Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of June 2020
 
भारत

आईयूएमएल ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की सीएए से जुड़ी दो और याचिकाएं

Thursday, January 16, 2020 16:20 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने वाली इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) ने इसी से जुड़ी दो और याचिकाएं दायर की। अपनी पहली याचिका में लीग ने सीएए को लागू करने को लेकर जारी की गई अधिसूचना पर रोक लगाने की मांग की है। इसके अलावा दूसरी याचिका में याचिकाकर्ता ने यह स्पष्ट करने को कहा है कि क्या राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी ) को पूरे देश में लागू किया जाएगा। लीग ने यह भी जानना चाहा है कि क्या एनआरसी और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) से संबंधित प्रक्रिया एक दूसरे से जुड़ी होगी।

आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक के संसद से पारित होने के बाद ही उसके संवैधानिक वैधानिकता को चुनौती देते हुए याचिका दायर कर दी थी। गौरतलब है कि सीएए के खिलाफ करीब 60 याचिकाएं उच्चतम न्यायालय में लंबित हैं, जिनकी सुनवाई होनी है।
 

यह भी पढ़ें:

कोरोना के चलते लॉकडाउन के बीच 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान हो रहा खासा लोकप्रिय

कोराना-19 के चलते हुए लॉकडाउन के बाद सरकार हर वर्ग की समस्याओं का समाधान करने के लिए कई पहलें कर रही है। सरकार छात्र वर्ग के लिए विशेष रूप से चिंतित है। जिनकी पढ़ाई सभी शिक्षण संस्थान बंद होने से काफी प्रभावित हो रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया 'भारत पढ़ें ऑनलाइन' अभियान खासा लोकप्रिय हो रहा है।

14/04/2020

कोरोना वायरस का कहर, दिल्ली सरकार ने सभी प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक किए बंद

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के फैलने की संभावनाओं के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाते हुए गुरुवार को राजधानी के सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया। उप मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

05/03/2020

न्याय से नौकरियों का सृजन होगा : मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस की न्याय योजना को अर्थव्यवस्था का इंजन करार देते हुए शनिवार को दावा किया कि इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होेंगे और देश के आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी।

21/04/2019

भारत और रूस के बीच हुए 50 समझौते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि पुतिन के साथ रूस की प्रतिभा को जानने का मौका मिला।

05/09/2019

सीतारमण ने बदली परंपरा, ब्रीफकेस में नहीं कपड़े में लपेट कर लाई बजट

देश की पूर्णकालिक पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने के दौरान वर्षों पुरानी परंपरा को बदल दिया।

05/07/2019

झारखंड में पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत होगी तय

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 6 जिलों की 13 सीटों पर मतदान चल रहा है। पहले चरण के चुनाव में मतदाता कई दिग्गजों की किस्मत तय करेंगे, इनमें स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री भानू प्रताप शाही, पूर्व मंत्री बैद्यनाथ राम, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी और पूर्व मंत्री व दिग्गज कांग्रेसी नेता ददई दुबे जैसे दिग्‍गज नेता शामिल हैं।

30/11/2019

दो सप्ताह में पहली बार घटे पेट्रोल के दाम, डीजल के कीमतों में 27 दिन बाद कटौती

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल 10 पैसे और डीजल 6 पैसे सस्ता हुआ। दो सप्ताह में यह पहला मौका है जब पेट्रोल सस्ता हुआ है। डीजल के दाम 27 दिन में पहली बार घटे हैं।

03/10/2019