रुघ्न

बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी और तरक्की में मोहम्मद अली जिन्ना का भी सबसे बड़ा योगदान है।

27/04/2019

भारतीय सेना ने LAC पर यथास्थिति बदलने का प्रयास किया नाकाम, 29-30 अगस्त की रात चीन ने की थी घुसपैठ की कोशिश

चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर नापाक हरकत करते हुए दोनों देशों के बीच बनी सहमति का उल्लंघन कर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की है, जिसका भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया और विफल कर दिया है।

01/09/2020

एक सितंबर से लागू होंगे ट्रैफिक के नए नियम, उल्लंघन पर देना होगा भारी जुर्माना

सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों की अनदेखी अब भारी पड़ सकती है। मोटर वाहन संशोधन विधेयक पर संसद की मुहर लगने के बाद मोदी सरकार एक सितंबर से इसे लागू करने जा रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि विधेयक के 63 उपबंधों को एक सितंबर से लागू कर दिया जाएगा।

22/08/2019

विपक्ष ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को बताया निराश करने वाला, कहा- ज्वलंत मुद्दों पर नहीं की बात

कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द के अभिभाषण को निराशाजनक बताया है और कहा है कि इसमें देश के ज्वलंत मुद्दों को शामिल किए जाने की उम्मीद थी लेकिन सिर्फ सरकार की प्रशंसाओं में पूरा अभिभाषण समाप्त हो गया।

31/01/2020

ज्यादा होमवर्क से परेशान 6 साल की बच्ची ने पीएम मोदी से की शिकायत, उपराज्यपाल ने लिया एक्शन

जम्मू कश्मीर की एक 6 साल की बच्ची ने सोशल मीडिया के माध्यम पीएम मोदी से होमवर्क के भारी बोझ को लेकर शिकायत की है। यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बच्ची कह रही है कि छोटे बच्चों को मैडम और सर इतना ज्यादा काम क्यों देते हैं।

01/06/2021

गृह मंत्रालय ने हटाई कई नेताओं की सुरक्षा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ नेताओं की सुरक्षा को वापस लेने का आदेश जारी किया है। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी, सांसद चिराग पासवान, बसपा के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्र की सुरक्षा हटा ली गई है।

24/07/2019

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई, अब मिलेगा Z प्लस कवर

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा हटा दी गई है। हालांकि मनमोहन सिंह को जेड प्लस सुरक्षा जारी रहेगी। गृह मंत्रालय के अनुसार सभी सुरक्षा एजेंसियों के नियमित मूल्यांकन के बाद यह निर्णय लिया गया है।

26/08/2019