Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

इसरो चीफ ने बताई 2020 की पूरी योजना, कहा- चंद्रयान-3 और गगनयान की होगी तैयारी

Wednesday, January 01, 2020 17:55 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को जानकारी देते हुए इसरो चीफ के सिवन।

नई दिल्ली। नए साल पर इसरो चीफ के. सिवन ने 2019 की उपलब्धियां और 2020 के टारगेट को बताया। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के थुथुकुडी में नया स्पेस पोर्ट बनेगा। सिवन ने बुधवार को अहम जानकारी साझा करते हुए बताया कि चंद्रयान 3 को सरकार की मंजूरी मिल गई है। उन्‍होंने बताया कि हमने चंद्रयान-2 पर अच्‍छी तरक्‍की की हालांकि हम लैंडिंग में सफल नहीं हो सके, अभी भी ऑर्बिटर काम कर रहा है। यह अगले सात सालों तक काम करेगा और हमें डाटा उपलब्‍ध कराएगा। दुनिया में जीपीएस सिस्टम को मान्यता देने वाली संस्था 3-जीपीपीपी ने हमारे नाविक पोजिशनिंग सिस्टम को मान्यता दे दी है, इसलिए जल्द ही देश के सभी मोबाइल में अपना पोजिशनिंग सिस्टम होगा।

इसरो चीफ ने बताया कि चंद्रयान-3 एकदम चंद्रयान-2 जैसा होगा। लेकिन इसबार केवल लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉडल होगा। ऑर्बिटर नहीं होगा, क्योंकि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से इसमें मदद ली जाएगी। इस मिशन का लक्ष्‍य चंद्रमा का दक्षि‍णी ध्रुव है जहां पहले कोई चंद्रयान नहीं गया। ऐसा माना जाता है कि यहां क्रेटर्स के तौर पर पानी है। इसरो ने उम्‍मीद जताई थी कि बर्फ के तौर पर वहां मौजूद पानी की पुष्टि करेंगे जो इसने वर्ष 2008 में अपने मिशन में पहली बार खोजा था। केवल अमेरिका, रूस और चीन अब तक चंद्रमा की सतह पर पहुंचे हैं।

सिवन ने बताया कि 2019 में गगनयान प्रोजेक्ट पर काफी काम हुआ है। 2020 पूरा का पूरा गगनयान के लिए चुने गए 4 एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग में जाएगा। एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग रूस में होगी। गगनयान प्रोजेक्ट के शुरुआती पड़ाव के तहत मानवरहित मिशन इस साल करने की प्लानिंग है। अगर काम पूरा होगा तो इसे पूरा करेंगे, नहीं तो अगले साल करेंगे। ये मिशन इतने आसान नहीं होते कि अचानक से कर दिए जाएं। इनके लिए बहुत तैयारी करनी होती है। जरा सी भी चूक बड़ा नुकसान कर सकती है, इसलिए गगनयान प्रोजेक्ट में सतर्कता से काम किया जा रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ननकाना साहिब घटना के विरोध में पाक उच्चायोग पर प्रदर्शन

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारा पर हमले के विरोध में राजधानी में सिख समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान उच्चायोग के समक्ष जोरदार प्रदर्शन किया।

05/01/2020

कर्नाटक में बाढ़ की स्थिति गंभीर, यातायात बाधित

महाराष्ट्र के नदी बांधों से भारी मात्रा में जल छोडऩे और कर्नाटक के पांच जिलों में भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गयी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेलगावी, रायचूर, बगलकोट, यादगीर, विजयपुरा एवं धारवाड़ जिलों में भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई।

06/08/2019

यूपी में हिंसक प्रदर्शन, लखनऊ और संभल में वाहनों में लगाई आग, धारा-144 लागू

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसक प्रदर्शन किया गया। संभल में प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों में तोड़फोड़ की और यूपी रोडवेज की 4 बसों में आग लगा दी।

19/12/2019

केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश, CM बोले- सरकार आंदोलन कर रहे किसानों के साथ

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को राज्य विधानसभा के विशेष सत्र में केन्द्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया।

31/12/2020

'वन नेशन वन एजुकेशन बोर्ड' पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- सरकार के सामने रखे मांग

सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में 6 से 14 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए समान शिक्षा प्रणाली लागू करने को लेकर 'एक राष्ट्र एक शिक्षा बोर्ड' गठित करने के निर्देश देने संबंधी याचिका की सुनवाई से शुक्रवार को इनकार कर दिया। कोर्ट ने जनहित याचिका यह कहते हुए ठुकरा दी कि यह नीतिगत मामला है और वह इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकती।

17/07/2020

संसद का मानसून सत्र: फोन टैपिंग के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, दूसरे दिन भी नहीं चली लोकसभा की कार्यवाही

संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन फोन टैपिंग, महंगाई, किसान एवं डीजल-पेट्रोल के दामों को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। दोपहर 3 बजे कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के आसपास आ गए।

20/07/2021

ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर सोनिया गांधी ने PM मोदी को लिखा खत, कहा- बढ़े दाम वापस लेकर जनता को दें राहत

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह कीमतें ऐतिहासिक एवं अव्यावहारिक हैं। सोनिया गांधी ने कहा कि जीडीपी गोता खा रही है और ईंधन के दाम बेतरतीब बढ़ रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार अपने आर्थिक ‘कुप्रबंधन’ का ठीकरा पिछली सरकारों पर फोड़ने में लगी है।

22/02/2021