Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

इसरो चीफ ने बताई 2020 की पूरी योजना, कहा- चंद्रयान-3 और गगनयान की होगी तैयारी

Wednesday, January 01, 2020 17:55 PM
प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को जानकारी देते हुए इसरो चीफ के सिवन।

नई दिल्ली। नए साल पर इसरो चीफ के. सिवन ने 2019 की उपलब्धियां और 2020 के टारगेट को बताया। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के थुथुकुडी में नया स्पेस पोर्ट बनेगा। सिवन ने बुधवार को अहम जानकारी साझा करते हुए बताया कि चंद्रयान 3 को सरकार की मंजूरी मिल गई है। उन्‍होंने बताया कि हमने चंद्रयान-2 पर अच्‍छी तरक्‍की की हालांकि हम लैंडिंग में सफल नहीं हो सके, अभी भी ऑर्बिटर काम कर रहा है। यह अगले सात सालों तक काम करेगा और हमें डाटा उपलब्‍ध कराएगा। दुनिया में जीपीएस सिस्टम को मान्यता देने वाली संस्था 3-जीपीपीपी ने हमारे नाविक पोजिशनिंग सिस्टम को मान्यता दे दी है, इसलिए जल्द ही देश के सभी मोबाइल में अपना पोजिशनिंग सिस्टम होगा।

इसरो चीफ ने बताया कि चंद्रयान-3 एकदम चंद्रयान-2 जैसा होगा। लेकिन इसबार केवल लैंडर, रोवर और प्रोपल्शन मॉडल होगा। ऑर्बिटर नहीं होगा, क्योंकि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से इसमें मदद ली जाएगी। इस मिशन का लक्ष्‍य चंद्रमा का दक्षि‍णी ध्रुव है जहां पहले कोई चंद्रयान नहीं गया। ऐसा माना जाता है कि यहां क्रेटर्स के तौर पर पानी है। इसरो ने उम्‍मीद जताई थी कि बर्फ के तौर पर वहां मौजूद पानी की पुष्टि करेंगे जो इसने वर्ष 2008 में अपने मिशन में पहली बार खोजा था। केवल अमेरिका, रूस और चीन अब तक चंद्रमा की सतह पर पहुंचे हैं।

सिवन ने बताया कि 2019 में गगनयान प्रोजेक्ट पर काफी काम हुआ है। 2020 पूरा का पूरा गगनयान के लिए चुने गए 4 एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग में जाएगा। एस्ट्रोनॉट्स की ट्रेनिंग रूस में होगी। गगनयान प्रोजेक्ट के शुरुआती पड़ाव के तहत मानवरहित मिशन इस साल करने की प्लानिंग है। अगर काम पूरा होगा तो इसे पूरा करेंगे, नहीं तो अगले साल करेंगे। ये मिशन इतने आसान नहीं होते कि अचानक से कर दिए जाएं। इनके लिए बहुत तैयारी करनी होती है। जरा सी भी चूक बड़ा नुकसान कर सकती है, इसलिए गगनयान प्रोजेक्ट में सतर्कता से काम किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:

उन्नाव रेप पीड़िता व उनके वकील की हालत नाजुक, तिहाड़ जेल शिफ्ट होंगे चाचा

उच्चतम न्यायालय ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली स्थानांतरित करने के फैसले पर शुक्रवार को फौरी रोक लगा दी।

02/08/2019

दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में लगी आग, 40 लोगों को बचाया

पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र में गुरुवार तड़के एक चार मंजिला इमारत में आग लगने के बाद 40 लोगों को बचा लिया गया।

26/12/2019

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 31 हजार के पार, अब तक 1.45 लाख से ज्यादा की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 1 करोड़ से अधिक होने के बावजूद इसकी रफ्तार धीमी पड़ने और स्वस्थ होने वालों की संख्या में लगातार सुधार से सक्रिय मामले घट रहे हैं तथा इनकी संख्या 3 लाख के करीब रह गई है। संक्रमण की रफ्तार धीमी पड़ने से नए मामलों की संख्या प्रतिदिन 30 हजार से नीचे रह गई है, वहीं इस महामारी से मौतों की संख्या में भी गिरावट देखी जा रही है।

20/12/2020

निर्भया केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दोषी अक्षय सिंह की पुनर्विचार याचिका खारिज

निर्भया केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया है। कोर्ट ने मामले में दोषी अक्षय सिंह की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है।

18/12/2019

मोदी ने ट्रंप से की बात

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद भारत विरोधी माहौल तैयार करने की पाकिस्तान की कोशिशों के परिप्रेक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से टेलीफोन पर बात की और कहा कि कुछ क्षेत्रीय नेताओं की भारत के खिलाफ हिंसा भड़काने की कोशिश क्षेत्रीय शांति के लिए शुभ संकेत नहीं है।

20/08/2019

रविशंकर प्रसाद का विपक्षी दलों पर निशाना, कहा- वजूद बचाने के लिए किसी भी आंदोलन में हो जाते हैं शामिल

भाजपा ने कहा है कि कृषि सुधारों को लेकर बने कानूनों का विरोध करने वाले विपक्षी राजनीतिक दलों का शर्मनाक दोहरा चरित्र सामने आ गया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्षी दलों का राजनीतिक वजूद खत्म हो रहा है, लिहाजा वे स्वयं को बचाने के लिए किसी भी आंदोलन के समर्थन में खड़े हो जाते हैं।

07/12/2020

6 राज्यों में बनाए नए राज्यपाल, आनंदीबेन को भेजा यूपी और टंडन को मध्यप्रदेश

राष्ट्रपति रामनाथ कोंविद ने छ: राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त किए है। यूपी से राम नाईक की छुट्‌टी करते हुए आनंदीबेन पटेल को राज्यपाल बनाया है।

20/07/2019